हर मुश्किल से निकलने का आसान तरीका

मुश्किल हर एक को है

सबसे पहले आप यह तथ्य ध्यान में रखें कि Life कोई फूलों की सेज नहीं है जिसमें हमेशा खुशियां ही खुशियां हों और दुखों का इससे कोई संबंध न हो. याद रखिए कि जीवन दुख सुख का Mixture है, कड़वाहट और मिठास का मिश्रण है, उतार चढ़ाव का नाम है ऊंचाई और पस्ती का नाम है, यह फूलों की सेज भी है और कांटों का बिस्तर भी, खुशियां और गम साथ साथ चलते हैं. जीवन एक सच्चाई है सपना नहीं …! इसमें मुश्किलें भी हैं आसानियां भी.

उतार-चढ़ाव जीवन का Main Part है! दूसरी बात जो आप अपने मन में गाड़ लें, वह यह है कि दुनिया समस्याओं और दुखों का घर है. दुनिया में हर कोई किसी न किसी समस्या में उलझा हुआ है. हर किसी को कोई न कोई मुश्किल पेश आ रही है. समस्याओं में अंतर हो सकता है आंकड़ों में नहीं … समस्याओं और कठिनाइयों के कई रूप हैं. उदाहरण के रूप में कोई संपत्ति के विवाद में उलझा हुआ है तो कोई पड़ोसी से के झगड़े में फंसा है, किसी को आर्थिक चिंता ने परीशान कर रखा है तो कोई कोई राजनीतिक मुद्दों से घिरा हुआ है …

हर मुश्किल से निकलने का आसान तरीका

कोई घर दुख से खाली नहीं. एक किताब में पढ़ा था … “जीवन एक सच्चाई है एक तथ्य है. यह अत्याचारी और तानाशाह नहीं है लेकिन हम इसके साथ न्याय नहीं करते. कई समस्याओं को हम खुद आमंत्रित करते हैं. जानबूझकर अपनी गर्दन समस्याओं के फंदे में फंसाते हैं. राई का पहाड़ बना लेते हैं. अनावश्यक व्यस्तता में समय बर्बाद करते हैं. Hard Work से जी चुराते हैं.

जब यह स्वीकार किया जा चुका है कि जीवन में समस्याओं और दुख का सामना सभी को करना ही पड़ता है तो हमें यह सोचना चाहिए कि हम उनका मुकाबला कैसे कर सकते हैं? और इसका सीधा सा जवाब है कि अगर हम अपनी समस्याओं और उलझनों का कारण जान लें तो हम बड़ी आसानी से उन पर काबू पा सकते हैं उन पर ग़ालिब आ सकते हैं.  कठिनाइयों की गिनती न तो पुरस्कार में किया जाता है और न अपराध और सजा में यह हमारे कार्यों का Result होता हैं.

हमें उनका सामना करना चाहिए. दुनिया में कोई ऐसी समस्या नहीं जिसका समाधान न हो कोई मुश्किल नहीं जो आसान नहीं हो सकती जरूरत केवल इच्छाशक्ति, आत्मविश्वास और सूझबूझ की है धैर्य, Patience और सहनशीलता की है. कठिनाइयां हमारी दुश्मन नहीं हमारे दोस्त हैं हमारा हौसला बढ़ाती हैं हमारे आत्मविश्वास और इच्छाशक्ति बढ़ाने का काम करती हैं हमें टक्कर लेने का निमंत्रण देती हैं. उनसे दरें नहीं बल्कि उनका स्वागत करें.

आप धनी बनने के इच्छुक हैं या नेता बनने के लिए उत्सुक हैं … इससे कोई फर्क नहीं पड़ता … कठिनाइयां प्रत्येक के रास्ते में हैं … जीवन के हर क्षेत्र में हैं … उनसे बचने का एक ही तरीका है … पुरसुकून रहिए हर मुश्किल में पुरसुकून रहिए.

UPTO
40%-OFF
Deal
Up to 40% off TVs & Appliances + Additional 10% cashback on SBI debit and credit cards. amazon today's deals india amazon today deals offers amazon today deals mobiles amazon today deals and offers today deals at amazon amazon today's best deals amazon current best deals amazon today's deals coupons amazon today hot deals More Less

8 Comments

  1. JAMSHED AZMI June 11, 2016
  2. lifestylehindi June 11, 2016
  3. Rahul June 13, 2016
    • Absarul Haque June 13, 2016
  4. gyanipandit June 16, 2016
  5. Bloggeramit July 10, 2016
  6. Rohit October 17, 2016
  7. bunty bohemia 420 December 6, 2016

Leave a Reply