How to Become a Hero अपना हीरो खुद बनें

सभी जानते है कि हर व्यक्ति का अपना अलग Qualities या skills होता है जो उसे दूसरों से अलग करता है. उन्हें Unique बनता है.

खुद का Hero बन्ने के लिए बड़ी बड़ी Buildings से छलांग लगाने की या गहरे संन्दर दुबकी लगाने या दहकते जवाला मुखी में कूद जाने की आवश्यकता नहीं इसके लिए शुरुआत करनी होती है बदलाव से और वह बदलाव है अपनी ज़िन्दगी की ज़िम्मेदारी संभालना.

इसके लिए बहुत बड़ी नहीं, बहुत छोटी सी कोशिश करनी पड़ती है आज हम यहाँ जानेंगे कि कैसे हम अपने आप को Hero बना सकते हैं.

How to Become a Hero अपना हीरो खुद बनें

आत्मविश्वास (Self-confidence) और साहस पैदा करें:

एक अच्छा Hero कभी भी आत्मविश्वास और साहस के बिना नहीं रहता. यह दोनों आपके ध्यान को आप की Goal तक पहुंचे से हटने नहीं देते. याद रखे, एक Hero की सब से बड़ी Power उसकी साहस है जो उसकी कामयाबी के सफ़र को दृढ़ता के साथ जारी रखने में Help करता है. केवल बड़ा सपना देखना ही काफी नहीं, अपने आप पर भरोसा करने के लिए अपनी उपलब्धियों पर गौर करना भी ज़रूरी है.

Hero बनना है तो लक्ष्य / Goal बनाएं:

आप अपनी Life में क्या हासिल करना चाहते हैं?…

क्या आप super strong बनना चाहते हैं, या super intelligent, या फिर दूसरों की मदद करना चाहते है?

अपने superpowers को पहचानें और अपने Targets का लिस्ट बनाएं, उसे पूरा करने के लिए समय निर्धारित करें, 6 महिना, 9 महिना या एक साल.

Important बात यह है कि प्रत्येक Goal को Achieve करने का सही कारण आपको पता हो. अपने आप से पूछें “क्या या किसके लिए मैं यह कर रहा हूँ?” यह न केवल आपकी  उद्देश्य Create करने में मदद करता है बल्कि याह आपकी Life  का मतलब भी आपको समझाता है.

गौर करने की आदत डालें:

अपने उद्देश्य पर गौर करने के लिए Time निकालें. यह अपने आप को Hero बनाने के लिए बहुत Important हैं. “गौर करना” यह आपके ideal future का निर्माण करने में आपकी बहुत ज्यादा Help करता है. आप का इरादा क्या हासिल करने का है? अपने लक्ष्य तक पहुँचने के लिए आप को क्या करना होगा? और सबसे Importent बात आप को यह पता होना चाहिए कि आप यह क्यूँ कर रहे हैं?

“अभी” की शक्ति को Use करें:

अगर कोई चीज़ “अभी” नहीं हो सकती तो वो कभी नहीं हो सकती. अपनी योजनाओं / Plans और विचारों को जीवन देने में बिलकुल भी देरी न करें. “Today” यानी के “आज” वो Time है जब आप किसी भी काम करने के लिए, अपने लक्ष्य की ओर कदम उठाने और भविष्य की कल्पना करने के लिए Action ले सकते हैं. Present moment को अपनाएं, और इसे करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि अपने Goal को प्राप्त करने के लिए Action जल्दी लेने कि आदत डालें. याद रखें, अपने लक्ष्य की ओर एक छोटा सा कदम आप को आपके लक्ष्य से थोड़ा और करीब लेजाता है. सही समय आने का इंतज़ार न करें. याद रखें वर्तमान क्षण सफलता के लिए आपकी यात्रा को शुरू करने का सबसे अच्छा क्षण है.

Heroes छोड़ते नहीं:

हर Hero, challenges का डट कर सामना करते हैं. Challenges को अवसर के रूप में लें. अपने आप को अपनी सीमाओं से आगे रखें. अपने आप पर विश्वास का अभाव सफलता के लिए सबसे बड़ी बाधा हो सकती है. आप की मजबूत मानसिकता सभी बाधाओं के खिलाफ बहादुरी से खड़े में आपकी Help करेगी और आप एक हीरो बन सकते हैं. सकारात्मक अंदाज़ में स्वयं से बात करना एक और विकल्प है अपने आप को प्रोत्साहित करने के लिए.

Trust yourself अपने आप पर भरोसा रखें:

अपने आप पर और अपने Mission पर भरोसा रखें. Positive attitude रखना Hero बन्ने के लिए बहुत ज़रूरी है. और जिस तरह आप अपने आप पर Trust करते हैं उसी तरह आप को अपनी मान्यताओं पर विश्वास करना सीखना होगा. ऐसे लोगों से दूर रहें जी “न” शब्द को अधिक Use करते हैं, और उनकी संगत में रहने का प्रयास करें जिनके पास से कुछ करने का साहस आपके अन्दर जन्म ले.

अंतिम बात कहें:

अगर आप अपने आप को Hero साबित करना चाहते हैं तो डर को अपने समीप न कभी न आने दें, डर से भागें नहीं, उसके सामने डट जाएं. आपने आप पर भरोसा रखें. सफलता के लिए अपने मार्ग को स्पष्ट रूप से चिह्नित करें, बस अब आप अपना क़दम आगे बढ़ाएं और अपने सपनों का पीछा करना शुरू कर दें.

——————-

सफलता पर आप यह अवश्य पढ़ें:

 कुछ बातें सफलता की Success words

How to control Anger, Tips in Hindi

बड़ी उपलब्धियों के लिए ऊँची सोच चाहए

Fears in Life Hindi Essay, डर के आगे…

UPTO
40%-OFF
Deal
Up to 40% off TVs & Appliances + Additional 10% cashback on SBI debit and credit cards. amazon today's deals india amazon today deals offers amazon today deals mobiles amazon today deals and offers today deals at amazon amazon today's best deals amazon current best deals amazon today's deals coupons amazon today hot deals More Less

8 Comments

  1. Pushpendra Kumar Singh March 19, 2016
  2. Sandeep Negi March 20, 2016
    • Absarul Haque March 20, 2016
  3. Arti Kumari April 29, 2016
  4. Mithilesh raj March 11, 2017
  5. Paras Dubey March 18, 2017
  6. Paras Dubey March 18, 2017
  7. Sugriv kumar April 7, 2017

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.