एक करोड़पति

बड़ा होना अछि बात है… लेकिन अच्छा होना… बहुत बड़ी बात है. इसे साबित करता है यह कहानी जो बहरैन की है अवश्य पढ़ें.

एक करोड़पति और उसका यह काम

करोड़पति होते हुए भी काम तो काम है

YouTube पर एक ऐसी Video जारी हुई है जिसमें Bahrain की सड़कों पर सुबह झाड़ू लगाते और कचरा उठाते हुए एक कोरियाई निवासी को दिखाया गया है. जाहिरी तौर पर इस Video में कुछ खास बात नजर नहीं आई, लेकिन जब उस व्यक्ति के बारे में जिसका नाम ‘यू’, जानकारी प्रदान की गई तो सब हैरान रह गए. बहरैन में कचरा उठाने वाला यह व्यक्ति कोई मामूली गरीब आदमी नहीं है बल्कि South Korea के एक करोड़पति व्यक्ति है. बहरैन में वह कोई Municipality कर्मचारी नहीं है बल्कि खुद अपना Business चलाता है. खास बात यह है कि ‘यू’ को सफाई से बहुत रुचि है. वे सुबह सवेरे जल्दी जाग जाते हैं और इस तरह सुबह सड़कों पर घूमने निकल जाते हैं.

जहाँ कचरा दिखाई देता है, उसे वह अपने थैले में डाल लेते हैं. लोगों ने जब उससे पूछा कि उसे कचरा उठाने की क्या आवश्यकता है जबकि इस काम के लिए Government ने कर्मचारी रखा ही हुआ है? तो वह जवाब देते हैं कि सफाई उनकी आदत है. वे कहीं भी कचरा पड़ा हुआ देख नहीं सकते. यही वजह है कि उनके पड़ोसी और दोस्त उन्हें ‘Boss of Cleaning’ कहते हैं.

यू को देखकर ऐसा लगता है कि उस को कचरे से सख्त नफरत है, यहां तक कि वे cigarette के टुकड़े भी सड़क पर पड़े हुए नहीं देख सकते. दिलचस्प बात यह है कि इस तरह एकत्र किए गए कचरे को यू कहीं फेंक नहीं देते हैं बल्कि उससे जमा कर के Recycling के लिए अपने देश भेज देते हैं.

इस तरह यू इस कचरे से आय भी प्राप्त हो रही है. यू की यह आदत कभी कभी महंगी भी पड़ जाती है. आमतौर पर नगर पालिका के कर्मचारि की Uniform में होते हैं जब लोग बिना वर्दी यू को कचरा उठाते देखते हैं तो उसके आसपास जमा हो जाते हैं. एक बार Police ने उसे इस तरह कचरा उठाते देख कर गिरफ्तार भी कर लिया था. यू के विदेशी होने के कारण स्थानीय लोग इस तरह काम करने की वजह से उसे कभी कभी संदेह की नज़र से भी देखने लगते हैं.

Free Hindi EBook प्राप्त करने के लिए

अपना Email Enter करें

5 thoughts on “एक करोड़पति

  1. बहुत ही बढ़िया कम कर कर रहे हैं आप “यू” ऐसा अगर सभी न सोचा तो दुनिया से कचरे का नामोनिशान ही मिट जायेंगा

  2. “यू ” तो सबसे बड़ा काम कर रहे हैं, करोड़पति होने के बावजूद वो प्रकृति के बारेमें सोचते हैं, ये सबसे बड़ा कम हैं.

Add Comment