Download!Download Free 101 Motivational Hindi Stories PDF Book

लालच की मुसीबत Educational Story

इंसान के रूप में आपका यह परम दायित्व या Absolute liability है कि आप लोभ व लालच से स्वंय को दूर रखें. लालच को सभी पापों का बाप अथवा मूल कहा गया है. धन का लालच इंसान को सभी प्रकार से Degenerate बनता है. हाँ अगर लालच ही करना हो तो अपनी Hard work की कमाई का लालच करें. यदि आप धोका देकर या cheating के ज़रिये अथवा luck आजमा कर धन प्राप्त करते हैं तो वह धन व्यर्थ ही नष्ट हो जाएगा. आपके अच्छे व्यवहार को भी यह ख़राब करता जाएगा. लालच के सम्बन्ध में यह शिक्षा देने वाली यहाँ एक short story प्रस्तुत है जिसमे बतलाया गया कि लालच शाश्वत रहता है:

लालच की मुसीबत Educational Story

लालच की मुसीबत Educational Story

एक घुड़सवार (Mounted) ने जंगल से गुज़र रहा था कि पीछे से यह आवाज़ सुनी,

“जिस वृक्ष के निचे से तुम अभी गुज़रे हो, उसकी जड़ के पास सात कलश रखे हैं. छह कलश सोने से भरे हैं और सातवां आधा खाली है. यदि तुम इस कलश को सोना से भर दोगे तो अन्य सभी कलशों के सोना के तुम मालिक बन जाओगे.”

यह सुन कर घुड़सवार (Mounted) गदगद हो गया और वह सातों कलशों को लेकर घर पहुंचा. उसके बताए अनुसार उसकी wife ने घर में मौजूद सभी सोनों को को एकत्र कर के उस कलश में भरने लगी, परन्तु कलश पूरा नहीं भरा और उसमें खली जगह बची रही. हार कर घुड़सवार (Mounted) सातों कलशों को लेकर उसी वृक्ष के पास चला गया और उसने वृक्ष पर निवास करने वाले यक्ष को पुकारा जब यक्ष सामने आया तो उसे सारी बातें बता दीं.

यक्ष हंस कर बोला “अरे मुर्ख! यदि इन कलशों का सोना प्राप्त करना इतना ही आसान होता तो क्या यह कलश यहाँ अब तक रह सकते थे? खोल कर देख इनमें सोना की जगह पीतल भरा हुआ है.”

अब घुड़सवार (Mounted) वहां पल भर भी नहीं ठहर सका.

लालची आदमी लोभ का प्याला पीकर बेअक़ल और दीवाना हो जाता है. वह पूरी दुन्य की दौलत पाकर भी भूखा रहता है.

शेख सादि ने कहा है: इंसान यदि लालच को ठुकरा तो वह बादशाह से भी ऊँचा दर्जा हासिल कर सकता है.

—————

लालच की मुसीबत Educational Story. यह Hindi Story आपको कैसी लगी अवश्य Comment करें. और अगर आपके पास भी कोई Educational Story हिंदी में हो तो यहाँ जाकर Submit करें पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और दुसरे details के साथ यहाँ Post करेंगे. धन्यवाद

Free Hindi EBook प्राप्त करने के लिए

अपना Email Enter करें

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *