You are here
Home > Education > handwriting improve करें केवल एक तरीके से

handwriting improve करें केवल एक तरीके से

हर आदमी चाहता है कि उसकी, उसके बच्चों की handwriting improve हो, खुबसूरत हो, सुन्दर दिखे और लोग उसे पसंद करें. ख़राब handwriting की वजह से कहीं पर लज्जित न होना पड़े.

अपनी तो खैर जैसे तैसे लेकिन अगर बच्चों की handwriting improve न हो तो अधिक शर्मिंदगी होती है.

लेकिन क्या आप को अंदाज़ा है…? महीनें भर के अन्दर अन्दर केवल एक Theory को अपना कर आप अपनी, अपने बच्चों की handwriting improve कर सकते है? बस ज़रा सी मेहनत के साथ.

(यह Article मैं कहीं से Translate नहीं कर रहा, या कहीं से पढ़ कर नहीं लिखने की कोशिश नहीं कर रहा, बल्कि सिर्फ और सिर्फ अपने Teachers से जो सिखा हूँ और जो अनुभव प्राप्त हुआ है उसे लिख रहा हूँ. हो सकता है शब्दों के चुनाव में गलती के कारण पढने में थोड़ी परिशानी हो लेकिन फिर भी मैं आप से आग्रह करूँगा एक बार अवश्य पढ़ें और लाभ उठाने कि कोशिश करें.)

handwriting improve करें केवल एक तरीके से

Handwriting improve हमें क्या चाहए?

Pen:- अभी handwriting improve करते समय Dot Pen अधिक बेहतर रहेगा, बल्कि Dot Pen ही लें. आवश्यक नहीं के कोई बहुत Costly Pen ख़रीदा जाए, handwriting का सम्बन्ध Pen से अवश्य है लेकिन यह याद रखें handwriting आपकी होती है Pen की नहीं.

कॉपी:- इसके लिए कोई विशेष handwriting Sheets, Use करने की मैं सलाह नहीं देने वाला बल्कि हम Use करेंगे चार लाइन वाली कॉपी. इसी चार लाइन वाली कॉपी पर हम handwriting improve करने कि practice कर्नेंगे.

सामान्य रूप से चार लाइन वाली कॉपी हम इस तरह Use करते हैं: इस कॉपी पर English ही लिखते हैं, जिसके Small Letters के कुछ Words को बिच वाली लाइन के साथ ऊपर वाली लाइन में और कुछ Words को बिच वाली लाइन के साथ निचे वाली लाइन में जबकि कुछ को केवल बिच वाली लाइन में लिखते हैं.

लेकिन आज हम इस में English लिखेंगे ही नहीं 🙂

घड़ी:- यह Mobile का युग है जिसमे Stopwatch का Application होता है, वैसे मुमकिन हो तो घड़ी ही रखें वरना Mobile से भी काम चल ही जाएगा. और अगर Android हो तो PlayStore से को अच्छी सी Stopwatch का App Download कर लें.

Time:- समय के बारे में यह अवश्य जान लें की handwriting improve एक मरतबा बैठ कर नहीं की जा सकती. इसी लिए समय का चुनाव सोच समझ कर करें. आपको प्रतिदिन दो से तिन घंटे practice करना है. तो इसे दिन भर में एक एक घटा या आधा आधा घंटा बाँट लें, कुछ सुबह, कुछ दोपहर में तो कुछ शाम और रात में.

अब जबकि सभी चीज़ आप जुगाड़ कर चुके हैं तो सवाल उठता है:

What I write for handwriting improves?

तो मैं बता दूँ कि लिखा है केवल एक लेटर “0” zero यानी शून्य.

बस  लिखने का तरीका कुछ अलग होगा.

आपको चार लाइन वाली कॉपी के बिच वाली दो लइनों के बिच “0” लिखना है और लिखते चले जाना है.

बस ध्यान में रखें कि आप के सामने घड़ी मौजूद है और वह घड़ी handwriting जल्द से जल्द improve करने के लिए आपको देर से लिखने को कह रही है. 🙂

जानते हैं कैसे?

वह ऐसे कि हर “0” कम से कम 5 Second लिखना है अगर उससे कम यानी दो या चार में भी Zero Complete हो जाता है तो उसे काट (X) दें. हाँ पांच  Second से अधिक हो जाए तो चलेगा.

“0” लिखने का तरीका क्या हो?

Pen को Point पर रखें और उसे Right Side से खींचते हुए निचे की तरफ ले जाएं, और फिर Left Side से होते हुए Point तक पहुंचें.

इस तरह से “0” आपको कोई दस बारह मरतबा नहीं बल्की 20 दिनों तक लिखना है, लिखते चले जाना है. बीस दिनों के बाद दो लाइनों के बजाए तीन और Right Side के बजाए Left Side से Try करें.

तीस दिन जब पुरे हो जाएं तब आपको handwriting analysis पर काम करना है. Handwriting analysis के लिए पहले एक Page का कोई लेख उठा लें फिर उसे एक घंटे या उससे अधिक समय में दुसरे Page में धीरे धीरे उतारें, और फिर handwriting analysis के लिए उसे ध्यान से देखें, उन शब्दों (Words) की List बनाएं जो भद्दे दिखाई दे रहे हों और उन्हें कम से कम 10 Second में लिखने की practice करें.

याद रखें Handwriting analysis की भी उतनी ही अहमियत है जितनी की handwriting improve कि है.

—————–

हमें आपके Comment का इंतज़ार रहेगा. अगर आपको लगता है की इससे आप  लाभ उठा सकते है तो इसे Share भी करें ताकि दूसरों तक भी यह पहुंचे और वह भी इससे लाभ उता पाएं.

Free Hindi EBook प्राप्त करने के लिए

अपना Email Enter करें

Absarul Haque
एक ब्लॉगर जो अपनी बातों को अच्छी बातों में बदलना चाहता है. और आपके सहयोग के बिना ये नामुमकिन है.
http://www.achibaten.com/

18 thoughts on “handwriting improve करें केवल एक तरीके से

  1. बच्चों के लिये बहुत ही महत्वपर्ण और फायदेमंद पोस्ट, इस पोस्ट की मुताबिक बच्चों की Handwriting improve हुई तो माता पिता का टेंशन ही खतम हो जायेंगा

  2. Tanks for sir ur information I try this……tnku sir ye sab internet pr upload krne ke liye tnku very much ….😎

  3. I will definitely try and I will post my review after one month. I have one more problem with writing of Dev-nagari script, sir and it is: how to draw an exact straight line on the words.

    1. शायद आप ने धेयान न दिया हो तो मैं बताता चलूँ के “यह पूरा आर्टिकल असल में केवल एक बात पर जोर दल रहा है और वो है Focus यानी के ध्यान”
      मुझे उम्मीद है आप इस दृष्टिकोण से देखेंगे तो ज़रूर लाभ होगा 🙂

Leave a Reply

Top
www.000webhost.com