You are here
Home > Health > How to lose weight: 9 easy Tips in Hindi

How to lose weight: 9 easy Tips in Hindi

How to lose weight: 9 easy Tips in Hindi

 

मोटापा किस को पसन्द होता है? यह न केवल जाहिरी व्यक्तित्व को तबाह कर देता है बलके यह रोगों की जड़ भी साबित होता है। क्यों के इस से diabetes, high blood pressure, heart जैसी बिमारियों का खतरा बढ़ जाता है। और यह तो सभी को पता है की मोटापा आज Global Epidemic बन चूका है। आप को ये मान कर चलना पड़ेगा की

There is no magic solution to loss weight.

जी हाँ वजन घटाने का (lose weight का) कोई जादुई समाधान नहीं है बल्कि Lifestyle में Changing से ही आप अपने Personality में जादुई बदलाव ला सकते हैं। मगर यहाँ आप को कुछ ऐसे Amazing तरीके बताए जा रहे हैं जो हो सकता है कि सुनने में अजीब लगें मगर Science ने बी उनकी उपयोगिता को lose weight के सिसिले में Accept किया है।

Lose Weight का Method 1: जल्द सोएँ और मोटापे को दूर भगाएँ

बच्चों को जल्द सुलाने की आदत उन्हें मोटापे से बचाने का सबसे आसान और सस्ता तरीका है।
Philadelphia की Temple University के Research के अनुसार बचपन में मोटापे का कारण केवल Fast Food, मीठा पेय और कम Exercise नहीं बल्कि नींद की कमी भी इसका एक Important factor  है। Research में बताया गया है कि बेहतर और अधिक नींद से
बच्चों में Calories लेने की मात्रा कम होती है और Body Weight Control
में रहता है। Research के Results से पता चला है कि School जाने की उम्र के
बच्चों की रात की नींद में वृद्धि मोटापे पर काबू पाने में सहायक होता है।

Lose Weight का Method 2: मोटापे से छुटकारा ठंड में कपकपाने संभव

अगर आप मोटापे से चिंतित हैं तो यह अब कोई Problem ही नहीं बस ठंड के Season में सैर का आनंद लेने के साथ कुछ देर तक कपकपाएँ और वज़न में कमी लाएं। यह हमारा नहीं बल्कि Australia में होने वाली एक नई Medical Research में सामने आने वाला दावा है। Sydney University के Research के अनुसार ठंड में कपकपाने उतना ही Effective है जितना Exercise कर के व्यक्ति Weight घटा सकता है, क्यों के दोनों से Calories जलते हैं और कम होते हैं। Research में सबसे Impotent बात यह सामने आई की केवल 10 से 15 मिनट तक कपकपाना उतना ही लाभदायक है जितना एक घंटे तक Exercise करना।

Lose Weight का Method 3: दिन में 5 बार खाना

lose weight के लिए दिन में 5 बार खाना खाना ज्यादह लाभदायक है 🙂
जीहाँ पहले कहा जाता था के ज्यादह खाना वज़न बढ़ता है लेकिन अब एक नई Medical Research में यह बात सामने आई है कि रोजाना 5 बार खाने से शारीरिक भार कम होता है। यह बात Finland में होने वाली एक Medical Research में सामने आई है। University of East Finland के Research के अनुसार daily routine यानी नाश्ते, दोपहर और रात के खाने के साथ साथ अतिरिक्त 2 बार खाना Weight lose करने में Help करता है। इसके तुलना में आम Routine Stop करना जैसे जलपान गोल कर देने से Weight कम होने की बजाय बढ़ जाता है।

Lose Weight का Method 4: धीरे धीरे खाना मोटापे से बचाव का आसान तरीका

भोजन ठीक से चबा कर निगलना शारीरिक Weight घटाने का सबसे Easy नुस्खा है। यह बात एक American Medical Research में सामने आई। Texas Christian University के Research के अनुसार धीरज से खाने और छोटे छोटे निवाले लेने से लोगों को खाने के बाद भूख का एहसास कम होता है। इसी तरह जो लोग धीरे धीरे से खाते हैं वह पानी भी अधिक पीते हैं। जिससे उन्हें मन तृप्त होने का एहसास अधिक होता है। Researcher Professor Meena Shah के अनुसार खाने की गति में कमी से Extra Calories शरीर का हिस्सा नहीं बनतीं जिससे Weight का खतरा कम हो जाता है।

Lose Weight का Method 5: एक Apple प्रतिदिन, मोटापे को रखे दूर 

यह बात हम सभी जानते
हैं के एक सेब Daily, Doctors को दूर रखता है लेकिन नए Research के हिस्साब
से देखा जाए तो यह Weight को भी दूर रखता है। Washington State University
के शोध के अनुसार हरे रंग के Apple का Daily उपयोग न केवल पेट भरने के
हसास को अधिक देर तक बनाए रखता है बल्कि यह आमाशय में Health के लिए
फायदेमंद Bactria की संख्या भी बढ़ाता है। Research में बताया गया है कि Apple के Daily उपयोग से स्वस्थ Bactria की संख्या बढ़ती है जो मोटापे
से लड़ने में सहायक होते हैं।

Lose Weight का Method 6: अधिक Protein वाली आहार मोटापे से बचाती हैं

अपने आहार में अधिक Protein का उपयोग आप को मोटापे से बचाने में सहायक सिद्ध होता है। Sydney University के शोध के अनुसार अपने शारीरिक वजन घटाने के लिए Calories जलाने के बजाय अपने आहार में Protein से भरपूर Material का उपयोग अधिक करें। Research में बताया गया है कि मांस, मछली, अंडे आदि का उपयोग इस संबंध अच्छा है क्योंकि यह Protein से भरपूर होती हैं।

Lose Weight का Method 7: मोटापे से मुक्ति का स्वादिष्ट समाधान

अगर आप मोटापे से तंग आगये हैं तो बादामों को खाना आपनी आदत बना लें। Pennsylvania State University के शोध के अनुसार बादामों को Daily आहार का हिस्सा बनाने से तोंद में कमी लाने में मदद मिलती है Research में बताया गया है कि प्रतिदिन 42 ग्राम बादामों का उपयोग मोटापे से सुरक्षा देकर हृदय रोग का खतरा काफी हद तक कम कर देता है।

Lose Weight का Method 8: मोटापे पर Control के लिए दही का इस्तेमाल 

अक्सर महिलाएं
अपने बढ़ते Weight को लेकर चिंतित होती हैं हालांकि दही का Use उनकी यह Problem बहुत हद तक सुलझा सकता है। यह बात Canada में होने वाली एक Medical Research में सामने आई। Laval University के शोध के अनुसार दही में शामिल Bactria प्रोबाईवटकस महिलाओं के शारीरिक Weight घटाता है। Research के दौरान Weight के शिकार पुरुषों और महिलाओं को 24 सप्ताह तक इस Bactria से
तैयार किए गए गोलियां खिलाई गईं, जिसके बाद यह बात सामने आई कि महिलाओं के
वजन में औसत 9.7 से 11.5 Pounds तक कमी हुई है।

Lose Weight का Method 9: मोटापे से निजात खाना खाने के निश्चित Time में छिपाहै

अगर आप मोटापे से परेशान हैं और शारीरिक वजन घटाना चाहते हैं तो भोजन का Time इस संबंध में सबसे Important हैं। यह बात Britain में होने वाली एक Research में सामने आई है।
Research में बताया गया है कि अगर लोग अपने शारीरिक वजन घटाने चाहते हैं नाश्ते के लिए सबसे अच्छा समय सुबह 7 बजकर 11 मिनट, दोपहर में 12 बजकर 38 मिनट जबकि रात को 6 बजकर 14 मिनट खाने का सबसे अच्छा समय है। Research के अनुसार इस संबंध में 84 प्रतिशत लोगों की राय थी कि खाने के निश्चित समय मोटापे से निजात के लिए सबसे अधिक महत्व रखते हैं। 76 प्रतिशत के विचार में दिन भर में सबसे महत्वपूर्ण आहार सुबह का नाश्ता होता है क्योंकि इसके बाद पूरे दिन कीलयूरीज़ कम होता रहता है।

Free Hindi EBook प्राप्त करने के लिए

अपना Email Enter करें

Absarul Haque

एक ब्लॉगर जो अपनी बातों को अच्छी बातों में बदलना चाहता है. और आपके सहयोग के बिना ये नामुमकिन है.

http://www.achibaten.com/

2 thoughts on “How to lose weight: 9 easy Tips in Hindi

Leave a Reply

Top
www.000webhost.com