जीवन का घाव Inferiority Complex, हीन भावना

Inferiority Complex अर्थात हीन भावना की छाप आदमी के Life में बहुत गहरी होती है। आसपास रहने वालों को Careful हो कर देखए। उनकी Activity, बातचीत, गतिविधि, चलने-फिरने और रहन-सहन का ढंग स्पष्ट रूप पर उनकी इस कमजोरी की चुगली खाती दिखाई देगा।

जीवन का घाव Inferiority Complex, हीन भावना

Inferiority Complex हीन भावना एक नासूर

बात बात पर तकल्लुफ़ करना, अकड़कर चलना, बहुत ऊँची आवाज़ में बात करना, Debate करते हुए उलझना और जिस से संबोधित हो उस पर अपनी जानकारी का रौब डालने की कोशिश करना, यह सब हीन भावना / Inferiority Complex के विभिन्न स्वरूप हैं।

अत्यधिक विनम्रता (Humility) भी इस Category में आती है। इन हरकतों पर मनुष्य की चेतना अर्थात Sense और मन का हाथ नहीं होता बल्कि यह सब उस से अनजाने रूप में होते चले जाते हैं और उद्देश्य केवल यह होता है कि अपने चरित्र की खामियों और अपने Character के कमजोरियों को छिपाया जाए।

हीन भावना या Inferiority Complex वास्तव में गलत चिंतनशैली और Wrong Thinking style का Result है। इसकी नींव अक्सर बचपन में पड़ती है। बच्चे को बात बात पर डांटा जाए और उसके हर काम में त्रुटि निकाला जाए तो वे निराश, बददिल और Disappointed हो जाता है, उसका अपने आप पर से विश्वास उठ जाता है. अपने आप पर Believe करने का Power उसके अन्दर से समाप्त हो जाता है.

इसी तरह व्यावहारिक जीवन में प्रवेश करने के बाद मनुष्य अनुकूल परिस्थितियों में घिर जाए और उसे हार और Streaming के सिवा कुछ हासिल न हो तो भी उसके अंदर हीन भावना पैदा हो जाता है।

Life is really hard ……… जीवन वास्तव में कठिन है…….. लेकिन हम इस तथ्य को नहीं झुठला सकते कि यदि मनुष्य सारे Challenges और बाधाओं के बावजूद अपनी हार न माने और Struggle करता रहे तो सफलता, Success अंततः उसके कदम चूमती है।

अस्थायी असफलता, Failure और हार से आहत होकर Hurt होकर हिम्मत नहीं हारना चाहिए। निराशा और बद-दिली वास्तव में हार और असफलता के लिए मार्ग प्रशस्त करती है। इससे दामन बचाने चाहिए।

और इसके लिए सबसे बेहतर और उपयोगी तरीका यह है कि मनुष्य हमेशा सकारात्मक चिंतनशैली / Positive thinking style अपनाने की कोशिश करे। अपने आप पर पूरा विश्वास रखे और मन को सकारात्मक सोचने, Positive thinking के लिए उचित प्रशिक्षण देता रहे Training करता रहे तो हार और असफलता की कल्पना कभी नहीं उभर पाएगा।

इसके विपरीत आदमी हमेशा जीत और Success के बारे में सोचता रहे तो यह Reality है कि इस तरह से सोचने वाला व्यक्ति अंततः जीत जाता है।

यदि आपने हीन भावना पर काबू पा लिया और उसे अपने अंदर से निकाल फेंका है तो आपका व्यक्तित्व वाकई जादुई और आकर्षक हो जाएगा।

Quotes about Inferiority Complex

1: सात बातें बड़ी हानिकारक होती हैं:-

अधिक बोलना, व्यर्थ का भटकना, अधिक शयन, अधिक भोजन, श्रृंगार, हीन भावना और अहंकार।

2: जिसके मन में हीन भावना हो, संसार की कोई ताकत नहीं जो उसे ऊपर उठा सके.

3 Comments

  1. Aapki Safalta October 9, 2015
  2. Rohit March 9, 2016
  3. vibha soni April 6, 2018

Leave a Reply