Interview के समय होने वाली 5 गलतियाँ

इस Advanced और तेज गति वाले दौर में किसी Job के लिए Capable होना इस बात की Guarantee नहीं कि आप को वह नौकरी मिल ही जाएगी. यहाँ Interview का महत्व बहुत बढ़ जाता है. आप को नौकरी पर रखने वाले आपसे यह उम्मीद नहीं कर रहे होते कि आप बिना किसी गलती के अपना Interview पूरा कर लेंगे लेकिन फिर भी कुछ गलतियां ऐसी होती हैं जिनसे बनती हुई बात भी बिगड़ जाती है. हम यहां आपको ऐसी ही पांच आम ग़लतियां बता रहे हैं जो सामान्य रूप से Interview के दौरान हो जाती हैं.

Interview के समय होने वाली 5 गलतियाँ

Avoid these 5 basic mistakes in Interview

Detail में न जाना

Interview लेने वाले लोग यह बात जानना चाहते हैं कि आप ने Past में क्या हासिल किया है. Detail में जाए बिना बात करने से आप अपने Interviewer के लिए मुश्किल पैदा कर देंगे कि वे आप को इस Job के लिए चयन करे. उदाहरण के लिए यह कहना है कि online marketing के बारे में बहुत कुछ जानता हूँ ‘इसके बजाय अगर यह कहा जाए कि’ पिछली नौकरी में online marketing टीम का Leader था और मेरे Ideas के कारण हमारी social media पर Engagement 40 प्रतिशत तक बढ़ गई.‘

बहुत लंबे जवाब देना

अनावश्यक रूप से अपने उत्तर लंबे करने से ऐसा आभास मिलता है कि आप अपने विचार कम शब्दों में व्यक्त करने की क्षमता नहीं रखते. यह किसी भी Interviewer के लिए नाराजगी का कारण बन सकता है जिसे आपके अलावा भी कई लोगों के Interview करने हैं. Interviewer की ओर से इशारों की अवलोकन करें और अगर वह आपके उत्तरों में Interfere कर रहा है तो यह एक Signal है कि आप शायद जरूरत से ज्यादा Time ले रहे हैं. अगर Interview के दौरान Interview करने वाला व्यक्ति आपसे यह कहता है कि उनके पास 45 मिनट और कई सवाल हैं तो इसका मतलब पहले सवाल का जवाब आप को दस मिनट के भीतर ही खत्म कर लेना चाहिए.

Company या Job के बारे में अनजान होना

यह बात सही है कि किसी Company की आंतरिक राज़ों का ज्ञान आपको एक Interview के दौरान नहीं हो सकता लेकिन अगर आप को अपनी नौकरी और कंपनी के बारे में बुनियादी बातों का ज्ञान नहीं है तो यह बात Interview के दौरान बुरा Effect डाल सकती है. इसका सबसे अच्छा Solution कंपनी की ओर से दिया गया विज्ञापन और कंपनी की Website की समीक्षा करना है.

सवालों के जवाब देने से बचना

कभी कभी कुछ उम्मीदवार कुछ Topics पर बात करने से बचते हैं. जैसे कि उनकी पिछली नौकरी के बारे में बात करना कि क्या वह वहां से निकाले गए या उन्होंने नौकरी खुद छोड़ी और इसके पीछे वजह क्या थी. एक Interviewer आसानी से यह यह बात समझ जाएगा कि आप किस सवाल का जवाब देने से परहेज कर रहे हैं और यह बात आप के खिलाफ जा सकती है. ऐसे मौके पर अच्छी स्थिति यही है कि आप सच को Confidence के साथ प्रस्तुत करें.

खुद के बारे में संदेह दूर करना

ज्यादातर Candidate इस सवाल का उचित जवाब नहीं दे पाते क्योंकि आम तौर पर उन्हें यह बताया जाता है कि Interview के दौरान अपने आप को बढ़ा चढ़ाकर पेश करना बेहतर है हालांकि ज्यादातर Interviewer यह समझ जाते हैं और वास्तव में यह देखना चाहते हैं कि क्या आप इस Job के लिए सही उम्मीदवार हैं भी या नहीं. अगर Interviewer इस तरह के Question आपके सामने रखे तो उनका उचित तरीके से उत्तर दें. अगर Interviewer का मानना है कि अप को किसी खास Field में आवश्यक experience नहीं तो यह आपका काम है कि उसे समझाएं कि आप का उस कम में अनुभव न होने के के बावजूद उस समस्या को कैसे हल करेंगे.

UPTO
40%-OFF
Deal
Up to 40% off TVs & Appliances + Additional 10% cashback on SBI debit and credit cards. amazon today's deals india amazon today deals offers amazon today deals mobiles amazon today deals and offers today deals at amazon amazon today's best deals amazon current best deals amazon today's deals coupons amazon today hot deals More Less

5 Comments

  1. Pushpendra Kumar Singh May 31, 2016
  2. gyanipandit October 6, 2016
  3. atoot bandhan April 26, 2018
  4. hindiarticles May 20, 2018

Leave a Reply