Prophet Muhammad S.A.W. Quotes in Hindi

Prophet Muhammad (S A W) Quotes in Hindi

 Prophet Muhammad (S A W) Quotes in Hindi

Quote 1: विद्वान की क़लम की स्याही शहीद के खून से अधिक पाक है.

Quote 2: ज्ञानार्जन प्रत्येक मुसलमान स्त्री और पुरुष का एक अनिवार्य कर्तव्य है. और बेशक ज्ञान प्राप्त करने वाले के लिए हर चीज़ अस्ताग्फार करती हैं ( उसके गुनाहों की माफ़ी मांगते हैं ) यहाँ तक के समुद्र में मछलियाँ तक उसके गुनाहों की माफ़ी मांगते है.

Quote 3: जो ज्ञान का आदर करता है वह मेरा आदर करता है.

Quote 4: पलने से लेकर क़ब्र तक ज्ञान की खोज करो.

Quote 5: अत्यधिक ज्ञान अत्यधिक इबादत से बेहतर है. दीन का आधार संयम है.

Quote 6: जी अपने आप को जानता है वह अल्लाह को जानता है.

Quote 7: जो ज्ञान की खोज में घर बार छोड़ देता है वह अल्लाह के रास्ते पर चलता है यहाँ तक के वह वापस लौटे.

Quote 8: ज्ञान प्राप्त करो. वह व्यक्ति को सही और गलत में विवेक करने के योग्य बनता है. वह जन्नत के रास्ते को उजाला करता है, वह रेगिस्तान में हमारा दोस्त है, एकाकीपन में हमारा समाज है, मित्रहीन का साथी है, वह हमें ख़ुशियों का रास्ता दिखता है, वह मुसीबतों में हमारी रक्षा करता है, वह दोस्तों के बीच एक भूषण है और दुश्मनों के खिलाफ कवच है.

Quote 9: जो भी ज्ञान की खोज करता है और उसे पा जाता है, उसे दो इनाम मिलेंगे, एक इनाम ज्ञान की कामना के लिए और दूसरा उसे पाने के लिए, इस लिए भले ही उसे वह न मिले, पर उसे एक इनाम तो मिलेगा ही.

Quote 10: रात को एक घंटे ज्ञान दान करना रात भर इबादत करने से बेहतर है.

Quote 11: ज्ञान मेरी और मुझ से पहले आ चुके न्ब्यों की विरासत है.

Quote 12: ज्ञान को ढूंढने वाला अज्ञानियों ( जाहिलों ) के बीच वैसा ही है जैसे मुर्दों के बीच जिंदा.

Quote 13: ज्ञानियों के साथ बैठना इबादत है.

Quote 14: थोड़ा काम भी ज्ञान के साथ लाभ देता है, और ज्यादा काम जेहालत के साथ फायदा नहीं देता.

Quote 15: हर चीज़ के लिए एक रास्ता है और स्वर्ग का रास्ता ज्ञान है.

Quote 16: जो वेक्ति कदम उठाए ज्ञान पाने के लिए तो उसके क़दम उठाने से पहले उसके गुनाह माफ़ कर दिए जाते हैं.

Quote 17: जिसने ज्ञान का एक पाठ हासिल किया इस इरादे के साथ के वह उससे अपनी इस्लाह ( सुधरने ) की कोशिश करेगा या अपने बाद वाले की इस्लाह करेगा तो अल्लाह तआला उसके लिए रेगिस्तान के रेत के बराबर इनाम लिखता है.

Quote 18: जो ज्ञान की चाह में है तो स्वर्ग उसकी चाह में है और जो गुनाह की तलब ( चाह ) में है तो जहन्नम ( नर्क ) की आग उसकी चाह में है.

Quote 19: हर व्यक्ति के दरवाज़े पर दो फ़रिश्ते होते हैं, तो जब वह निकलता है तो दोनों फ़रिश्ते कहते हैं : सुबह कर इस हाल में के तू ज्ञानी हो या ज्ञान हासिल करने वाला और तू तीसरा न हो.

Quote 20: ज्ञान हासिल करने वाले ( तालिब ए ईलम ) के लिए फ़रिश्ते अपना पर बिछा देते हैं.

Quote 21: तू सुबह कर इस हाल में के तू ज्ञानी हो या ज्ञान हासिल करने वाला या ध्यान से सुनने वाला या मोहब्बत करने वाला और तू इसके इलावा पांचवा न होना वरना हालाक ( बर्बाद ) हो जाएगा.

Prophet Muhammad (S A W) Quotes in Hindi

मैं ने Prophet Muhammad (S A W) की अहादीस मुबारका से कुछ बातों को Quotes की शक्ल में Hindi में लिखने कोशिश की है. आप लोगों से गुज़ारिश है के अगर आपको इसमें कोई गलती नज़र ऐ तो ज़रूर खबर करने की कोशिश करे और लोगों तक Achi Baten पहुँचाने में भरपूर योगदान दें.

UPTO
40%-OFF
Deal
Up to 40% off TVs & Appliances + Additional 10% cashback on SBI debit and credit cards. amazon today's deals india amazon today deals offers amazon today deals mobiles amazon today deals and offers today deals at amazon amazon today's best deals amazon current best deals amazon today's deals coupons amazon today hot deals More Less

2 Comments

  1. Shekh Anish October 4, 2016
  2. WAQAR April 10, 2017

Leave a Reply