Pure Honey शुद्ध शहद को कैसे पहचानें?

शुद्ध शहद (Pure Honey) Health के लिए बहुत ही लाभकारी वास्तु है लेकिन इसकी शुध्दता को पहचानना बहुत ही कठिन कार्य है. आइये आज हम जानने की कोशिश करते हैं की आखिर शुद्ध शहद (Pure Honey) की पहचान कैसे की जाए.

Pure Honey शुद्ध शहद को कैसे पहचानें?

Pure Honey Vs Raw Honey

सबसे पहले शहद की बोतल पर लगे लेबल की जाँच करें, INGREDIENTS सूचीबद्ध होते हैं. शहद बनाने वाली कंपनी द्वारा ईमानदारी के साथ Materials संश्लेषण का पंजीकरण कानूनी और नैतिक रूप से अनिवार्य है. उन तत्वों में अगर ऐसे Material जो तेल में इसलिए मिलाए जाते हैं कि इसमें कोई असामान्य विशेषता पैदा हो, न हो तो बेफिक्र होकर वह शहद खरीद लें.

एक गिलास में पानी लेकर शहद से भरा चम्मच उस में डाल दें. अगर शहद शुद्ध है तो वह पानी में हल नहीं होगा लेकिन अगर शुद्ध न हुआ तो हल हो जाएगा क्योंकि Market में मिलने वाले अक्सर शहद गुड़ से बनाए जा रहे हैं.

इस विधि के माध्यम से शहद की जांच के लिए एक अदद Lighter और मोमबत्ती की आवश्यकता है. मोमबत्ती में मौजूद कपास बत्ती शहद में भिगो कर एक बार झटक दें और बाद में Lighter से उसे आग लगाने की कोशिश करें. यदि बत्ती में आग लग गई तो समझ लें कि यह शुद्ध शहद है.

शहद की कुछ बूँदें अवशोषित करने वाले कागज पर पर टपका दें. अगर कागज बूंदों को अवशोषित कर गया तो इसका मतलब है कि शहद शुद्ध नहीं है. यदि आप के पास अवशोषित करने वाला कागज नहीं है तो इसके लिए सफेद कपड़ा भी प्रयोग कर सकते हैं.

कपड़े में शहद की कुछ बूँदें गिरा दे फिर थोड़ी देर बाद उन्हें धो लें. यदि कपड़े पर धब्बे के निशान रह जाता है तो इसका मतलब है कि शहद शुद्ध नहीं है.

इन तरीकों को अवश्य Check करें और शुद्ध शहद Use करें. अगर शुद्ध शहद (Pure Honey) कि पहचान पर आप के पास कोई जानकारी हो तो अवश्य Comment के माध्यम से हमारे साथ Share करें, बहुत जल्द उसे भी Add कर दिया जाएगा.

 

UPTO
40%-OFF
Deal
Up to 40% off TVs & Appliances + Additional 10% cashback on SBI debit and credit cards. amazon today's deals india amazon today deals offers amazon today deals mobiles amazon today deals and offers today deals at amazon amazon today's best deals amazon current best deals amazon today's deals coupons amazon today hot deals More Less

7 Comments

  1. Wiki Hi August 15, 2016
  2. gyanipandit August 15, 2016
  3. Shilpa K January 14, 2017
  4. Arshia Ali November 9, 2017
  5. ANAND March 16, 2018

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.