Pride/Ego Quotes & Story in Hindi अहंकार पर अनमोल विचार

पहले तो Pride/Ego पर Hindi में Story पढ़ लें:

एक लड़का बहुत ही चतुर था. उसने बहुत सी कलाएँ सीखी थीं. उसे तीर चलाना अगया था, नाव चलाना सिख लिया था, सुन्दर घर और माकन बनाना सिख गया था.

घर लौटा तो वह घमंड के साथ लोगों से बात करता और कहता कि दुनिया में कोई भी नहीं जो मेरा मुकाबला कर सके. मैं उतना कुछ जनता हूँ जितना किसी एक व्यक्ति के लिए जानना नामुमकिन है.

Bhagavaan Gautam Buddh ने जब ये देखा तो सोचा उसे सिक्षा देने की आवश्यकता है. उन्हों ने एक बूढ़े का रूप धारा और अपने हाथ में एक भिक्षापात्र लेकर उसके पास पहुंचे.

Pride/Ego Quotes & Story in Hindi अहंकार पर अनमोल विचार

लड़के ने पूछा: तुम कौन हो?

बुद्ध ने कहा: मैं अपने आप को वश में रखने वाला एक आदमी हूँ.

उनकी बात लड़के को समझ में नहीं आई.

उसने कहा: आप का मतलब?

बुद्ध बोले: कोई आदमी तीर चलाना जानता है, कोई नाव खेना जानता है तो कोई सुन्दर घर बनाना जनता है. लेकिन ज्ञानी आदमी अपने ऊपर शासन करना जनता है.

लड़का Bhagavaan Gautam Buddh के इतना कहने पर भी कुछ न समझा तो उसने फिर पूछा: अपने ऊपर शासन करना क्या होता है?

बुद्ध ने कहा: अगर कोई उसकी प्रशंसा करे तो वो ख़ुशी से नहीं फुल जाता. या निंदा करे तो दुखी नहीं हो जाता. इस तरह उसका मन उसके वश में रहता है. ऐसा आदमी किसी चीज़ या हुनर का अभिमान नहीं करता.

बुद्ध की बातों का उस लड़के पर ऐसा असर हुआ कि उसने उस दिन से डींगें हांकना बिलकुल ही बंद कर दिया.

प्रत्येक आदमी को इश्वर ने कोई न कोई विशेषता दे रखी है. लेकिन इसके लिए इन्सान को अपने आप पर अभिमान नहीं करना चाहिए. एक अभिमानी व्यक्ति ही दुखों का अधिक शिकार हुआ करता है. याद रखिये…

इस दुनिया में प्रतियेक अंह के लिए एक पहाड़ है. जब अंह को अपने से बड़ा पहाड़ नज़र आता है, वो दुखों में डूब जाता है.

अभिमान ये बताता है कि आदमी का मन अपने वश में नहीं है. और वह खुद पर शासन करना नहीं जानता.

Pride/Ego Quotes in Hindi अहंकार पर अनमोल विचार:

जो मनुष्य अहंकार करता है, उसका एक न एक दिन पतन अवश्य हो जाएगा.

महर्षि दयानंद सरश्वती

सुख बाहर से मिलने की चीज़ नहीं है, वह तो हमारे भीतर मौजूद है. लेकिन अहंकार को तयागे बिना उसे पाना मुमकिन नहीं. So Do Not Pride on Yourself.

महात्मा गाँधी

दुर्बलतम शरीरों में अहंकार प्रबलतम होता है.

शेक्सपियर

राजाओं को अपने एश्वर्य और फकीरों को अपनी फकीरी का अभिमान होता है.

शेख सादी

हमारा अहंकार ही है जो हमें तब विचलित कर देता है जब हमें अपनी आलोचना सुनने को प्राप्त होती है.

मेरी कोलएडी

तृष्णाओं से मुक्त होने के लिए अहंकार से मुक्त होना ही आपके लिए परम आवश्यक है.

महात्मा बुद्ध

छोटे आदमी का अहंकार बड़ा होता है.

वाल्टेयर

अत: अहंकार को त्यागना आवश्यक है. इसे अपने मन का विकार कह सकते हैं, जो हमें दूसरों की खूबियाँ नहीं देखने देता और स्वंय की खामियों को भी नज़र अंदाज़ करवा डालता है.

Read More

New Way to Lose Weight in Hindi Sandeep Maheshwari Video

बिलकुल अलग हट कर एक नया तरीका. असल में ये तरीका नया नहीं है. लेकिन हमारे भारत में न के बराबर ही लोग इसे जानते हैं. और अगर कोई इसे जनता भी है तो उसके लिए ये करना बहुत Hard है.

इस पोस्ट में मैं न केवल इसे करने का तरीका बतलाऊंगा बल्कि आसानी के साथ इसे कैसे किया जा सकता है उस पर भी बात करूँगा.

New Way to Lose Weight in Hindi Sandeep Maheshwari Video

Weight Loss पर मैं ने इससे पहले भी दो Articles लिख चूका हूँ. आप से अनुरोध है कि उसे भी अवश्य पढ़ें.

लेकिन ये तरीका उन सब से बिलकुल अलग हट कर है. इस में न तो आप को किसी चीज़ को खाने से रोका जाएगा और न ही कुछ खाने के लिए आप को Force किया जाएगा. साथ ही साथ Exercise  या दौड़ धुप, खेल कूद, यानी थकन वाले काम को भी नहीं कहा जाएगा.

Weight अधिक होने से होने वाली परिशानियों पर बात करने और उस पर लम्बी चौड़ी बहस करने से बचते हुए मैं सीधे सीधे मुद्दे पर आता हूँ.

32 बार चबाना / Chew 32 times

आप को जो पसंद है वही खाएं और खूब खाएं. बस एक बात का ध्यान रखे कि आप जो भी खाएं उसे 32 Time चबा कर ही खाएं. ये 31 या 30 न हो. अगर कभी 30 हो जाए तो उससे अगली Time 34 बार चबाएं.

असल में हम, विशेष कर वो लोग जिनका Weight बहुत ज्यादा होता है वो जब भूक लगती है तो प्लेट में उससे अधिक खाना निकाल लेते हैं जो हमारी भूक मिटाने के लिए काफी हो. और Scientifically से Prove हो चूका है कि पेट भर चूका है ये Signal Brain तक पहुँचने में 20 से 25 मिनट लगता है. लेकिन उस समय तक बहुत देर हो चुकी होती है. जो खाना हमारे पलेट में होता है तब तक पेट में जा चूका होता है. जो कि हमारे शारीर में आवश्यकता से अधिक Calories बनता है.

याद रखें Basic Fanda ये नहीं कि हम अधिक खाते हैं बल्कि ये है कि हम जल्दी खाते है.

और उसका सीधा सा हल है 32 बार चबाना. इससे हमें वो समय मिल जाता है जो हमें अधिक कैलोरीज बनाने से रोकता है.

Sandeep Maheshwari का ये Video

Sandeep Maheshwari का ये Video अवश्य देखें. मैं यकीन दिलाता हूँ कि Sandeep Maheshwari Ji का ये Video हजारो क्या लाखों लोगों को इस जी के जंजाल से निकाल सकता है.

Read More

चुटकियों में Smoking / Cigarette छोड़ें

Cigarette या Smoking छोड़ने के दो बेसिक तरीके हैं:

Cigarette, Smoking को एक दम छोड़ दिया जाए या इसको धीरे धीरे कम कर के छोड़ा जाए. सिगरेट पिने पर जितना जल्दी लगाम लगाया जाए उतना जल्दी उसके लाभ दिखाई पड़ने लगते हैं और ये स्थायी भी होते हैं. धीरे धीरे सिगरेट छोड़ने वाले लोग अक्सर ये सोचते हैं कि “एक और पी लेने से क्या फर्क पड़ता है”. अत वह “एक और” करते करते फिर वह पुरानी बुरी आदत पर आजाते हैं. इसी लिए सिगरेट को एकदम से छोड़ देना ही ठीक होता है.

चुटकियों में Smoking / Cigarette छोड़ें

एक दम से Cigarette या Smoking कैसे छोड़ें

 इसके लिए कोई ऐसा दिन निर्धारित करें जिस दिन आप mentally खुश हों, कोई दबाव न हो. और हाँ वो दिन कम से कम एक महीने बाद आने वाला हो. क्यूं कि Cigarette छोड़ने से पहले के कुछ दिन काफी Important हुआ करते हैं. जिस तरह आप कोई भी काम करने जा रहे होते हैं तो उसके लिए पहले काफी तैयारी करते हैं उसी तरह Smoking छोड़ना भी एक काम है और इसके लिए तैयारी कि आवश्यकता पड़ती है.

अब Cigarette छोड़ने का दिन आने से पहले आप ओ कुछ काम करना है. आप जो भी सिगरेट के बारे में पढ़ सकते हैं पढ़े, किताबें खरीदें, उन लोगों से Discussion करें जो सिगरेट छोड़ चुके हैं या छोड़ने का इरादा रखते हैं, Internet में Search करें.

ये न सोचें कि अगर आप Smoking छोड़ देंगे तो क्या होगा बल्कि ये सोचें कि अगर आप इसे नहीं छोड़ेंगे तो काया होगा.

जैसे साँस में सुधार

सूंघने चखने में सुधार

Health में सुधार

चेहरे में चमक

मानसिक तनाव में कमी

पैसों की बचत

मैं इन सब के Detail में नहीं जाऊँगा इस पर बहुत सारे Articles नेट में आप को मिल जाएंगे.

अब आते हैं काम की तरफ.

इस बात का विश्लेषण करें कि आखिर आप सिगरेट क्यूँ पीते हैं. एक कागज़ और पेन्सिल ले लें और प्रतिदिन Cigarette पिने के कारणों को लिखते जाएं और सिगरेट छोड़ने के दिन आने से पहले पहले सिगरेट पिने का कारण बन्ने वाली बातो की एक List बना लें.

जब भी सिगरेट पिने का दिल करें अपने आप से Question करें कि आप क्यूँ पीना चाहते हैं?

अकेलापन, तन्हाई की वजह से…

क्या चाए या काफ़ी के साथ इसे पिटे हैं…

क्या सुबह उठते उठते पिने की आदत बन गई है…

क्या जब उकताहट का एहसास होता है तब इसे Use करते है…

Bathroom में पिने की आदत है…

सिगरेट छोड़ने का दिन आने से पहले पहले हर उस वजह को लिख डालें जो आप को सिरेट पिने पर उकसाती है ताकि आप को पता चल जाए कि किस किस Time दृढ़तापूर्वक जमे रहना है. मुमकिन है विशेष दिन के आने से पहले पहले ही तंग आकार इसे छोड़ दें.

विशेष दिन या सिगरेट, Smoking छोड़ने का दिन

आज के दिन कुछ फैसले करना है.

कोई बहाना न बनाएं.

10 तरीके जो रखेंगे आपके Goals के लिए आपको प्रेरित

सिगरेट छोड़ने पर गर्व करें, De Gaulle जब France के President बने तो उन्हों ने सिगरेट छोड़ दिया और Office के अन्दर जाते समय Staff के सामने इसका एलान कर डाला. जब भी कोई गर्व के साथ किसी बात का एलान कर देता है तो वो उसका ख्याल रखता है.

लम्बी लम्बी सांसें लें.

बहुत ज्यादा आगे कि न सोचें केवल आने वाला कल के बारे बारे में सोचें. स्वंय को केवल अगले दिन के लिए तैयार करें. ये आपकी बहुत बड़ी कामयाबी होगी और यही आने वाला, सप्ताह और महीनों में बदलते चले जाएंगे. आखिर कार वो दिन अजेगा जब ये खुद आप से दूर होता चला जीगा.


हमें इंतज़ार है आप के फीडबैक  का, ताकि लाखों लोग जो इस बुरी चीज़ के शिकार हैं उन्हें बचाया जा सके.

Read More

Pure Honey शुद्ध शहद को कैसे पहचानें?

शुद्ध शहद (Pure Honey) Health के लिए बहुत ही लाभकारी वास्तु है लेकिन इसकी शुध्दता को पहचानना बहुत ही कठिन कार्य है. आइये आज हम जानने की कोशिश करते हैं की आखिर शुद्ध शहद (Pure Honey) की पहचान कैसे की जाए.

Pure Honey शुद्ध शहद को कैसे पहचानें?

Pure Honey Vs Raw Honey

सबसे पहले शहद की बोतल पर लगे लेबल की जाँच करें, INGREDIENTS सूचीबद्ध होते हैं. शहद बनाने वाली कंपनी द्वारा ईमानदारी के साथ Materials संश्लेषण का पंजीकरण कानूनी और नैतिक रूप से अनिवार्य है. उन तत्वों में अगर ऐसे Material जो तेल में इसलिए मिलाए जाते हैं कि इसमें कोई असामान्य विशेषता पैदा हो, न हो तो बेफिक्र होकर वह शहद खरीद लें.

एक गिलास में पानी लेकर शहद से भरा चम्मच उस में डाल दें. अगर शहद शुद्ध है तो वह पानी में हल नहीं होगा लेकिन अगर शुद्ध न हुआ तो हल हो जाएगा क्योंकि Market में मिलने वाले अक्सर शहद गुड़ से बनाए जा रहे हैं.

इस विधि के माध्यम से शहद की जांच के लिए एक अदद Lighter और मोमबत्ती की आवश्यकता है. मोमबत्ती में मौजूद कपास बत्ती शहद में भिगो कर एक बार झटक दें और बाद में Lighter से उसे आग लगाने की कोशिश करें. यदि बत्ती में आग लग गई तो समझ लें कि यह शुद्ध शहद है.

शहद की कुछ बूँदें अवशोषित करने वाले कागज पर पर टपका दें. अगर कागज बूंदों को अवशोषित कर गया तो इसका मतलब है कि शहद शुद्ध नहीं है. यदि आप के पास अवशोषित करने वाला कागज नहीं है तो इसके लिए सफेद कपड़ा भी प्रयोग कर सकते हैं.

कपड़े में शहद की कुछ बूँदें गिरा दे फिर थोड़ी देर बाद उन्हें धो लें. यदि कपड़े पर धब्बे के निशान रह जाता है तो इसका मतलब है कि शहद शुद्ध नहीं है.

इन तरीकों को अवश्य Check करें और शुद्ध शहद Use करें. अगर शुद्ध शहद (Pure Honey) कि पहचान पर आप के पास कोई जानकारी हो तो अवश्य Comment के माध्यम से हमारे साथ Share करें, बहुत जल्द उसे भी Add कर दिया जाएगा.

 

Read More

Trust Quotes in Hindi विश्वास, भरोसे पर खुबसूरत उद्धरण

Trust Quotes in Hindi विश्वास, भरोसे पर खुबसूरत उद्धरण

Trust Quotes in Collection Hindi

Quote 1.

हर एक पर विश्वास करना या किसी पर विश्वास न करना दोनों ही ये साबित करता है कि आप कमज़ोर हैं.

Quote 2.

विश्वास पैदा करने में सालों लग जाते हैं जबकि टूटते पल भर में हैं.

Quote 3.

विश्वास ऐसी चीज़ है जो एक सच से शुरू होता है और समाप्त भी एक सच के साथ ही होता है.

Quote 4.

ज़िम्मेदार उसी को बनाया जाता है जिस पर विश्वास होता है.

Quote 5.

अगर कोई आप से उम्मित रखता है तो इसका ये मतलब नहीं कि वह कमज़ोर है बल्कि इसका ये मतलब है कि उसे आप पर विश्वास है.

Quote 6.

उस व्यक्ति की सलाह पर बिलकुल भी भरोसा मत करो जो संवय किसी मुसीबत में पड़ा हो.

Quote 7.

ज़िन्दगी एक Gift है—इस बात पर एक बच्चे की तरह भरोसा करो, जीवन खुद बखुद हसीं बन जाएगी.

Quote 8.

अपने आप पर भरोसा, दूसरों से धोका खाने से बचाता है.

Quote 9.

याद रखें भरोसा, विश्वास ये टूट जातरे हैं लेकिन अविश्वास … ये हमेशा फलता फूलता रहता है.

Quote 10.

विश्वास कमाना पड़ता है और इसे केवल समय के बीतने से ही कमाया जा सकता है.

Quote 11.

बेईमान लोगों की बेईमानी पर पूरा भरोसा होता है, शक में तो इमानदार की ईमानदारी होता है.

Quote 12.

भरोसा करना अच्छी बात है लेकिन न करना इससे भी बात आदत है.

Quote 13.

भरोसा किया जाए या नहीं, ये जान्ने का सबसे आसान तरीका ये है कि भरोसा किया जाए.

Quote 14.

उस व्यक्ति पर कभी भरोसा न करें जो वही हासिल करने का प्रयास कर रहा हो जिसे हासिल करने का प्रयास आप कर रहे है या जिसे आप हासिल कर चुके हैं, जलन एक भावना है जो किसी के अन्दर भी पनप सकती है.

Quote 15.

भरोसा बड़ी मुश्किल से होने वाली और बड़ी आसानी टूट जाने वाली चीज़ है.

Quote 16.

अगर आप किसी को धोका देने में सफल हो जाते हैं तो ये न सोचें कि आप कितने अक़लमंद हैं बल्कि ये सोचें कि उसने आप पर भरोसा कितना किया था.

Quote 17.

विश्वास करने से अधिक मुश्किल ये जानना है कि किस पर विश्वास किया जाए.

Quote  18.

उस व्यक्ति पर हमेशा भरोसा करें जो आपकी तीन बातों को जानता हो:- आपकी मुस्कराहट के पीछे के दुःख को, आपके गुस्से के पीछे छुपे प्यार को और आपकी खामुशी की वजह को.


Trust Quotes in Hindi पर आपकी प्रक्रिया

Trust Quotes आप को कैसा लगा? Comment के माध्यम से हमें सूचित करें और भरोसे या विश्वास पर कोई अनमोल वचन आपके पास हो तो उसे भी लिखें.

आगे Trust Quotes in Hindi आपको पसन् आया हो तो इसे अपने दोस्तों, सगे संबंधियों के साथ अवश्य Share करें.

Read More