Tips & Tricks

Coconut Oil के कुछ हैरतअंगेज उपयोग

हम सभी जानते हैं कि नारियल का तेल (Coconut Oil) बालों के लिए बहुत Useful है और ये उन्हें चमकदार बनाने के साथ साथ Skin में लचीलापन भी बनाए रखता है लेकिन क्या आप जानते है कि यह तेल अंडे को पूरे एक साल तक ताजा रख सकता है?

जी हाँ आप नारियल का तेल मात्र बालों में लगाने या सूखी त्वचा में नमी लाने के लिए इस्तेमाल करते हैं तो जान लें कि यह बहुत कुछ ऐसा भी कर सकता है जिसकी आपने कल्पना भी नहीं की होगी.

Coconut Oil के कुछ हैरतअंगेज उपयोग

इसके कुछ अनोखे फायदे आपको दंग कर देंगे.

Leather की Polish के लिए

Leather से बने Products पर नारियल के तेल से भगोए गए कपड़े को रगड़े ताकि उसके material की मजबूती निरंतर रह सके और उसकी मांद पड़ती चमक एक बार फिर लौट सके.

अंडे को बचने के लिए

यदि आप घर से बाहर जा रहे हैं या किसी कारण से अंडे को जमा करना चाहते हैं तो उन पर नारियल के तेल की पतली परत Coating कर दें तो उसे नौ से 12 महीने तक खाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. इसकी वजह ये है की तेल के उपयोग से अंडे की सतह पर एक Natural सील का बन जाता है जो Oxygen को बाहर निकलने से रोकता है.

जंग को दूर भगाए

अक्सर घरों में जंग लगी छुरियां समस्याओं का कारण बनती हैं, उनका समाधान भी Coconut Oil के रूप में मौजूद है. नारियल के तेल को जंग में डालें और फिर एक घंटे तक लगा रहने दें, फिर इसे गर्म पानी से धोलें जंग भी साफ हो जाएगा।

आवाज करने वाले दरवाजों को शांत करें

यदि दरवाजों के कब्जे से निकालने वाली चड़चड़ाहट आपके कान को भली नहीं लगती तो उसे चुप कराने के लिए थोड़ा सा नारियल का तेल क़ब्ज़ों में डाल दे यह समस्या हल हो जाएगी.

मुश्किल दागों का इलाज

यदि कपड़ों में ऐसा दाग लग जाए जो किसी भी तरह साफ नहीं हो रहा हो तो Coconut Oil और Baking soda की समान मात्रा को उसके ऊपर डाल कर धोलें, आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा.

लकड़ी के Furniture को जगमगाएँ

लकड़ी के Furniture पर चमक वापस लाने के लिए उपयोग की जाने वाली पॉलिश की तुलना में नारियल तेल लकड़ी में अवशोषित हो जाता है जिससे वे अधिक स्थायी चमक के साथ फर्नीचर को जगमगाते में मदद देता है.

कॉफी या चाय मीठा करे

हाँ चाय या कॉफी में मिठास के लिए आवश्यक नहीं कि शक्कर या चीनी का ही इस्तेमाल किया जाए यह काम तो नारियल का तेल भी कर सकता है और इसका एक फायदा यह भी है कि इससे diabetes का खतरा भी कम हो जाता है.

गाडी के ख़राशों को ठीक करे

एक कपड़े को Coconut Oil से भगोएँ और फिर गाड़ी में पड़े हुए ख़राशों को उससे अच्छी तरह रगड़ें इस से वह खराशें लोगों की नज़रों में अधिक दिखाई नहीं देंगे.

Plastic के बर्तन का रंग उड़ने से बचाएं

अपने Plastic के बर्तन में नारियल के तेल की पतली परत कोट लें और कुछ देर बाद धोलें इससे रंग उड़ने या सालन आदि के दाग स्थायी रूप से जमने की संभावना खत्म हो जाती हैं.

पौधों को स्वस्थ बनाए

यदि आप घर में गुलदस्तों में पौधे या House Plant सजा रखे हैं तो उनके पते पर कुछ समय बाद नारियल के तेल की मालिश करने से वो अधिक स्वस्थ और चमकदार लग शुरू हो जाएंगे.

मिट्टी को दूर भगाए

सुनने में हो सकता है कि अजीब लगे मगर ऐसे स्थान जहां धूल जमा हो जाती है जैसे पंखे के ब्लेड, दराज़ों के कोने या अन्य ऐसी ही कोई जगह, Coconut Oil से भगोए गए कपड़े से साफ करें तो वहां कुछ समय तक मिट्टी जमा नहीं होती और वह साफ रहते हैं.

सिर के बाल या कालीन पर चिपके चयूनगम से मुक्ति

यदि किसी बच्चे ने किसी के बालों या कालीन पर चयूनगम चिपका दिया है तो इससे मुक्ति के लिए बाल या कालीन का हिस्सा काटने के बजाय प्रभावित जगह नारियल तेल डाल कर रगड़े यह कठिन प्रतीत होता समस्या बहुत आसानी से हल हो जाएगा.

Coconut Oil से दंत की जगमगाहट

एक चम्मच नारियल तेल को मुंह में डाल कर अच्छी तरह घुमाएँ ताकि दांतों पर धब्बे के खिलाफ प्रतिरोध पैदा हो सके. नारियल के तेल को मुंह में पंद्रह मिनट तक घुमाना अधिक अच्छी प्रक्रिया है जिससे मुंह में मौजूद Bacteria समाप्त हो जाता है और दांतों पर दाग धब्बे चिपकने का खतरा कम हो जाता है.

UPTO
50%
Cash-Back
Deal
Recharge using any payment method and get a 50% cashback; The total cashback that a customer can avail during the offer period is INR 50; The Offer is applicable for both new and existing customers; Shop with Amazon Pay balance only for the eligible products and get Rs.50 cashback. (b) The cashback amount will be credited to the eligible customer's account as Amazon Pay balance There is no minimum recharge value required to be eligible for the offer More Less

About the author

Absarul Haque

एक ब्लॉगर जो अपनी बातों को अच्छी बातों में बदलना चाहता है. और आपके सहयोग के बिना ये नामुमकिन है.

Leave a Comment

2 Comments

  • Thanks for sharing such a useful information about coconut oil.. we try to use these tips. Please share more information.

  • coconut oil के गुण और फ़ायदे बहुत अच्छी तरह से बताये coconut oil तो सब के लिए बहुत फायदेमंद हैं.