Success

Bad behavior से Good behavior तक

Bad behavior से Good behavior तक

Bad behavior से Good behavior तक का उदाहरण

एक विशाल कांच के महल में एक कुत्ता भटकता हुआ घुस आया. कांच के हजारों टुकड़ों में अपनी शकल देख कर वह चौंका. उसने जिधर भी नज़र डाली, उधर ही उसे हजारों कुत्ते दिखाई दिए. वह समझा कि ये सब कुत्ते उस पर टूट पड़ेंगे और उसे मार देंगे. अपनी शान दिखने के लिए वह भोंकने लगा. उसे सभी कुत्ते भोंकते हुए दिखाई दिए. उसकी ही आवाज़ की प्रतिध्वनि उसके कानों में जोर जोर से आने लगी. उसका दिल डर से धड़कने लगा. वह और जोर से भोंका, सभी कुत्ते भी और अधिक जोर से भोंकते हुए दिखाई दिए. आखी कार वह उन कुत्तों पर झपट पड़ा. वे भी उस पर झपटे. बेचारा जोर जोर से उछला कूदा, भोंका अंत में बेहोश होकर गिर पड़ा.

कुछ देर बाद उसी महल में एक दूसरा कुत्ता आया. उसे भी हजारों कुत्ते दिखाई दिए. वह डरा नहीं, प्यार से उसने अपनी दुम हिलाई. उसने देखा कि सभी कुत्ते भी उसी की तरह अपनी दुम हिला रहे हैं. वह खूब खुश हुआ और अपनी पुंछ हिलाते हुए कुत्तों की तरफ बढ़ा. सभी कुत्ते भी उसकी तरफ अपनी पुच हिलाते हुए आगे बढ़ते दिखाई दिए. वह प्रसन्नता से उछला कूदा, अपनी ही Reflection से खेला, खुश हुआ और फिर पुंछ हिलाता हुआ बहार चला गया.

यह विचारों का कमल है. Good behavior का नतीजा अच्छा और Bad behavior का बुरा होता है. यह दुनिया भी बिलकुल कांच के महल जैसी है. जिसका जैसा Nature होता है उस पर वैसा ही छाया पड़ता है. आप भले, तो जग भला और यदि आप बुरे, तो सारा जग बुरा.

अगर आप खुश रहते हैं और दूसरों के Faults को छोड़ कर उनके Qualities पर ध्यान देते हैं तो दुनिया भी आप से नम्रता और प्रेम का बर्ताव करेगी. लेकिन गर आप हमेशा लोगों के दोषों की तलाश में रहते हैं, उन्हें अपना शत्रु समझते हैं, तो वह लोग भी आप के साथ बिलकुल उसी तरह का वयवहार करेंगे. इसलिए यह आवश्यक है कि

जैसा वयवहार आप औरों से चाहते हैं, उम्मीद करते हैं वैसा पहले आप औरों के साथ करें.

Bad behavior से Good behavior तक  पर चर्चा में Comment कर के अवश्य भाग लें

UPTO
50%
Cash-Back
Deal
Recharge using any payment method and get a 50% cashback; The total cashback that a customer can avail during the offer period is INR 50; The Offer is applicable for both new and existing customers; Shop with Amazon Pay balance only for the eligible products and get Rs.50 cashback. (b) The cashback amount will be credited to the eligible customer's account as Amazon Pay balance There is no minimum recharge value required to be eligible for the offer More Less

About the author

Absarul Haque

एक ब्लॉगर जो अपनी बातों को अच्छी बातों में बदलना चाहता है. और आपके सहयोग के बिना ये नामुमकिन है.

Leave a Comment

1 Comment