Success

Become a Successful Person Tips in Hindi

Become a Successful Person Tips in HindiBecome a Successful Person Tips in Hindi. कुछ सरल और Modern Theory जो अछूते सोच की बुनियाद रख सकते हैं. Creative Mind की नेमत केवल Artists, Politicians, Musicians, Scientists या Writers के लिए ही नहीं. Psychologists और Specialists का कहना है पर्यावरण और व्यवहार में कुछ Change किसी भी आदमी को चुटकियों में Problems को हल करने वाला बना सकती ह. इस संदर्भ में सबसे पहले करने का काम यह है कि आप ईमानदारी से खुद को इसके के लिए तैयार करें. Target निर्धारित करें, दूसरों से मार्गदर्शन लें और हर दिन इस कला क्षेत्र में कौशल होने के लिए Time निकाल. नीचे कुछ सुझाव दिए जा रहे हैं Specialists जिन्हें बहुत उपयोगी बताते हैं.

Become a Successful Person Tips in Hindi

 

काम करने वाली Table को कुछ बेतरतीब रखें.
 
जी हाँ थोडा अटपटा ज़रूर लगता है लेकिन मनोविज्ञान (Psychology) के एक Magazine के हाल के Study में खुलासा किया गया है कि Students के एक Group को पहले साफ, और उसके बाद थोड़ा बेतरतीब Room में रखा गया. आश्चर्यजनक रूप से उन्होंने बेतरतीब Room के भीतर से निकल कर तरतीब वाले कमरे के मोकाबले IQ Test में बेहतर प्रदर्शन किया. यहाँ उनके Answer तरतीब वाले कमरे की तुलना में अधिक Interesting और Creative थे.
Different विचार वाले लोगों से मेल जोल रखें.
 
1999 में Stanford University के उन पूर्व Students के बीच Survey करवाया गया जो Education से समृद्धि के बाद Successful Business Mane और Successful Person बने. Survey में खुलासा हुआ कि उनमें से अधिकांश ऐसे है जो विशिष्ट व्यावसायिक लोगों के साथ साथ और विभिन्न विचार के लोगों के साथ भी अनिवार्य रूप से समय बिताते थे. रंगारंग लोगों के अनुभव, बातचीत और रुचि न केवल आपके Personality में विविधता लाते हैं बल्कि आपको दैनिक समानता और बोरियत से बहार निकालने में सहायक सिद्ध होते हैं.
Blue Color से लगाओ पैदा करें.
विभिन्न Experiments ने सिद्ध कर दिया है कि Blue Color गहरी सोच-विचार का सहायक रंग है. University of British Columbia ने छह सौ लोगों में एक परीक्षण की व्यवस्था की जिसके द्वारा Creative think के Process को जांचा गया. यह परीक्षण Blue, Red और White Background वाले Computers पर लिया गया. Blue Screen वाले Computers पर बैठने की बारी आई तो Result दुगना बढ़िया आए. आकाश, समुद्र और पानी नीला होने के कारण लोग इस रंग को खुले पन, शांति और सुकून की संज्ञा देते हैं. एक Psychologists कहते हैं कि नीला रंग लोगों में Sense of protection पैदा करता है जो अंततः रचनात्मकता पर समापन होता है.
Successful Person बनना चाहते हो तो उच्च प्रकाश से बचें.
मद्धम light से स्वतंत्रता, स्वायत्तता की भावना परवान चढ़ता और सोच विचार की प्रक्रिया बेहतर होती है. ये बात अनुभव ने उस समय सिद्ध कर दिया जब एक सौ पचास लक्स (Power मापने का पैमाना) इतनी रोशनी में एक सौ चौदह Students ने ऐसे कठिन Questions जिन्हें हल करने के लिए Creative सोच की जरूरत थी, समाधान करने के दौरान दो गुना अधिक क्षमता दिखाई. उल्लेखनीय है कि आम Offices में Light का Power आम तौर पंद्रह सौ लक्स होती है.
अपनी Routine को बदल डालें.
Psychology Today ने एक Article छापा जिसमें Nederland में Survey को लेकर ये खबर दी गई कि दैनिक समानता को तोड़ना भी Creative बनने का कारण बनता है. यदि आप चाहते हैं कि आप रचनात्मक (Creative) तरीके से चीजों के बारे में सोचें तो अपने काम को बिल्कुल अनोखे अंदाज़ से पूरा करने की आदत डालें. चांदनी रात में लंबी सैर को जाएं या Offices विभिन्न मार्ग से जाएं. अजनबी लोगों का मुस्कराकर स्वागत कर. कभी कभी रहस्यमय व्यवहार का प्रदर्शन, अपने मन में कार्य करने के नए तरीके सोचें.
Successful Person होने के लिए कुशल बनें.
अपनी रचनात्मक (Creative) क्षमता को विकसित करने के लिए अपने क्षेत्र में महारत हासिल करें. उत्पन्न विषय को गहराई के साथ जानें. इस तरीके से आप कहीं बेहतर स्थिति में होंगे और Problems और मुद्दों के बारे में अभिनव तरीके अपना सकें.
अपने जिज्ञासा को बढ़ावा देते रहें.
इस दुनिया में कौन ऐसा Successful आदमी है जो Risk लिए बिना Success हुआ हो. तो आप भी Risk लेने के लिए खुद को Ready रखें ताकि आपकी क्षमताएं धीरे धीरे बेहतर होती रहे. हो सकता है कि हर बार Risk लेने के बावजूद सफलता न मिले लेकिन इसे आप को सुकून ज़रूर मिलेगा के आपने पूरी कोशिश की थी.
Negative सोच रचनात्मक प्रक्रिया के लिए बाधा है.
Positive सोच, Creative सोच अपनाने में भरपूर तरीके से सहायक होते है. Specialists का कहना है कि यदि आप ऐसा काम कर रहे हैं जो की Creativity चाहता हो तो Positive सोच रखना आप के लिए आवश्यक और महत्वपूर्ण है. अपने आप की आलोचना करने से बचें क्योंकि यह आपकी सोचने के अंदाज़ को दीमक की तरह चर जाएगा. अपनी Failure को बार बार मन में लाना भी अच्छे Result उत्पन्न नहीं होने देता. जब कभी आपके अंदर Negative प्रकार के विचार जन्म लेने लगें तो खुद को समझाएँ कि जो मनुष्य त्रुटि नहीं करता वह कुछ नहीं सीखता. और एक Successful Person के लिए यह बहुत ज़रूरी है.
स्वयं को Challenge दे.
एक बार जब आप को रचनात्मक सोच-विचार की आदत पड़ जाए तो यह जरूरी है कि लगातार स्वयं को Challenge करते रहें. ताकि इस बारे में आप में अधिक सुधार आती रहे. एक समस्या के कई और मुश्किल हल भी देखें, उनका एक से अधिक तरीके समीक्षा करें.
Tags: Become a Successful Person Tips in Hindi, Successful Person होने के कुछ बेहतरीन Tips, Successful Person कैसे बनें?

UPTO
50%
Cash-Back
Deal
Recharge using any payment method and get a 50% cashback; The total cashback that a customer can avail during the offer period is INR 50; The Offer is applicable for both new and existing customers; Shop with Amazon Pay balance only for the eligible products and get Rs.50 cashback. (b) The cashback amount will be credited to the eligible customer's account as Amazon Pay balance There is no minimum recharge value required to be eligible for the offer More Less

About the author

Absarul Haque

एक ब्लॉगर जो अपनी बातों को अच्छी बातों में बदलना चाहता है. और आपके सहयोग के बिना ये नामुमकिन है.

Leave a Comment

1 Comment