Success Stories

Bill Gates Success Story in Hindi

Bill Gates ने वो कर दिखाया जो केवल कहावतों में ही दीखता है. पढ़ें इस दिल को छु लेने वाली Story को और अपनी राय अवश्य दें.

Bill Gates Success Story in Hindi

Teacher ने उसे घूर कर देखा और गंभीर के सात गुस्से में बोला “Bill तुम मेरी बात कान खोलकर सुन लो. तुम जीवन में अधिक से अधिक ट्रक चालक बन सकते हो” पूरी कक्षा ने ठहाका लगाया और वे थके थके कदमों से बाहर निकल गया.

यह Harvard University में उसका अंतिम दिन था. वह इस University में Math का Student था. उसे Class का वातावरण, कक्षा के साथियों की बातचीत. Teachers का पढ़ाने का तरीका और University की नई पुरानी परम्पराएं बोर लगती थीं.

वे कई कई दिन Campus से गायब रहता था ज्यादातर समय Seattle झील के किनारे Paul Allen के साथ जाता था. पॉल भी उसी की तरह लंबी योजना बनाने में माहिर था. वे दोनों घंटों किसी ऐसी दुनिया के बारे में सोचते रहते थे जो अभी तक निर्माण के चरणों में प्रवेश भी नहीं हुई थी वे दोनों दिन में भी सपने देखते रहते थे.

इन्हीं सपनों के दौरान एक दिन Harvard University से उसका नाम हटा दिया गया. वो यह पत्र लेकर Allen के पास गया और उसे पत्र दिखाकर बोला “आओ Paul हम उस दुनिया की नींव रखें जो आज तक केवल हमारे मन में थी” Paul Allen ने उसके हाथ पर हाथ रख दिया.

वह 28 October 1955 को Washington State के शहर Seattle में पैदा हुआ. उसके पिता Lawyer थे. सारा परिवार पढ़ा लिखा और सम्माननीय था लेकिन बिल पढ़ाई में जरा पीछे था. उसके अन्दर एकाग्रता नहीं थी. उसके विचार बिखर जाते थे और उसके माता पिता उसकी वजह से परेशान रहते थे. उसके पिता की इच्छा थी वह Harvard University से सम्मान के साथ Degree ले लेकिन University ने उसका नाम हटा दिया.

उसके पिता को करारा झटका लगा लेकिन Bill संतुष्ट था उसका विचार था Harvard किसी न किसी दिन अपने इस नालायक Student पर गर्व करेगी. आने वाले दिनों में उसकी यह बात सच साबित हुई और Harvard University के गेट पर उसके नाम की तख्ती लग गई लेकिन यह बहुत बाद की बात है अभी हम 1975 ई में चलते हैं. 1975ई में उसने अपने दोस्त पॉल एलेन के साथ दुनिया की पहली Software Company बनाई. इस Company का नाम “Microsoft” रखा गया.

लोग उसके के Ideas और Company का नाम दोनों पर हंस रहे थे लेकिन उसने हिम्मत न हारी. वह काम करता चला गया यहाँ तक कि 1979 ई तक कंपनी ने पर पुरज़े निकाल लिए और वह अमीर होता चला गया लेकिन अब भी वह उस सफलता से दूर था जो बचपन से उसके मन पर दस्तक देती आ रही थी, 1980 ई में Steve Ballmer ने कंपनी Join की और फिर देखते ही देखते Microsoft वाशिंगटन राज्य की सबसे बड़ी Company बन गई.

उसके पास प्रतिदिन इतने चेक आते थे कि Bank ने उसके Office में अपनी Branch खोल ली. आने वाले दिनों में दुनिया के 51 बड़े Bank ने माइक्रोसॉफ्ट में अपनी शाखाएं खोलने और बैंक खातों के अधिग्रहण के लिए Microsoft को नियमित प्रोत्साहन देने लगे 1990 तक माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की सबसे प्रसिद्ध Company थी और उसे दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित व्यक्तियों में गिना जाने लगा था.

वह इतना प्रसिद्ध हुआ कि Bill Clinton ने 1998 ई. में घोषणा ” We Are The Nation Of Bill Gates ” यह हार्वर्ड विश्वविद्यालय के इस नालायक छात्र का पहला सम्मान था.

जी हाँ उस व्यक्ति का नाम Bill Gates है और यह पिछले बारह साल से दुनिया का सबसे अमीर आदमी है. यह मानव इतिहास का एकमात्र इंसान है जो 38 साल की उम्र में दुनिया का सबसे अमीर आदमी बना और उसने लगातार 12 साल तक यह सम्मान बनाए रखा.

Bill Gates की Company

माइक्रोसॉफ्ट में इस समय 63 हजार 5 सौ 64 लोग कार्यरत हैं. इसका कारोबार 102 देशों में फैला हुआ है, जबकि ये कंपनी अब तक दुनिया के एक लाख 28 हजार लोगों को अरबपति बना चुकी है.

Microsoft के कर्मचारि औसतन 89 हजार 6 सौ USD वार्षिक वेतन लेते हैं. माइक्रोसॉफ्ट के पांच Director हैं जिनमें से Bill Gates के पास सबसे अधिक शेयर हैं. वह 97 करोड़ 74 लाख 99 हजार 3 सौ 36 शेयरों का मालिक है “American Stock Exchange” में माइक्रोसॉफ्ट के Share की कीमत इस समय 55  USD है. पिछले 15 वर्षों में Media ने Bill Gates को पूरी दुनिया में सबसे अधिक Coverage दी है. उसे आज दुनिया की सबसे प्रभावशाली हस्तियों में गिना जाता है.

आज लोग उनसे हात मिलाने में, उनके साथ फोटो खिनाचने में फखर महसूस करते हैं जबकि जो कल एक नलाएक़ Student था.

UPTO
50%
Cash-Back
Deal
Recharge using any payment method and get a 50% cashback; The total cashback that a customer can avail during the offer period is INR 50; The Offer is applicable for both new and existing customers; Shop with Amazon Pay balance only for the eligible products and get Rs.50 cashback. (b) The cashback amount will be credited to the eligible customer's account as Amazon Pay balance There is no minimum recharge value required to be eligible for the offer More Less

About the author

Absarul Haque

एक ब्लॉगर जो अपनी बातों को अच्छी बातों में बदलना चाहता है. और आपके सहयोग के बिना ये नामुमकिन है.

Leave a Comment

2 Comments