Personal Development

Boost Your Confidence, आत्मविश्वास बढ़ाने के 7 तरीके

Boost Your Confidence, आत्मविश्वास बढ़ाने के 7 तरीकेआत्मविश्वास, Self-confidence से न केवल आपकी Life संवारती है बल्कि आपके Personality को भी दोगुनी शक्ति मिलती है. आप के पास चाहे जितनी भी Degrees और Talent हों यदि आप में Self-confidence का अभाव है तो समझ लीजिए कि यह सारी Degrees और काबलयतें बेमानी हैं. कुछ लोगों में Self-confidence की कमी बचपन ही से होती है तो कुछ लोगों के समय के बदलती परिस्थितियों और जीवन के Bad experiences के कारण Self-confidence में कमी आ जाती है.
आमतौर लोगों का मानना है कि अगर आपके पास पैसा, जुगाड़ और अच्छी शक्ल व सूरत है तो आप बहुत सरलता के साथ मंजिल तक पा सकते हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं है क्योंकि उनके ऊपर भी एक बात है जिनके आगे ये सब चीजें फीकी पड़ जाती हैं और वे है Self-confidence . यदि आप में Self-confidence है तो आप कुछ भी कर सकते हैं. अब Question यह है कि अपने भीतर Self-confidence कैसे पैदा करें? आइए इस संबंध में कुछ जानकारी लेते हैं.

Self-confidence बढाने के 7 तरीके

Positive thinking/सकारात्मक सोच और शांतिपूर्ण दृष्टिकोण

Positive thinking और शांतिपूर्ण दृष्टिकोण Self-confidence बहाल के लिए बहुत Important है, और उसकी प्राप्ति आसपास के सुखद वातावरण और साहसी व्यक्तित्व के संगति से काफी हद तक संभव है. संगति का human life पर काफी Effect पड़ता है अगर आप के आसपास अच्छे, मेहनती और आत्मविश्वास रखने वाले लोग होंगे तो आप भी उनके नक्शेकदम पर चलेंगे और खुद को उनके जैसा बनाने की कोशिश करेंगे, इसलिए हमेशा विवेक वाले और अनुभवी लोगों से संपर्क में रहना चाहिए, उनकी बातें Carefully सुन्नी चाहिए और उनके विचारों को अपने अंदर उतारने की कोशिश करनी चाहिए. संबंध हमेशा अच्छे लोगों से रखने चाहिए, बुरे और बेकार लोगों से बचना चाहिए. Personality को निखारने वाली Books पढ़ें और उनसे प्राप्त जानकारियों को Note करते जाएं, शिक्षाप्रद वाक्यों, Instructive sentence को लिखकर जगह ऐसी टाँगें जहां आप बार बार देखते हों. खुद में Confidence पैदा करने के लिए आवश्यक है कि हम अपने अन्दर Positive thinking, सकारात्मक सोच रखते हों, हालात जितने भी Serious हो जाएं हमें Upset नहीं चाहिए, एक उम्मीद और भरोसा रखना चाहिए. और इस बात का भी विश्वास रखना चाहिए कि आज नहीं तो कल सब कुछ ठीक हो जाएगा. अगर हम ऐसा नहीं सोचते हैं तो में हमारे ऊपर हमेशा डर सवार रहेगा, हम आगे बढ़ने की हिम्मत न कर पाएँगे जिससे हमारा मनोबल में घुन लगता चला जाएगा, विश्वास कमजोर होगा, Self-confidence में कमी आएगी.

बातचीत का तरीका

बातचीत का हमारे Personality पर बड़ा Effect पड़ता है, किसी को प्रभावित करने के लिए हमारी बातें बहुत मायने रखती है, बढ़िया बातचीत के अंदाज़ से न केवल हम लोगों का दिल जीतते हैं बल्कि अपने अंदर एक दृढ़ विश्वास भी पैदा हैं.
बातचीत के अच्छे तरीके से वंचित होने के कारण हम दूसरों के सामने अपने विचार प्रस्तुत करते हुए झिझक महसूसकरते हैं. परिणाम के रूप में हमारे भीतर Self-confidence का level गिरने लगता है. इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि जब आप बोलना चाहते हों तो Topic से Related पहले पूरी जानकारी इकट्ठा कर लें और इसे अपने दिमाग में पूरी तरह बैठा लेने के बाद pattern में बात को रखने का अभ्यास करें.

कोई भी व्यक्ति perfect नहीं होता

जी हाँ! कोई भी आदमी perfect नहीं होता लेकिन हर आदमी के अंदर कुछ न कुछ Secret qualifications अवश्य होती हैं जिन्हें सामने लाने की आवश्यकता है, यदि मनुष्य अपने अंदर मौजूद उस कुशलता को ढूंड ले तो वह जीवन में अपार आनंद और प्रसन्नता से समृद्ध हो सकता है.
और अपनी इसी खूबी की बदौलत लोगों के दिलों में ही नहीं बल्कि Society में भी अपनी अलग पहचान बना सकता है. इसलिए अपने अंदर छिपे हुए Qualities का पता लगाएं, यह आपके लिए प्रकृति का Valuable gift है, लेकिन इस के साथ साथ अपनी कमियों और Mistakes में सुधार भी अवश्य करें. अगर इस बात को ज़हन में रखा तो आपके अंदर विश्वास का गुण जनम लेगा और यही विश्वास आपके अन्दर Self-confidence बहाल करेगा.

Time कभी एक जैसा नहीं रहता

याद करें उन दिनों को जब आप बहुत खुश और Satisfied थे, सोचें कि उन दिनों आप की प्रसन्नता और हर्ष के क्या reason थे? वह कौन-सी खूबी थी आप में उस समय …? और किस आधार पर प्राप्त की थीं वे खुशियां …? खुद में वही Power, वही जुनून, वही विश्वास फिर से उत्पन्न करें…
और यह भी सोचें कि अगर अच्छे दिन हमेशा आप के साथ नहीं रहते तो बुरे दिन भी नहीं रहेंगे, लेकिन Past में जो Achievements आपको मिली थीं उन पर एक नजर अवश्य डालें. समय-समय पर उन पुरस्कारों को भी देखें जो कि अतीत में आपको मिले थे. इस तरह आप अपनी सकारात्मक सोच से अपनी खोई ऊर्जा को पुनः प्राप्त कर खुद में फिर वही शक्ति, वही जुनून, और फिर वही Self-confidence फिर से पैदा कर सकते हैं.

अपनी मंज़िल खुद से Choose करें

Life में कुछ बनने के लिए अपनी मंज़िल खुद चुने, और अपने Goal को प्राप्त करने के लिए खुद को आवश्यकता से अधिक न उलझाएँ कहीं ऐसा न हो कि आपका अपने Social और private life से ही Contaction ही टूट जाए. विचारों को अपने अंदर कैद न होने दें, बल्कि उनको Use करें, जीवन को बहत ज्यादा को Seriously से भी न लें और न ही खुद को अधिक नियम कानून और सिद्धांतों में बांधें, खुद को मुक्त रखें, life को Enjoy करें और याद रखें कि आपके Life का एक Goal है जिसे आपको प्राप्त करना है. इस तरह आप अपने आप को से Satisfied रख कर खुद में विश्वास बहाल कर सकेंगे.

अपने काम को पूरा करें

अपने काम को बेहतर से बेहतर ढंग से करने की कोशिश करें. क्यूंकि काम को अच्छे ढंग से पुरे होने पर हमारे अन्दर दृढ़ता जन्म लेती है. जबकि आधे अधूरे काम से हमारे अंदर Desperation पैदा होती है. किसी भी कार्य को शुरू करने से पहले उसे अच्छी तरह समझ लें अपनी Abilities को अच्छी तरह तोल लें फिर उस काम में हाथ डालें. एक ही Type का काम न केवल हमें बोरियत देता है बल्कि हमारी योग्यता और क्षमता को भी Limit करके रख देता है, जिससे हमारे अन्दर Self-confidence कम होने लगती है. इसलिए काम में हमेशा नवीनता लाने की कोशिश करें, इससे आप के अंदर उत्साह पैदा होगा, नए नए Methods समझ में आएंगी, और आपकी Secret qualification उजागर होंगी.

खुद को कभी भी कमतर न समझें

आमतौर लोग खुद को कमतर समझते हैं, और दूसरों से प्रभावित रहते हैं, दूसरों को Respect देना गलत नहीं है लेकिन खुद को Ignored करना, हीन भावना, inferiority complex का शिकार बना लेना यह बहुत ही गलत है. इसलिए अपने महत्व को समझें, जीवन, भावनाओं, और अपनी ज़रूरतों का भी ख्याल रखें. याद रखें! सारी खूबियां एक व्यक्ति में नहीं हो सकतीं.
मनुष्य जितनी भी कोशिश कर ले ‘न तो वह सारे काम कर सकता है और न ही हरफनमौला हो सकता है. इसलिए जिस Field में Interest हो उसमें खूब खूब कुशलता लाने का प्रयास करें यही आप के अंदर Self-confidence पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

UPTO
50%
Cash-Back
Deal
Recharge using any payment method and get a 50% cashback; The total cashback that a customer can avail during the offer period is INR 50; The Offer is applicable for both new and existing customers; Shop with Amazon Pay balance only for the eligible products and get Rs.50 cashback. (b) The cashback amount will be credited to the eligible customer's account as Amazon Pay balance There is no minimum recharge value required to be eligible for the offer More Less

About the author

Absarul Haque

एक ब्लॉगर जो अपनी बातों को अच्छी बातों में बदलना चाहता है. और आपके सहयोग के बिना ये नामुमकिन है.

Leave a Comment

2 Comments

  • Very nice sir bahut achi site hai. aapki bato se mujhe bahut kuch sikhne ko mila hai. aage bhi aapki site par visit karna chahunga. thanks for share this article

  • Very nice sir bahut achi site hai. aapki bato se mujhe bahut kuch sikhne ko mila hai. aage bhi aapki site par visit karna chahunga.