Tech News Tips & Tricks

बगैर यूएसबी वाले पुराने टीवी से मोबाइल कैसे कनेक्ट करें? Connect USB to Old CRT tv using Smart Box

बगैर यूएसबी वाले पुराने टीवी को Mobile से कैसे कनेक्ट करें? Step by step Tutorial How to Connect USB to Old CRT tv using Smart Box or Easycap Device?

आपके पास कोई भी पुराना ऐसा टीवी है जिसमें CD और DVD जोड़ने का ऑप्शन तो है लेकिन पेन ड्राइव और मोबाइल जोड़ने का कोई उपाय नहीं. और आप इसे जोड़ना चाहते हैं तो यह जानकारी आप ही के लिए है इसे पूरा पढ़ें आपको यकीनन फायदा होगा.

इसके लिए सबसे अच्छा है क्या आप Smart Box यूज करें और अगर आपके पास Smart Box नहीं है तो उसके लिए दूसरा उपाय है जो मैं नीचे बताऊंगा.

यह भी पढ़ें :- Smartphone के फाएदे तो बहुत हैं, और नुकसान..

बगैर यूएसबी वाले पुराने टीवी से मोबाइल कैसे कनेक्ट करें? Connect USB to Old CRT tv using Smart Box

क्या है Smart Box

Smart Box वह Device से है जिसके माध्यम से आप अपने नॉर्मल टीवी को स्मार्ट टीवी या फिर यह कहे की स्मार्ट मिनी कंप्यूटर मैं बदल सकते हैं. हर वह काम जिसके करने के लिए आपको एक Computer या Laptop की जरूरत पड़ती है आप इसके माध्यम से अपने टीवी पर भी आसानी के साथ कर सकते हैं.

Smart Box कैसे इस्तेमाल करें

अपने Smart Box को अपने नार्मल टीवी से HDMI केबल के जरिये कनेक्ट करे उसके बाद Smart Box को ऑन करे जैसे ही स्मार्ट बॉक्स ऑन हो तो टीवी में आपको Android smart box की Menu Screen शो होने लगेगी जिसमे आप गूगल प्ले स्टोर से अपनी मन पसंद के ऐप्प download कर के इस्तेमाल कर सकते है स्मार्ट बॉक्स में Wifi, Bluetooth, Ethernet जैसी सारी facility होती है आप माउस, कीबोर्ड भी इस बॉक्स में कनेक्ट कर सकते है.

कौन सा Smart Box खरीदें

इस Android T.V. Smart Box को लेने से पहले आपको ये सोचना होगा की कौन सा बॉक्स आपके लिए बेहतर है, Android TV Box में कई तरह के मॉडल आते जिसमे 1GB, 2GB RAM और 4GB, 8GB, 16GB ROM मिल सकती है आप ज्यादा RAM और ROM वाले बॉक्स खरीदेंगे तो वो महेंगे मिलेंगे लेकिन जितनी ज्यादा रैम और रोम होगी उसके हिसाब से ज्यादा अच्छी Performance होती है.

बिना स्मार्ट बॉक्स के टीवी से मोबाइल में पेन ड्राइव कैसे जोड़े

पुरानी टीवी में अगरचे पेनड्राइव या Mobile नहीं लगता लेकिन उसमें RCA पोर्ट होते हैं. आपको इसके लिए RCA से USB सपोर्ट यानिकी Analog to Digital में बदलने वाला एक छोटा सा गैजेट Buy करना पड़ेगा.

इस गैजेट का नाम Easycap है. TV से जोड़ने के लिए Easycap Device का RCA केबल को टीवी के RCA पोर्ट में लगाएं और इसके दूसरे सिरे पर लगे USB पोर्ट में पेनड्राइव लगा लें.

अगर मोबाइल जोड़ना हो तो Easycap डिवाइस के USB पोर्ट से OTG केबल लगायें. अब OTG केबल का दूसरे सिरे यानि Micro USB को Mobile से जोड़ दें. अब आप मनचाहा Audio /  Video का मजा अपनी पुरानी TV पर भी ले सकते हैं.

यह गैजेट बहुत काम का है, इसके बहुत सारे उपयोग हैं जैसे कि आप इसके जरिए अपने टीवी पर आने वाले Program को Laptop या पीसी पर देख सकते हैं, Save कर सकते हैं, और इसकी मदद से यह सब आप अपने मोबाइल पर भी कर सकते हैं.

 

UPTO
50%
Cash-Back
Deal
Recharge using any payment method and get a 50% cashback; The total cashback that a customer can avail during the offer period is INR 50; The Offer is applicable for both new and existing customers; Shop with Amazon Pay balance only for the eligible products and get Rs.50 cashback. (b) The cashback amount will be credited to the eligible customer's account as Amazon Pay balance There is no minimum recharge value required to be eligible for the offer More Less

About the author

Absarul Haque

एक ब्लॉगर जो अपनी बातों को अच्छी बातों में बदलना चाहता है. और आपके सहयोग के बिना ये नामुमकिन है.

Leave a Comment