Personal Development

Depression से बचने के बिलकुल आसान उपाय

अचानक गुस्सा आ जाना और कुछ सेकंड में ही गुस्सा ठंडा हो जाना, बेवजह किसी पर चलाना और अपनी भड़ास किसी और पर निकाल देना, लेकिन बाद में पछताना. यह लक्षण बताते हैं कि आप मानसिक तनाव, mental stress से ग्रस्त हैं.

यहाँ हम आप के सामने कुछ ऐसे Simple तरीके पेश कर रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप अपना मानसिक तनाव, mental stress कम कर सकते हैं और क्रोध पर काबू पा सकते हैं.

Depression से बचने के बिलकुल आसान उपाय

Depression बचने के बिलकुल आसान उपाय

अपने आप से प्यार करें, love yourself

Depression से बचने का पहला तरीका:- अपने आप से प्यार करना है.

गुस्सा तभी आता है जब आप को कोई बात बुरी लगती है, और ऐसे Situation तभी जन्म लेते हैं जब मन में नकारात्मक विचार, Negative views हावी हो जाते हों.

इस स्थिति से बचने के लिए अपने आप से प्रेम करें, सकारात्मक ढंग से सोचें.

याद रखें कि नकारात्मक सोच, Negative views हमेशा आप के रक्तचाप (blood pressure) में वृद्धि कर देती है, जिसकी वजह से क्रोध आ जाता है.

ऐसी स्थिति में Mirror के समीप खडा होकर अपने चेहरे पर नजरें जमा कर खुद को महसूस करें, अपनी Photos देखें, एक शोध बताता है कि अपने आप से संपर्क की यह Process आकसीटीन और कुछ विशेष Chemicals का उत्सर्जन करता है, जिन से अपने अंदर खुशी की लहर या आराम की स्थिति महसूस होती है.

अपने हाथों को गर्म रखें

Depression से बचने का दूसरा तरीका:- अपने हाथों को जहाँ तक हो सके गरम रक्खें.

जब आप पाते हैं कि आप को गुस्सा आ रहा है, तो अपने हाथों को एक दूसरे के साथ रगड़ें.

ऐसा करने से आप के हाथ गर्म होंगे और क्रोध के समय Nervous System में तेजी से बढ़ता रक्त प्रवाह Slow हो जाएगा.

आपने देखा होगा कि जब आप को अचानक क्रोध आ रहा तो अपना पूरा Body गर्म हो जाता है. दरअसल इस दौरान पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह बहुत तेज होने लगता है. इसी स्थिति को Control करने के लिए जब भी आप को क्रोध आता महसूस हो तो हाथों को रगड़ना शुरू कर दीजिए.

पौधे लगाइए

Depression से बचने का तीसरा तरीका:- पौधे लगाइए जिसे हम वृक्ष रोपण भी कहते हैं.

Netherlands में की गई एक Research के RESULTS के अनुसार आधा घंटा पौधों की देखभाल करने से मानसिक तनाव, mental stress से उतनी ही मुक्ति मिलती है, जितना एक पुरसुकून कमरे में एक Interesting book का Study करने से मिलती है.

एक दूसरी Research से यह भी पता चला है कि पौधों की देखभाल के दौरान मिट्टी में मौजूद ऐसे तत्वों से आप का वास्ता पड़ता है, जिससे मानसिक तनाव, mental stress में कमी आती है और आप बेहतर तरीके से Focus कर पाते हैं.

रोजाना पौधों की देखभाल पर केवल आधा घंटा लगाएं, अगर आपके घर में जगह कम है, तो आप कमरों और बोतलों में भी पौधे लगा सकते हैं.

गहरी सांस लें

Depression से बचने का चौथा तरीका:- गहरी सांस लें .

Scientists के अनुसार गुस्से को Control करने के लिए आवश्यक है कि गहरी सांस लें और फिर बाहर निकालें. इस Process से Nervous System Active हो जाता है, जिससे दिल की गति धीमी हो जाती है. इससे तनाव और क्रोध कम होने लगता है. इसीलिए जब भी क्रोध आए तो तीन बार जोर से सांस लें और बाहर छोड़ दें.

लोगों की मदद करें

Depression से बचने का पांचवां तरीका:- हमेशा दूसरों की मदद करें.

अपने किसी त्याग से दूसरों के चेहरे पर खुशी देखना, दुनिया का सबसे अनमोल एहसास है. किसी गरीब को अपना सामान दान में दे कर यह एहसास आपने जरूर देखा होगा. यदि नहीं तो आज से ही यह काम शुरू कर दें. ऐसा करके आप न सिर्फ किसी जरूरतमंद की मदद करते हैं, बल्कि खुद पर भी एहसान करते हैं.

हंसते मुस्कुराते रहें

Depression से बचने का चता तरीका:- हँसते रहें, मुस्कुराते रहें.

आप हमेशा मुस्कुराते रहें, क्योंकि हँसी ही एकमात्र ऐसी चीज़ है जो आप के सारे दुख दूर कर सकती है. अगर आप किसी मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं तो इस स्थिति में आपकी एक मुस्कान आप के सारे गम भुला देगी. इससे आपको गुस्सा कम आएगा और आपको हमेशा सकारात्मक सोचने की आदत पड़ जाएगी.

इसलिए हमेशा मुस्कुराते रहें और खुशियां फैलाते रहें.

UPTO
50%
Cash-Back
Deal
Recharge using any payment method and get a 50% cashback; The total cashback that a customer can avail during the offer period is INR 50; The Offer is applicable for both new and existing customers; Shop with Amazon Pay balance only for the eligible products and get Rs.50 cashback. (b) The cashback amount will be credited to the eligible customer's account as Amazon Pay balance There is no minimum recharge value required to be eligible for the offer More Less

About the author

Md Afroj Aalam

I am just a simple person. My Blog is www.afroj.in

Leave a Comment