Interesting Knowledge

दुनिया की महंगी से महंगी किताबें Most Expensive Books

दुनिया में हजारों Type के Books हैं, हर किताब का Subject दूसरे से अलग, हर किताब का Pattern दूसरे से अलग और प्रत्येक पुस्तक की कीमत भी अन्य से अलग है. दुनिया भर के लोग इन किताबें को खरीदते हैं, पढ़ते हैं, पढ़कर पुस्तकालयों को दान कर देते हैं ताकि दूसरे लोग लाभान्वित हों. आज दुनिया में ऐसी किताबें भी मौजूद हैं जो Most expensive books इंसान  को दंग कर देता है लेकिन इसके बावजूद ये किताबें खरीदी जाती हैं और पढ़ी भी जाती हैं हालांकि यह पढ़ने वाले के लिए इतनी Useful भी नहीं होती.

दुनिया की महंगी से महंगी किताबें Most Expensive Books

इसके विपरीत कुछ किताबें बहुत सस्ती भी हैं लेकिन उन्हें पढ़कर इंसान Satisfied हो जाता है और Reader कि यह संतुष्टि ही इस किताब की असल कीमत होती है. महंगी किताबों में कभी कभी कुछ ऐसी Special Materials भी नहीं होती लेकिन यह किसी न किसी वजह से दुर्लभ होती हैं या किसी विशेष नियम से Related होती हैं इसलिए Most Expensive Books होती हैं उदाहरण के लिए यदि आज के दौर में अरस्तू (Aristotle) के हाथ की लिखी हुई किताब किसी के हाथ आ जाए तो उसकी कीमत लाखों डॉलर तक जा सकती है लेकिन इसी Type की कोई किताब छप कर बाजार में आजाए तो उसकी कीमत बहुत कम होगी. आज हम आपको ऐसी किताबों के बारे में बताना चाहते हैं जिनकी कीमत सुन कर आप दंग रह जाएंगे:

Most Expensive Books List

The Psalms

मूल्य: 30 मिलियन डॉलर

इसे Whole Book Of Psalme भी कहा जाता है ये 1640 में Cambridge Massachusetts में उस समय छपी थी जब America ब्रिटेन के तहत था, यह अमेरिका में प्रकाशित होने वाली पहली किताब थी. इसकी भाषा English है, यह English अब लगभग विलुप्त हो चूका है, यह Songs और Music की धुनों का Collection है, इस पुस्तक के पहले Edition के गयार Copy बचे हैं, इस पुस्तक में 148 पन्नें हैं, नीलामी से पहले इसके मूल्य का अनुमान 30 Million Dollar है. इस संदर्भ में इस किताब को 2014 में दुनिया की सबसे महंगी किताब होने का गौरव प्राप्त किया.

The Birds Of America

मूल्य: 73 लाख पाउंड से अधिक

इस किताब में Painting के नमूने हैं जिन्हें प्रकृति से लगाओ रखने वाले John James  Boone ने 1827 से 1838 ई के बीच तैयार किया था. इसमें शामिल सभी Photos North America के पक्षियों की हैं, उनमें से अक्सर पक्षी अब बहुत कम ही मौजूद हैं या लगभग ख़तम हो चुके हैं. उन्हों ने Painting की शुरुआत England में London और Edinburgh में किया गया था. John ने अक्सर तस्वीरें Oil Paints में बनाई हैं, कुछ जगह Pencil और पेन आदि का उपयोग भी है, तस्वीरों में पक्षियों को ठीक उनकी Size में बनाया गया है, इस Collection को लंदन के Sudbury के नीलामी घर में MAGNY Cents Per Box की बिक्री के दौरान 73 लाख 21 हजार 250 Pound में बेचा गया.

The Guttenberg Bible

मूल्य: 50 हजार पाउंड प्रति Page

ये Christian धर्म की पवित्र शास्त्र का Latin Translate है जिसे Fourth Century के अंत में किया गया था. यह वह पहली Remarkable Book है जो West में Movable Type में छपी, इसे गटन बर्ग क्रांति यानी Publication Books की शुरुआत करार दिया जाता है. इसे 1450 में Mainz City में प्रकाशित किया गया था. यह शहर वर्तमान में Germany का हिस्सा है. पुस्तक के बचे हुए हिस्सों में 48 Copy हैं जिसे दुनिया के अत्यंत मूल्यवान Copy करार दिए जाते हैं लेकिन इनमें से केवल 21 ही Complete हालत में हैं बाकी पन्नों की सूरत में इधर उधर बिखरे हुए हैं, इस पुस्तक की बेशकीमती का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि इसके एक एक पन्नों की कीमत 50 हजार पाउंड है, इस तरह देखा जाए तो पूरी किताब कई सौ करोड़ पाउंड की है.

The First Folio

मूल्य: 50 लाख पाउंड

यह William Shakespeare के काम का एक Collection है जो पहली बार उसके Author की मौत के केवल सात साल बाद यानी 1623 में Publish हुआ था उसे English Literature की दुनिया में William Shakespeare के सबसे विश्वसनीय Collection करार दिया जाता है. 1623 में जब यह Book Market में आई तो इसकी कीमत एक पाउंड रखी गई थी जो वर्तमान में ढ़ाई सौ डॉलर या लगभग एक सौ पाउंड के बराबर बनती है. शुरुआत में इसे 800 की संख्या में छापा गया था उनमें से 233 Volumes इस समय मौजूद हैं जिनमें से 5 British Library की शोभा हैं. 2001 में इस पुस्तक की कीमत 6 लाख पाउंड पड़ी थी जबकि आज इसकी कीमत का अनुमान 5 Million British Pounds लगाया गया है.

Don Quixote

मूल्य: 15 लाख डॉलर

उपन्यास Don Quixote को विश्व के Top Literature में गिना है. Spain के Novelist Miguel DE Cervante Saavedra ने इसे लिखा है. यह Novel दो Volumes में जो क्रमिक 1605 और 1615 में प्रकाशित हुई. यह उपन्यास हर दौर में हर उम्र के लोगों में Popular रहा है. आज भी बड़े शौक से पढ़ा जाता है. Miguel DE Cervante Saavedra की इस किताब का विश्व की कई भाषाओं में Translations हो चूका हैं. इसके पहले संस्करण का एक सुरक्षित नुस्खा 15 लाख डॉलर में नीलाम हुआ.

Geographia Cosmographia Ptolemaies

मूल्य: 20 लाख पाउंड

ये Geography की प्राचीन पुस्तक है इसका एक संस्करण Bologna भी कहलाता है. किताब के Writer Ptolia हैं. यह किताब Fourteenth Century में Constantinople से Italy पहुंची जहां इसे 1406 में Jacobus Age ने Italian में Translation किया. यहीं पहली बार इसे Boulogne में प्रकाशित किया गया. इस प्रकाशन में Maps भी मौजूद थे जो किताब के First Block में Ptolia के Guidelines के अनुसार Listed किये गए थे. इस पुस्तक के बोलोगनिया संस्करण की एक प्रति 20 लाख पाउंड में बेचा गया है.

The Canterbury Tales

मूल्य: 50 लाख पाउंड

यह बीस कहानियों का एक Collection है जिन्हें Jio Freed Chancellor ने चौदहवीं शताब्दी के अंत में जब ”सौ साल के युद्ध” जारी थी बनाया था. इस किताब की 1477 ई प्रकाशन के बारह Copy सुरक्षित रह सके हैं. 1998 में इसकी कीमत 46 लाख पाउंड थी जो अब निश्चय ही बढ़कर 50 लाख पाउंड तक पहुंच चुकी होगी.

Copy Of The Constitution Bill Of Rights

मूल्य: 10 मिलियन डॉलर

यह American Constitution के Document का मूल मसौदा है जो 1789 में George Washington के कार्यकाल में पारित किया गया था. इस मसौदा को Mt Vernon Ladies’ Association ने खरीदा है.

The Tales Of Beedle The Bard

मूल्य: 1,950,000

यह J. K. Rowling के World Famous Series Harry Potter का हिस्सा है. इसके क़लमी नुस्खे के लिए Amazon ने 19.5 लाख पाउंड चुकाए हैं जो की वर्तमान युग में बच्चों के Literature की किसी किताब की अत्यधिक कीमत है. इस पर्चे की केवल एक ही कॉपी नीलाम की गई है शेष छह Copies Harry Potter Series के करीब जुड़ी हस्तियों में विभाजित हुईं. कॉपी भूरे रंग के Leather में Covered है और उस पर चांदी के फ्रेम में Moon Stones जुड़े हुए हैं.

The Cordex Leicester

मूल्य: 30 Million Dollar

यह Italy के सोलहवें सदी के विश्व प्रसिद्ध Artist, Scientist, Singer, Film आविष्कारक Leonardo Da Vinci की पुस्तक है. इसे Codex Hammer के नाम से भी जाना जाता है. इसमें Scientific Topics पर लिखित Materials शामिल हैं.  Thomas Cook ने उसे 1719 में खरीदा जब उसे Earl Of Leicester का खिताब दिया गया था. इसे दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति Bill Gates ने 1994 में 30 मिलियन डॉलर में हासिल किया है.

दुनिया की महंगी से महंगी किताबें Most Expensive Books पर अपनी राय अवश्य दें.

UPTO
50%
Cash-Back
Deal
Recharge using any payment method and get a 50% cashback; The total cashback that a customer can avail during the offer period is INR 50; The Offer is applicable for both new and existing customers; Shop with Amazon Pay balance only for the eligible products and get Rs.50 cashback. (b) The cashback amount will be credited to the eligible customer's account as Amazon Pay balance There is no minimum recharge value required to be eligible for the offer More Less

About the author

Absarul Haque

एक ब्लॉगर जो अपनी बातों को अच्छी बातों में बदलना चाहता है. और आपके सहयोग के बिना ये नामुमकिन है.

Leave a Comment

3 Comments

  • Ohh kya baat hai. Badi hi dilchasp jankari padhne ko mili hai. Itni mehangi or purani kitabe aaj bhi duniya me uplabdh hain. Bahut hi shandar information di hai apne.

  • वाह, किताबों के बारेमें बहुत ही बढ़िया और ज्ञानवर्धक जानकारी मिली ..

  • इसे पढ़ने के बाद यकीन हुआ है कि दुनिया में इतनी महंगी किताबें भी हैं |