Personal Development

Life का Game, और उसका Goal (Must Read)

Life का Game, और उसका Goal“भाई में Punjab University से Department of Philosophy में PHD कर रहा हूँ. छुट्टी वाले दिन जब मैं घर जाता हूँ तो मेरे घरवाले मुझे खेतों में काम पर लगा देते हैं. मनुष्य को उसके स्थान और मर्तबा के अनुसार उचित काम पर ना लगाना भी एक अत्याचार होता है. यह देखो मेरे हाथ, किसी पहलू से लगता है कि यह कलम चलाने वाले हाथ हैं?”

उसने अपने हाथ मेरी ओर बढ़ाते हुए कहा जिन पर उबले पड़े हुए थे.

     ” जो अपने जीवन का कोई उद्देश्य यानी Goal नहीं देते उनका यही अंजाम होता है. ”

में अभी उसकी दिलजोई में व्यस्त था कि कहीं पास से आने वाली उस आवाज़ ने मेरा ध्यान आकर्षित किया. उसने कहा “भाई साहब मैं डॉक्टर साहब जो आपसे शिकायत कर र है उसका का छोटा भाई हूँ.” उसने अपना संक्षिप्त Introduction कराया. फिर कहा “भाई साहब आपने मेरे बड़े भाई का शिकवा सुना. अब मैं आपको बताता हूँ कि हम ऐसा क्यों करवाते हैं?”

“हम ने श्रीमान को एक Time दिया और साथ में खुला पैसा भी कि वह जो बनना चाहते हैं बन जाएं, लेकिन मेरे बड़े भाई को मेरे माता पिता की ये बातें मजाक लगीं और उन्होंने जीवन के Important Years मजाक मजाक में बर्बाद कर लिए. समय और पैसा बहुत था इसलिए श्रीमान ने भी बर्बाद करने में कोई कोर कसर ना छोड़ी. वे अपने Student Life को एक ना खत्म होने वाला सपना समझकर गुज़ारते रहे और अभी भी कुछ हद तक ऐसा ही कर रहे हैं.”

“उन्होंने अपने जीवन के लिए कोई स्पष्ट Goal नहीं बनाया, एक Courses समाप्त हो गया तो किसी अन्य सुविधाजनक Courses के लिए Admission ले लिया ताकि घरवालों को यह लगे कि हमारा बच्चा अभी पढ़ रहा है. इसी तरह हर बार यह ऐसे ही हीले बहानों से जीवन व्यापन कलिए कुछ करने की चिंता से बचते चले गए. यहां तक कि अब PHD में पहुंच गए हैं लेकिन अभी भी उन्हें कुछ पता नहीं कि यह जो Courses पढ़ रहे हैं वे अपने पसंद के अनुसार है भी कि नहीं?”

“अब भाई साहब सिर से खाली और बाल बच्चे दार हो गए हैं अगर यह खुद किसी काम पर नहीं लगते तो हम ने तो उन्हें किसी काम पर लगाना ही था.”

“अब आप ही बताएं कि हम उनके साथ क्या गलत करते हैं?”

उसका छोटा भाई घरों वालों के Favor में अपना पक्ष दे चुका था और वह ठीक था. जब मनुष्य किसी उद्देश्य यह Goal के साथ जीवन बिताता है तो उसका हर कदम उसे मंजिल के करीब लेजाता है और उसे अपने इस प्रक्रिया से हार्दिक संतुष्टि (Satisfaction) भी मिलती है.

जिनके Life का कोई उद्देश्य, Goal नहीं उसकी मिसाल उस किसान की तरह है जो रोजाना अपने खेतों में जाता है चक्कर लगाता है उसके बाद घर लौट आता है और इंतजार करता है ऐसी फसल के तैयार होने का जिसका बीज उसने कभी बोया ही नहीं. जब बीज ही नहीं बोया तो फसल नहीं बबूल और कांटे ही उगेंगे न.

Life के इस Game आपका Goal क्या है?

मैं ने कई लोगों को कहते सुना है कि life is a Game. तो लोगों यह जान लो कि खेल के भी कुछ Rule होते हैं कोई भी खेल एक स्पष्ट लक्ष्य (Goal) निर्धारण के बिना नहीं खेला जासकता. दुनिया में सबसे अधिक खेला जाने वाला खेल Football है क्या आपने कभी किसी team को Goal Poin के बिना खेलते देखा है?

—————–

यह Article Translated है Urdu से. 

UPTO
50%
Cash-Back
Deal
Recharge using any payment method and get a 50% cashback; The total cashback that a customer can avail during the offer period is INR 50; The Offer is applicable for both new and existing customers; Shop with Amazon Pay balance only for the eligible products and get Rs.50 cashback. (b) The cashback amount will be credited to the eligible customer's account as Amazon Pay balance There is no minimum recharge value required to be eligible for the offer More Less

About the author

Absarul Haque

एक ब्लॉगर जो अपनी बातों को अच्छी बातों में बदलना चाहता है. और आपके सहयोग के बिना ये नामुमकिन है.

Leave a Comment