Personal Development Success

10 तरीके जो रखेंगे आपके Goals के लिए आपको प्रेरित

हम में से हर एक के पास आपना एक Dream है. और वह Dream उस समय तक सच नहीं हो सकता जब तक हम उस Dream को Goal में न बदल कर उस Goal को हासिल करने के लिए अपने आप को Motivate करने का कोई तरीका न ढूंढ लें.

10 तरीके जो रखेंगे आपके Goals के लिए आपको प्रेरित

सही लोगों के साथ संबद्ध रखें:-

आप चाहे जो भी हासिल करना चाहते हों नौकरी में Promotion, Lose Widget, किसी के साथ अपने Relationship को बढ़ाना चाहते हों या फिर कुछ और…, सब से ज़रूरी चीज़ यह है कि आप सही लोगों के संगत में रहने की कोशिश करें, उन लोगों की संगत में जो आप को अपनी मंजिल तक पहुँचने में और उसके लिए कड़ी मेहनत करने में प्रोत्साहित करें. सोचे कि आप ऐसे लोगों को क्यूँ अहमियत दे रहे हैं जीने नजदीक आपके Goals की कोई Value नहीं है?

अपने Goals को लिखें:-

 अपने Goals को समझें और उसे अपनी डईरी में जगह दें. अगर आप अपने Goal को Achieve करने के लिय Hard Work करने के लिए Ready हैं तो यह जान्ने का प्रयास करें की Exactly वह है क्या? उसके बाद उसे एक जगह लिख डालें. यह उस में जम जाने के लिए आप को Power देता है जिसे आप हासिल करना चाहते हैं. जब तक आप यह नहीं जानते कि Exactly आप चाहते क्या हैं तब तक उसे हासिल करने के लिए एक बेहतर Plan नहीं बना सकते.

व्याकुलता से बचें:-

“आप कुछ पाने के लिए व्याकुल हैं लेकिन…” याद रखें ये व्याकुलता केवल बहाना बाज़ी तक ही लेजा सकता है. इससे पूरी तरह बचें. इससे बचने के लिए हर काम के लिए एक समय निश्चित करें. जैसे दिनभर में कितनी मर्तबा आपको Emails Check करना है, Social Networking पर कब और कितना समय देना है? आदि. ताकि लोग यह जान ले कि वह आप को बिच में Disturbed नहीं कर सकते, फिर आप कमर कस लें अपने Goal को पाने के लिए.

नकारात्मक बात चित करना बंद करें:-

अगर आप के सामने कोई Difficult Task है तो अपने आप को ये कह कर और भी ज्यादा दुखी न करें कि ‘यह करना बहुत मुश्किल है’. इसके बजाए Task पूरा हो जाने के बाद आप को जो उपलब्धि मिलने वाली है उस पर अपना ध्यान केन्द्रित करें. Negative बातों में जितना समय दे रहे होते हैं अगर उसे हम Positive बातों में लगाएं तो Positive बातों में जो समय हम दे रहे थे वह तो अब भी दे रहे होते हैं लेकिन Negative का समय भी अब Positive में जा रहा होता है यानी Positive बातों पर दिया जाने वाला समय बढ़ जाता है. 🙂

अपने Goals को हासिल करने के लिए किसी बड़े काम को छोड़ें:-

अगर Task बहुत बड़ा हो तो अपने आप को Motivate रखना और Hard Work करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन भी लगने लगता है. आपन Task को पूरा करने के लिए औरअपने Goals को हासिल के लिए किसी बड़े काम को छोड़ दें ताकि आप अपने Task, Goals को Series लें. और फिर हर Task को Complete करने के लिए एक Timeline सेट करें और उसी Timeline के हिसाब से Last तक काम करते रहें. याद रखें Result आखिर में मिला करता है बिच में ही उस्सकी उम्मीद न कर बैठें.

अपने आप को इनाम दें:-

Goal तक पहुँचने के लिए Task को कुछ Steps में बाँट दें और हर Step पूरा होने पर अपने आप को एक Reward दें. लेकिन अगर किसी Step का Result, Negative होता है तो अपने आप को किसी सुविधा से वंचित कर लें.

ऐसा काम करें जो आपको Positive बनाता हो:-

Positive लोग अधिक Productive और अधिक ऊर्जावान होते हैं. हालांकि, सकारात्मकता केवल मन के एक भावना का नाम है ये कोई ऐसी चीज़ नहीं जिसे आप अपने जीवन के किसी क्षेत्र में Apply कर पाएं. इसका केवल यह मतलब है की अपने आप को Negative होने से रोकें और खुद पर दबाव डालें Thoughts को Restate करने के लिए. अगर आप ऐसा करने में कामयाब हो जाते हैं तो आप देखेंगे कि आप का Result बेहतर से बेहतर होता चला जा रहा है.

अपना ध्यान रखें:-

Goals को हासिल करने की खातिर अपने आप को सजा देने की तरह कड़ी मेहनत में डाल देना कभी कभी आप के लिए हानिकारक भी सिद्द हो सकता है. इस तरह आप पहला Task पूरा तो कर लेते हैं लेकिन दुसरे तक पहुँचते पहुँचते आप का शारीर आप का साथ छोड़ने लगता है. इससे बचें क्यूँ कि यह आप को बिच में ही छोड़ भागने के लिए उकसाता है. अपने आप का ध्यान भी रखें क्यूंकि आपने जो Goals बनाए हैं वह आप ही के लिए हैं.

प्रेरणा से Start करें और उसे अपनी आदत बना लें:-

Motivation / प्रेरणा अच्छी चीज़ है. या आपको उस समय Energy देता है जाब आप लग भाग हिम्मत हार चुके होते हैं. अगर आप किसी प्रेरणा की वजह से कोई काम Start करते हैं तो आपको एक अच्छे Result Kकी उम्मीद होती है लेकिन अगर वो आप की आदत बन जाती है तो Future में उसके Result की परवाह किये बगैर उसे करते चले जाएंगे. For Example, Daily रात को घर की सफाई में 30 Minute देना यह आपकी आदत है, और प्रेरणा यह है कि इसके लिए आप अपने आप को तैयार करते रहें.

अपने आप को याद दिलाते रहें:-

जब आप सच्मुच Struggle करते है Motivate रहने के लिए तो उस समय चाहिए की आप थोडा समय अपने आप को याद दिलाने में भी दें कि आपको क्या लाभ होगा जब आप अपने लक्ष्य को पा लेंगे. यह अक्सर सब से अच्छा प्रेरक साबित होता है.

UPTO
50%
Cash-Back
Deal
Recharge using any payment method and get a 50% cashback; The total cashback that a customer can avail during the offer period is INR 50; The Offer is applicable for both new and existing customers; Shop with Amazon Pay balance only for the eligible products and get Rs.50 cashback. (b) The cashback amount will be credited to the eligible customer's account as Amazon Pay balance There is no minimum recharge value required to be eligible for the offer More Less

About the author

Absarul Haque

एक ब्लॉगर जो अपनी बातों को अच्छी बातों में बदलना चाहता है. और आपके सहयोग के बिना ये नामुमकिन है.

Leave a Comment

3 Comments