Success Stories

Hacker से अरबपति का सफ़र

Hacker शब्द सुनते ही हमारे मस्तिष्क में बड़े बड़े Computers और एक दुबला पटना नवजवान गुमने लगता है. आइये आज एक Successful Hacker की कहानी जाने.

School में अभद्र हरकतें तो बहुत लोग करते हैं लेकिन इस वजह से से कोई करोड़पति और अरबपति बन जाए ऐसा बहुत कम देखा गया है.

Hacker से अरबपति का सफ़र

एक मामूली Hacker की कहानी

लेकिन Jack Cator उनमें से एक हैं.

सन् 2005 में जब Jack Cator केवल 16 साल के थे तो Norfolk Middle School ने छात्रों को Songs  और Sports वाले Websites से दूर रखने के लिए Computer Network को Highly Secure कर रखा था.

Computer Programming में जबरदस्त रुचि के कारण जैक ने अपने ज्ञान को Computer Hack करने के लिए इस्तेमाल करने का फैसला लिया.

अब वह 26 साल के हैं. उन्होंने कहा मैंने सोचा था कि School में Computer Security System तोड़ने में कितना मजा आएगा.

ऐसा करने के लिए उन्होंने एक Website का सहारा लिया जो कंप्यूटर की पहचान छुपा लेता है और वह आमतौर पर एक विदेशी कंप्यूटर के रास्ते Users को व्यक्तिगत और गुमनाम रूप से Internet का उपयोग करने की सहुलत प्रदान करता है. इस प्रणाली को Virtual Private Network (VPN) कहते हैं.

वे कहते हैं कि यह तरीका सफल रहा और वह स्कूल के Computer को अपने Home Work के बजाय अपनी पसंद के Songs और Videos देखने के लिए इस्तेमाल कर सकते थे.

लेकिन उस समय के वीपीएन की गुणवत्ता से निराश होकर उन्होंने अपनी Website बनाने का फैसला किया और इसके लिए उन्हें केवल एक दोपहर का समय लगा.

उन्होंने अपनी वेबसाइट का नाम ‘Hide My Ass!’ (H M A) रखा, जो कि एक व्यंग्य शब्द है.

वह दस साल तक इसके के अकेले मालिक रहे और आज उन्होंने उसे चार करोड़ पाउंड में बिक्री किया है.

उनकी वेबसाइट एच एम ए को World Class Software Group ए वी जी ने खरीदा है इस पैसे के बदले में उन्हें 20 लाख उपभोक्ता मिले हैं जिसकी वार्षिक Turn Over एक करोड़ पाउंड और लाभ 20 लाख पाउंड से अधिक है.

इसके अलावा Jack Cator एच एम ए में Chief Executive Officer के रूप में काम करते रहेंगे. हालांकि वह दस साल पहले केवल 16 साल के थे लेकिन उन्हें Website को बढ़ावा देने के Secret के बारे में अच्छी तरह पता था और वह एचएम ए को आर्थिक रूप से सफल बना सकते थे. इसलिए उन्होंने इस तरह की वेबसाइट में रुचि रखने वाले Forums पर अपनी वेबसाइट को Promote करना शुरू किया ताकि उनकी Website के बारे में कुछ हलचल पैदा हो.

उन्होंने कुछ ही दिनों में अपनी वेबसाइट के माध्यम से जुड़े Marketing के माध्यम से कमाना शुरू कर दिया और एक ही महीने में उनके दुनिया भर में लाखों उपयोगकर्ता तैयार हो गए और उनकी आय 15 हजार पाउंड सालाना हो गई.’

उन्होंने कहा ‘मझे इस बात पर बहुत आश्चर्य हुआ कि मेरी वेबसाइट इतनी जल्दी इतनी Viral कैसे हो गई. मैं ने इसके बारे में कभी कोई Business Plan नहीं तैयार किया था.

‘मैं ने केवल एक दोपहर को वेबसाइट लांच कर दिया कि अगर लोग इसे बेहतर समझेंगे तो उसे Share करेंगे.’

School के बाद वह Norco College, Computer Education के लिए गए लेकिन 2009 में उन्होंने शिक्षा छोड़कर पूरा समय एच एम ए को देने का फैसला किया और पैड सेवा प्रदान की जिसके अब दो लाख सदस्य हैं. इस के अलावा बुनियादी मुफ्त संस्करण के भी दो लाख से अधिक उपभोक्ता हैं.


Hacker होना गलत बात है फिर भी इस  Hacker की यह Story आप को कैसी लगी? Comment करें और अपनी राय दें.

UPTO
50%
Cash-Back
Deal
Recharge using any payment method and get a 50% cashback; The total cashback that a customer can avail during the offer period is INR 50; The Offer is applicable for both new and existing customers; Shop with Amazon Pay balance only for the eligible products and get Rs.50 cashback. (b) The cashback amount will be credited to the eligible customer's account as Amazon Pay balance There is no minimum recharge value required to be eligible for the offer More Less

About the author

Absarul Haque

एक ब्लॉगर जो अपनी बातों को अच्छी बातों में बदलना चाहता है. और आपके सहयोग के बिना ये नामुमकिन है.

Leave a Comment

2 Comments

  • Hacker होना गलत बात है फिर भी किसी के सफलता में कितनी मुश्किले आयी और उस मुसीबतों का सामना उस इन्सान ने कैसे किया ये भी असफल इन्सान को प्रेरणा देता हैं.
    आपकी ये स्टोरी अच्छी लगी .

  • Sir aap bahot hi mehnat se achchi post hum tak pahunchache koshish karte hain jiski madad se humein kuch achchi seekh mile bahot – bahot shukriya… Hounsla afzai ke ek baar phir bahot – bahot shukriya!