Health

करे बालों को मजबूत Hair care tips in Hindi

उम्र बढ़ने के साथ बालों का पतला हो जाना या कमजोर होकर झड़ना तो किसी से छिपा नहीं था लेकिन अब तो बच्चों को भी यह शिकायत होने लगी है. कुछ लोगों का बाल गिरने का कारण खानदानी भी होता है, निहित प्रभाव के परिणामस्वरूप बालों के गिरने की प्रक्रिया आम तौर पर तीस साल की उम्र के बाद शुरू होता है, लेकिन अन्य कारकों जैसे भोजन, दवाओं के Influence, Hormonal परिवर्तन और मानसिक तनाव (mental stress) भी बालों को तेजी से गिरने के चरण में डाल देते हैं. इस का एक Major reason नमकीन पानी का उपयोग भी है जो अब पानी की कमी के कारण कई घरों में Use किया जाता है. लिकन बालों की सही देखभाल से इस समस्या पर काबू पा सकते हैं. आइये अज्ज हम चर्चा करें कुछ Hair care tips पर.

करे बालों को मजबूत Hair care tips in Hindi

अगर आपके बाल अचानक गिरने लगे हैं या एक ही जगह से गिर रहे हैं और आपको लगता है कि यह किसी Medicine के उपयोग या मानसिक तनाव के कारण हो रहा है तो तुरंत किसी अच्छे dermatologist से Contact करें ताकि वह आपका मार्गदर्शन कर सके.

नीचे गिरते बालों के लिए कुछ Hair care tips हैं जो यक़ीनन आपके लिए Helpful साबित होंगे:

बालों की जड़ों की सुरक्षा

गिरते बालों की गति को कम करने के लिए बालों की जड़ों के सुरक्षा पर विशेष ध्यान दें. इसके लिए सबसे पहले सिर की त्वचा में blood circulation में सुधार पैदा करें जिसकी Help से फोलियकल्स गतिशील होकर नए स्वस्थ बाल (healthy hair) पैदा करते हैं. मालिश की बदौलत blood circulation की प्रक्रिया तेजी से होता है और रक्त का यह दौरान स्वस्थ बालों के प्रजनन के लिए आवश्यक है.

बालों की पोषण

बालों को पोषण प्रदान करना बहुत ज़रूरी होता है. बाल Protein से बने होते हैं इसीलिए अपनी Food items में Protein का इस्तेमाल जरूर करें, जैसे अंडा आदि. इनकी सहायता से बालों को बिल्डिंग ब्लॉक्स उपलब्ध होंगे जिनकी उन्हें सख्त जरूरत होती है, बाईवटीन या Vitamin B 7 बालों की कोशिकाओं को बन्ने में मदद देती है और इसकी कमी बालों को भर भरा कर गिरने और टूटने के चरण में प्रवेश करती है. Vitamin B 7 का सबसे अच्छा स्रोत नाशपाती, अंडे, दूध, मेरुदण्ड और संरक्षित अनाज हैं.

अच्छे Shampoo का चयन

सही Shampoo का चयन हमारे बालों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है हमारे यहाँ आम रिवाज है कि बस टीवी में advertisement देखकर Shampoo का चयन कर लिया जाता है और उम्मीद लगा कर बैठ जाते हैं कि आपके बाल भी advertisement में मौजूद मॉडल की तरह हो जाएं, जबकि ऐसा नहीं है. प्रत्येक शैम्पू रसायन युक्त होता है. अपने बालों के प्रकार के अनुसार Shampoo का चयन करें और रोजाना Shampoo लगाने से भी परहेज करें.

बालों को सुखाना

जहां तक संभव हो अपने बालों को Natural रूप से सूखने दें बालों को तौलिए से रगड़ें नहीं, गीले बालों में कंघी या ब्रश से बचें क्योंकि इससे बालों को नुकसान पहुंचने की आशंका होती है. कंघी के दांत चिकने और मुलाइम हों क्योंकि गैर चिकनी दांत आपके बालों के लिए खतरनाक होते हैं.

आवश्यक Hair care tips बालों की Style

बालों को Stylish बनाने में नरमी और धैर्य और Patience से काम लें. ऐसे Styles और Styling tools से बचें जो बालों को खिंच देते हों जैसे टाइट रोलरज़, टट्टू टील्स, वीवज़, बरीड और उनके कोटीड Rubber Band आदि. Chemical Processing भी सीमित रखें. इन सब चीजों से बालों की जड़ों को नुकसान पहुँचता है और नए बाल निकलना लगभग बंद हो जाते हैं.

तेल का उपयोग

शरीर के सभी चमड़ी कि तरह आपके सिर की त्वचा भी उम्र में वृद्धि के साथ साथ बहुत कम चिकनाई बनाने लगती है. इसलिए ये सारे कारक मिलकर आपके बालों को सुखाने लगते हैं और वो बेजान होते चले जाते हैं जिससे बाल आसानी से टूटने और गिरने लगते हैं. बालों की नमी और चमक पुनर्स्थापित करना ही वह कुंजी है जो समय से पहले आपके बालों को गिरने से रोक सकती है और आपके आत्मविश्वास को बहाल रखने में मदद कर सकती हैं शैम्पू करने से पहले तेल का इस्तेमाल जरूर करें.

अल्ट्रा वाईलट किरणों (Ultra-violet rays) से रक्षा

बाल उम्र बढ़ने के साथ अल्ट्रा वाईलट किरणों के खिलाफ अपना प्राकृतिक Defense खो देते हैं और इसके परिणामस्वरूप धूप से होने वाले नुकसान से बालों के भर भरे और बेजान होने की प्रक्रिया तेज हो जाती है. बालों की देखभाल के लिए Ultra-violet किरणों से अपने बालों की रक्षा करें इससे आपके बाल टूटने और गिरने से सुरक्षित रहेंगे. इसके लिए धुप में निकलते हुए बालों को किसी नरम रुमाल या दुपट्टे से ढक लें.

—————

Hair care tips आपको कैसा ला Comment करें और इस Hair care tips को अपने दोस्तों के Share भी करें.

UPTO
50%
Cash-Back
Deal
Recharge using any payment method and get a 50% cashback; The total cashback that a customer can avail during the offer period is INR 50; The Offer is applicable for both new and existing customers; Shop with Amazon Pay balance only for the eligible products and get Rs.50 cashback. (b) The cashback amount will be credited to the eligible customer's account as Amazon Pay balance There is no minimum recharge value required to be eligible for the offer More Less

About the author

Absarul Haque

एक ब्लॉगर जो अपनी बातों को अच्छी बातों में बदलना चाहता है. और आपके सहयोग के बिना ये नामुमकिन है.

Leave a Comment

2 Comments

  • आपने बहुत शानदार जानकारी शेयर की है, इसके लिए तहे दिल से थैंक्स…!