Uncategorized

Happy Life जीवन में खुशी लाने के तरीके

Happy Life जीने की, जीवन को बेहतर बनाने की इच्छा किस व्यक्ति को नहीं होती लेकिन अक्सर यह एक ऐसा dream साबित होता है जिसकी व्याख्या हमें अपने बस से बहार कि बात लगने लगती है लेकिन ऐसी कई बातें हैं जिन्हें अगर हम अपनी Life का हिस्सा बनाकर हम Happy Life और अच्छा जीवन बिता सकते हैं.

Happy Life जीवन में खुशी लाने के तरीके

Tips for Happy Life in Hindi

प्राकृतिक दृश्यों में निकलना

हो सकता है कि आप इसका Value समझ न पाएं मगर एक अध्ययन के अनुसार प्रकृति दृश्य हमारे अंदर मौजूद तनाव और Tension को कम करके हमें और अधिक creative thinking से युक्त व्यक्ति बना देते हैं, उन्हें देखकर न केवल हमारी याददाश्त, memory बेहतर होती है बल्कि वह हमें एक बेहतर व्यक्ति बनने और Happy Life  जीने में भी Help करते हैं.

व्यायाम / Exercise

हम Exercise के महत्व को बहुत अच्छी तरह से जानते हैं, लेकिन बहुत कम लोग ही इसे अपने जीवन का हिस्सा बना पाने में सफल होते हैं, medical benefits से हट कर भी यह हमारे जीवन के लिए बहुत लाभकारी Activity है, for example व्यायाम हमें Smart, ख़ुशबाश बनाने के साथ हमारी नींद में भी सुधार करते हैं और Howard University के एक अध्ययन के अनुसार जिन्हें Exercise की आदत होती है वो अपने Body से बेहतर जागरूकता रखने के कारण एक Happy Life जीने में सक्षम हो जाते हैं.

दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ Time बिताना

Howard University के एक अध्ययन के अनुसार Friends और family के साथ समय बिताना जीवन में खुशी के सबसे बड़े Sources में से एक है, रिश्तों की अहमियत हमारे विचार से भी अधिक होती है. Society से कटा होने का एहसास न केवल हमें मूर्ख बनाता हाउ बल्कि कभी कभी यह जानलेवा भी सिद्ध होता है. क्योंकि तहनाई हृदय रोग, Paralysis और Diabetes जैसे जानलेवा रोगों का कारण बन सकती है, Friends हमारे जीवन को बेहतर बनाने की Key हैं, उनके साथ अच्छी खबरों के आदान प्रदान और जोश, संबंधों को बेहतर बनाता है और हम एक Happy Life जीने में कामयाब होते हैं.

यह भी पढ़ें: How to Save Time (In Hindi)

शुक्रगुज़ारी का एहसास

शुक्रगुज़ारी ऐसी Habit है जो आप को Happy तो बनाती ही है साथ ही साथ Family के साथ Relations में सुधार, आपके Personality में सुधार और अपने आसपास रहने वालों के जीवन में भी सुधार लाती है.

ध्यान

ध्यान जीवन में खुशी, उद्देश्य, Social support और आकर्षण या Attraction की Capacity को बढ़ा देता है, जबकि इससे हमारे अंदर से क्रोध, भय, निराशा और ऐसे ही मानसिक समस्याओं, Mental Problems कम करता चला जाता है.

उचित नींद

आप नींद के मामले में अपने साथ धोखा नहीं कर सकते क्योंकि थकान का एहसास खुश रहने को कठिन बना देता है, सरल शब्दों में नींद की कमी का Result चिड़चिड़ापन और जीवन में कठिनाइयों के रूप में निकलेगा, बेहतर नींद से decision लेने की क्षमता में सुधार होता है जबकि उसकी कमी आप को अनैतिक व्यवहार अपनाने पर मजबूर कर सकती है.

खुद को Challenge देना

किसी दूसरी Language का सीखना आपके मन तेज रखता है, संगीत के सबक बुद्धि बढ़ाते हैं, अपने विश्वासों के बारे में छानबीन Mind को मजबूत करती है, सो खुद को किसी मुश्किल में डालने से आपकी इच्छाशक्ति में वृद्धि होती है और यह Habit आपकी सफलता के लिए बुद्धि की तुलना में अधिक Important Role निभाती है.

हंसी या हास्य

हंसी का मतलब क़हक़हा लगाना नहीं बल्कि हास्य है. जो लोग हास्य इस्तेमाल करते हैं उनके अंदर बीमारीयों के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है जिससे उनमें Heart Attack और Paralysis का खतरा कम हो जाता है, हँसी एक Vitamins की तरह है जो आप के Relationships को भी मजबूत बनाती है.

किसी को छूना

किसी प्रिय को छूने से तनाव कम होता है, Individual performance बढ़ती है और यह आप को उत्प्रेरित करने में मददगार साबित हो सकती है, किसी से गले मिलना आप को ख़ुशबाश व्यक्ति बना सकता है.

आशावादी रहना

आशा आप को स्वास्थ्य, खुशी और जीवन की लम्बी अवधि जैसे वरदान प्रदान कर सकती है, कठिनाइयों के दौर में सकारात्मक सोच, Positive thinking को अपनाए रखना सफलता का कारण बनता है यह Habit सक्ष्म लोगों के प्रदर्शन को भी बढ़ा देती है.

——–

UPTO
50%
Cash-Back
Deal
Recharge using any payment method and get a 50% cashback; The total cashback that a customer can avail during the offer period is INR 50; The Offer is applicable for both new and existing customers; Shop with Amazon Pay balance only for the eligible products and get Rs.50 cashback. (b) The cashback amount will be credited to the eligible customer's account as Amazon Pay balance There is no minimum recharge value required to be eligible for the offer More Less

About the author

Absarul Haque

एक ब्लॉगर जो अपनी बातों को अच्छी बातों में बदलना चाहता है. और आपके सहयोग के बिना ये नामुमकिन है.

Leave a Comment

4 Comments

  • आपने बहुत ही बढ़िया लेख लिखा है। जीवन में खुश रहने का यही असली राज है।

  • कितना भी पैसा कमाओ लेकिन जीवन में खुशिया ही नहीं होंगी तो पैसा कुछ भी काम का नहीं. जीवन में खुशियां हो तो सबकुछ हैं.

  • खुशी और गम दोनोँ साथ साथ आते हैँ तो गम के समय ये आशा रखनी चाहिये कि अब खुशी भी आएगी