Health

एड़ियों का दर्द और उसका इलाज Heel Pain Treatment

एड़ी का दर्द पैर की एक बहुत ही आम समस्या है. पीड़ित को आमतौर पर एड़ी के नीचे (प्लान्टर फ़ेशियाइटिस- plantar fasciitis) या इसके पीछे (अचिल्लेस टेन्डिनाइटिस – Achilles tendinitis) दर्द होता है. आइये आज हम इसी Heel Pain Treatment पर कुछ चर्चा करें.

कई मामलों में एड़ी का दर्द काफी गंभीर और असहनीय हद तक चला जाता है, लेकिन यह आपके स्वास्थ्य के लिए कोई बहुत बड़ा खतरा नहीं बन जाता. एड़ी का दर्द आमतौर पर हल्का होता है और टीस की तरह उठता है और अपने आप ठीक भी हो जाता है. लेकिन  कुछ मामलों में दर्द निरंतर और लम्बे समय तक बना रह सकता है.

एड़ियों का दर्द और उसका इलाज Heel Pain Treatment

एड़ियों में दर्द की इस समस्या को प्लांटर फेशिआइटिस (Plantar Fasciitis) कहते हैं. एक Research से पता चला है कि एड़ियों में दर्द और पैरों में दर्द की समस्या से पीड़ित Patients में लगभग 50 फीसदी मरीज प्लांटर फेशिआइटिस (Plantar Fasciitis) से पीड़ित हैं.

Plantar Fasciitis (प्लांटर फेशिआइटिस) होने के कारण

इसके होने का कोई भी कारण हो सकता है. ज्यादा Weight बढ़ जाने या फिर गलत ढंग से बहुत ज्यादा चलने के कारण यह समस्या ले सकती है.

ज़्यादा तर यह समस्या Pregnant महिलाओं और एथलीट को होती है. दोनों ही प्रकार के लोग इस Problem से अधिक पीड़ित रहते हैं. गौर करने वाली बात यह है कि इस Problem का पूरी तरह तो इलाज होना थोड़ा मुश्किल सा होता है, लेकिन फिर भी अगर आप घर पर ही कुछ exercise करें, तो इससे होने वाले दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. ये exercise दर्द को काफी हद तक कम कर सकता है.

Heel Pain Treatment के लिए लिए घरेलू और आसान exercise

Heel Pain की समस्या किसी भी व्यक्ति को और किसी भी समय हो सकती है. फिर चाहे वह किसी भी उम्र का क्यों न हो. अगर आप भी अपनी एड़ियों के दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो यह एक्सरसाइज नियमित रूप से करें:-

एक तौलिया ले लें फिर उसे मोड़कर अपने तलवों / Soles के नीचे रखें. अब अपनी एड़ियों को ऊपर की तरफ उठाएं और फुट को स्ट्रेच करें. यह पोजीशन तकरीबन आधे मिनट के लिए बनाए रखें. सेम यही प्रक्रिया दूसरे पैर से दोहराएं.

पैर के तलवे के नीचे एक पानी से भरी water bottle रख लें. और फिर उसे तलवों की मदद से एक मिनट तक अगे-पीछे करके रोल करें. ऐसा ही दूसरे पैर से करें.

किसी भी एथलीट एक्टिविटी (Athletic activity) से पहले थोड़ा Stretching Exercise जरूर करें.

Balance बनाये रखने के लिए जरूरी Exercise आपकी मदद कर सकते हैं.

हमेशा best quality shoes ही पहनें जो आपके खेल और पैरों के Regarding हों.

अचानक तेज गति के साथ न मुड़ें.

दौड़, Cycling और Swimming आदि से पैरों और टांगों को मजबूती मिलती है इन्हें नियमित रूप से करें.

अगर आप की एड़ी में बार-बार मोच आ जाती है तो आपको स्‍ट्रेंथनिंग और बैलेंस एक्‍सरसाइज (Strengthening and Balance Exercise) करनी होंगी.

फिर भी अगर आपकी Heel में दर्द बाकी रहता है तो आपको Heel Pad Socks for Pain Relief यूज करना होगा. इससे बहुत जल्द दर्द से रिकवरी मिलती है और बार बार मोच आने से भी बचा जा सकता है.

 

Heel Pain Treatment के लिए रात को सोने से पहले 1 गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी और शहद मिलाकर पीएं. रोजाना हल्दी वाला दूध पीने से कुछ ही दिनों में केवल एड़ियों की ही नहीं बल्कि सभी तरह के दर्द से राहत मिलने लगेगी. मगर ध्यान रहे हल्दी गर्म होती है तो गर्मियों में इसका सेवन कम करें.

दर्द को दूर भगाने के लिए प्याज, नींबू और नमक का एक पेस्ट बना कर रख लें और इस पेस्ट को रात के समय सोने से पहले पैरों पर लगाएं और सुबह उठकर उसे धो लें. कुछ ही दिनों में दर्द से राहत मिलना शुरू हो जाएगी.

Also contact doctor

जैसे ही आपको एहसास हो कि आप चोट लगी एड़ी पर वजन नहीं दे पा रहे हैं, तो Heel Pain Treatment के लिए फौरन Doctor से Contact करें. इसके साथ ही अगर आपको एड़ी में दर्द और सूजन बढ़ती नजर आये, तो भी आपको Doctor से संपर्क करना चाहिए.

गलत तरीके से मुड़ने, तेजी से सीढि़यां उतरने तथा अन्‍य कई कार्यों के कारण आपकी एड़ी में मोच आ सकती है. लेकिन, जरूरत इस बात की है कि आप इसकी गंभीरता को समझते हुए ही इसका इलाज करें. वरना यही आगे चलकर आपको बहुत ज्यादा तकलीफ देने वाला होगा.

 

 

UPTO
50%
Cash-Back
Deal
Recharge using any payment method and get a 50% cashback; The total cashback that a customer can avail during the offer period is INR 50; The Offer is applicable for both new and existing customers; Shop with Amazon Pay balance only for the eligible products and get Rs.50 cashback. (b) The cashback amount will be credited to the eligible customer's account as Amazon Pay balance There is no minimum recharge value required to be eligible for the offer More Less

About the author

Absarul Haque

एक ब्लॉगर जो अपनी बातों को अच्छी बातों में बदलना चाहता है. और आपके सहयोग के बिना ये नामुमकिन है.

Leave a Comment