Tips & Tricks

Hindi Typing

Hindi Typing हम हिंदी बोलते हैं तो फिर हिन्दी लिखते क्यों नही ?

We speak Hindi, why don’t we also write in Hindi?

पहला सवाल तो यह है की Why we Write Hindi?…..

लेकिन जब हमें इसका Answer मिल जाता है तो उससे बड़ा Question जनम लेता है और वह है:

How to Write Hindi?…

अगर आप Google पर इसे लिख कर देखें तो तो आप को बहुत सारे Links मिल जाएंगे जहां दो और पाँच मिनट में Hindi Typing सीखने का दावा किया जरा होगा।

Hindi Typing

आइये आज हम आप को Hindi Typing के बारे में उनसे कुछ अलग हट कर जानकारी देते हैं।

Hindi Typing के कुछ अलग तरीके

आमतौर पर लोग Google Input Tool के बारे में Suggest करते  हैं। जी हाँ वह Easy है लेकिन उस कुछ Problems भी आते रहते हैं जैसे कि Mangal Font का Properly काम न करने आदि। और सब बड़ा Problem तो यह है की Google Input Tool हमारे System का Loading Speed, Loading Time बहुत ज़्यादा बढ़ा देता है। इसके साथ एक और मुसीबत यह है की इसे आप Online ही Install कर सकते हैं। जहां तक बात है उन Websites की जो कि Offline Installation के लिए Link देते है तो मैं ने Check किया है वो बहुत कम समय बाद Corrupt कर जाता है।

मैं Suggest करता हूँ Microsoft Indic Language Input Tool का। Microsoft  द्वारा बनाया गया यह Tool केवल 3.82 MB का है और इसमे वो त्रुटि नहीं दिखाई पड़ते जो Google Hindi Input Tool मे देखे जाते हैं। इसे Download करने के लिए यहाँ क्लिक करें। इसके बहुत सारे विशेषताओं में से कुछ यह है कि:

(I) इसे Offline Download कर के रखा जा सकता है।

(II) Computer का Loading Time और Loading Speed बिलकुल नहीं घटाता।

(III)File Size बहुत कम (3.82 MB) है।

(IV) यह भी Google Input Tool की तरह बिलकुल Free है।

Hindi Unicode Main Problem.

जब हम Unicode में Hindi Typing कर लेते हैं तो Main Problem यह सामने आता है की इसे हमें Edit करने का ज़्यादा Options नहीं मिलता, इसे Photoshop आदि में लेजा कर design बनाना बहुत ही कठिनाई वाली बात हो जाती है। और यह Problem सभी Unicode Software के साथ है फिर चाहे वो Google Hindi input Tool हो Micro Soft का हो या फिर किसी और का।

तो आइए आज हम इसके लिए भी लाए हैं एक Free Tool। आप इसे देख सकते हैं इसी Blog के Menu Bar  में Krutidev to Unicode Convertor के नाम से। आप उसे Open करें और Hindi Word Type करें वह भी Unicode में और उसे Convert कर लें KrutiDev में फिर चाहे आप उसे जहां ले जाएँ जैसे भी Use करें। उस Page को Offline भी Save कर के रखा जा सकता है और Without Internet Use किया जा सकता है।

——————–

Hindi Typing के बारे में यह Post आप को कैसा लगा? Comment करें और अगर कोई परिशानी आरही हो तो अवश्य बतलाएँ मैं उसे दूर करने मे खुशी महसूस करूंगा।

UPTO
50%
Cash-Back
Deal
Recharge using any payment method and get a 50% cashback; The total cashback that a customer can avail during the offer period is INR 50; The Offer is applicable for both new and existing customers; Shop with Amazon Pay balance only for the eligible products and get Rs.50 cashback. (b) The cashback amount will be credited to the eligible customer's account as Amazon Pay balance There is no minimum recharge value required to be eligible for the offer More Less

About the author

Absarul Haque

एक ब्लॉगर जो अपनी बातों को अच्छी बातों में बदलना चाहता है. और आपके सहयोग के बिना ये नामुमकिन है.

Leave a Comment