Kitchen Tips Tips & Tricks

how to Remove Cockroaches from Home Permanently in hindi

  • कॉकरोच घरों में हमेशा हमें परेशान करते हैं। इधर-उधर दौड़ते हैं और कभी-कभी तो खाने की चीजों में भी गिर पड़ते है जिस से घिन आती है। Cockroaches को लेकर ये मसलें तो हैं ही, साथ ही ये डायरिया, अस्थमा जैसी गंभीर बीमारियों का भी कारण बनते हैं।
    खासतौर से बरसात के मौसम में जब घरों में सीलन बढ़ जाती है यह kroaches के पनपने के लिए ये सबसे अनुकूल समय होता है. इनके सबसे अधि‍क पनपने की जगह Kitchen और Store Room आदि होती है.

how to Remove Cockroaches from Home Permanently in hindi

कुछ अन्य टिप्स:

कॉकरोचों की संख्या बढ़ने से पहले ही हरकत में आ जाएं. उन्हें भगाने से पहले उनके आने का रास्ता बंद कर दें यानी सभी पानी निकासी की जगहों पर जाली लगा दे. फल-सब्जी के छिलकों को ज्यादा समय तक घर में न रहने दें.

Remove Cockroaches Naturally

1. Borax Powder का इस्तेमाल करें

कॉकरोच से प्रभावित जगहों पर बोरेक्स पाउडर का छिड़काव कर दें. इससे कॉकरोच भाग जाते हैं लेकिन धेयान रहे ये खतरनाक भी साबित हो सकता है. Borax Powder का छिड़काव करते के समय ये ध्यान रखें कि वो बच्चों की पहुंच से दूर हो.

2. लौंग का इस्तेमाल करें
तेज गंध वाला लौंग भी कॉकरोचों को भगाने का एक बहुत ही अच्छा और सरल उपाय है. किचन की दराजों और स्टोर रूम की अलमारियों में लौंग की कुछ कलियों को रख दीजिए. इस उपाय से कॉकरोच भाग जाएंगे.

3. तेजपत्ते का इस्तेमाल  करें
तेजपत्ते की गंध से भी कॉकरोच भागते हैं. घर के जिस कोने में Cockroach आजाते हों वहां तेजपत्ते की कुछ पत्ति‍यों को मसलकर रख दें. कॉकरोच उस जगह से भाग जाएंगे. दरअसल, तेजपत्ते को मसलने पर आपको हाथों में हल्का तेल नजर आएगा. इसी की गंध से कॉकरोच भागते हैं. समय-समय पर पत्ति‍यां बदलते रहें.

4. केरोसिन ऑयल के इस्तेमाल करें
Kerosene Oil के इस्तेमाल से भी कॉकरोच भाग जाते हैं लेकिन इसकी बदबू से निपटने के लिए आपको तैयार रहना पड़ेगा.

5. Baking Powder और चीनी मिलाकर रखने से
एक कटोरे में बराबर मात्रा में Baking Powder मिलाएं और इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर छिड़क दें. चीनी का मीठा स्वाद कॉकरोचों को आकर्षि‍त करता है और बेकिंग सोडा उन्हें मारने का. समय-समय पर इसे बदलते रहें.

Remove Cockroaches using Spray

अगर आपके घरों में Cockroach बहुत ज्यादा हो जाए और कोई भी घरेलू उपाय से उन्हें भगाना मुश्किल हो गया हो तो आप स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे यह बहुत ही खतरनाक और जहरीला होता है इस से न सिर्फ बच्चों को बल के बड़ों को भी बच के रहना पड़ता है इसीलिए कोशिश करें कि जब कोई रास्ता ना हो तभी इसका इस्तेमाल करें आप इसे Amazon से बहुत ही सस्ते दामों में खरीद सकते हैं इसकी रेटिंग भी अच्छी है. इसे खरीदने के लिए आप यहां क्लिक करें.

इसे खासतौर से उन जगहों पर यूज करें जहां Cockroach बहुत ज्यादा होते हैं जैसे dustbin, गैस सिलेंडर के पीछे, गैस के चूल्हे के नीचे, दरवाजे के कोने में आदि यह प्रोसेस दोबारा 45 दिन के बाद ही दोहराएँ है बहुत जल्दी जल्दी देना जरूरी नहीं.

UPTO
50%
Cash-Back
Deal
Recharge using any payment method and get a 50% cashback; The total cashback that a customer can avail during the offer period is INR 50; The Offer is applicable for both new and existing customers; Shop with Amazon Pay balance only for the eligible products and get Rs.50 cashback. (b) The cashback amount will be credited to the eligible customer's account as Amazon Pay balance There is no minimum recharge value required to be eligible for the offer More Less

About the author

Absarul Haque

एक ब्लॉगर जो अपनी बातों को अच्छी बातों में बदलना चाहता है. और आपके सहयोग के बिना ये नामुमकिन है.

Leave a Comment