Health Tech News

How to Track Calories मोटापा/सेहत कंट्रोल करें

How to Track Calories यह जानने से पहले हमें यह जानने की जरूरत है यह कैलोरीज होते क्या हैं?

Human body के लिए आवश्यक ऊर्जा को कैलोरी की इकाई से मापा जाता है. डाइट और Fitness के क्षेत्र में कैलोरी का मतलब शारीरिक ऊर्जा (Physical Energy) से होता है. जिसे हम अपने भोजन और Food items से प्राप्त करते हैं और मेहनत के कार्य करने पर इसी ऊर्जा का इस्तेमाल करते हैं.

How to Track Calories मोटापा/सेहत कंट्रोल करें

आइए कैलोरी के बारे में समझने का प्रयास करें. कैलोरी से ही शरीर विभिन्न कार्य कर पाता है – उदाहरण के रूप में एक केले में 105 कैलोरी (calories) होती है और 1 मील पैदल चलने में 100 कैलोरी ख़र्च होती है. अलग अलग खाने की वस्तुओं मे कैलोरी की मात्रा अलग अलग होती है – उदाहरण के लिए 1 कप बिना शक्कर की कॉफ़ी में केवल 1 कैलोरी होती है और 1 गिलास पानी में 0 कैलोरी होती है.

Track Calories and Keep yourself fit

पूरे जीवन में आने वाली बीमारियों या सेहत का खेल यहीं पर खत्म हो जाता है. यानी अगर आप ज्यादा कैलोरी हासिल करते हैं और कम खर्च करते हैं तो इससे मोटापा बढ़ने के साथ-साथ और भी बहुत सारी बीमारियां आती है और अगर कम कैलोरी हासिल करते हैं पर ज्यादा खर्च करते हैं तो इस से मोटापा कम होने के साथ-साथ अगरचे कुछ बीमारियां होती हैं लेकिन बहुत सी दूसरी बीमारियों से बचा जा सकता है.

अब सवाल उठता है के इन Calories को Calculate कैसे किया जाए इसके लिए हमारे पास अगर देखा गया तो बहुत सारे तामझाम की जरूरत है जैसे हमारे पास बहुत सारे Calorie chart होनी चाहिए जिसमें हर एक खाने का, फल का सब्जियों का, और इसके अलावा चीजों का नाम हो और उसे हासिल की जाने वाली कैलोरी की Quantity लिखा गया हो, Calorie Calculator की जरूरत पड़ेगी बहुत सारे ऐसे Calorie Calculator Apps मौजूद हैं जिनके द्वारा हम यह काम को बहुत हद तक आसान जरूर कर सकते हैं लेकिन फिर इतना करना हर एक के बस का रोग नहीं.

इसके अलावा हमें अपने खाने पर बहुत ज्यादा मेहनत करना होगा जिससे हम जान पाएँ कि हम जो खा रहे हैं उसमें कितना कैलोरीज पाया जा रहा है.

यह तो रही बात कैलोरीज हासिल करें की अब Calories Burn करने के लिए भी हमें उतनी ही मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी कि हम कौन सा काम करें करेंगे जिस में कितना Calories Burn होगा और इन सब को जानना अगर देखा जाए तो नामुमकिन तो नहीं लेकिन इस हद तक मुश्किल जरूर है कि उसे नामुमकिन कहा जाए. हम किसी हद तक इसके लिए कोशिश जरूर करेंगे लेकिन उसके बाद छोड़ देंगे.

how to easily track calories

आइए हम जानते हैं बिल्कुल आसानी के साथ खेल खेल में अपने कैलोरीज को कैसे track और Control करें और वह भी मजे लेते हुए यकीन मानिए अपने कैलोरीज को track और Control करना मजे लेने के बराबर है.

आपको बस इतना करना है कि आप एक Mi Band 3 ले लें और देखें कमाल.

Mi बैंड मॉडल की बात करें तो इसमें टचस्क्रीन पैनल मौजूद है और ये 5 ATM तक वाटर रेसिस्टेंट भी है. कंपनी का दावा है कि इसे सिंगल चार्ज के बाद 20 दिनों तक चलाया जा सकता है. ये तीन अलग अलग कलर में उपलब्ध है.

Mi Band 3 की कीमत M.R.P.: 2,199.00 रुपये रखी है. लेकिन ऑफर के साथ लगभग 2000 रुपए में आ रहा है. आप ही से यहां से जाकर ले सकते हैं.

Track Calories using MI Band

इसमें आप कितना सोते हैं, रोजाना आप कितना चलते हैं, आपके Heart Rating क्या है रियल टाइम एक्टिविटी मोशन ट्रैकिंग के साथ-साथ हेल्थ मैनेजमेंट के लगभग सारे फीचर मौजूद है.

कंपनी के दावा है कि इस Mi बैंड में 50 मीटर तक की वाटर रेसिस्टेंट कैपेसिटी है. हालांकि कंपनी ने 5 ATM रेटिंग के अलावा किसी IP रेटिंग की जानकारी नहीं दी है.

Track Calories using MI Band

Mi Band 3 को एंड्रॉयड 4.4 या इससे ज्यादा या iOS 9.0 या इससे ज्यादा पर चलने वाले डिवाइसेस के साथ चलाया जा सकता है. इस बैंड में एक कॉलर ID/ रिजेक्ट फीचर मौजूद है साथ ही इसमें एक Reminder भी दिया गया है जो यूजर को लंबे वक्त तक बैठने भी से रोकता है.

Mi Band 3 केवल आपकी फिटनेस का ही ख्याल नहीं रखता बल्कि ऐप और कॉल का Notification भी दिखाता है साथ ही साथ ही इसमें 0.78-इंच OLED डिस्प्ले दिया गया है. इस डिस्प्ले में incoming calls, टेक्स्ट मैसेज अलर्ट, करेंट टाइम, स्टेप्स टेकन और हार्ट रेट काउंट करता हुआ दिखाई देगा. इसकी बैटरी 110mAh की है. यह Bluetooth 4.2 LE को सपोर्ट करता है.

UPTO
50%
Cash-Back
Deal
Recharge using any payment method and get a 50% cashback; The total cashback that a customer can avail during the offer period is INR 50; The Offer is applicable for both new and existing customers; Shop with Amazon Pay balance only for the eligible products and get Rs.50 cashback. (b) The cashback amount will be credited to the eligible customer's account as Amazon Pay balance There is no minimum recharge value required to be eligible for the offer More Less

About the author

Absarul Haque

एक ब्लॉगर जो अपनी बातों को अच्छी बातों में बदलना चाहता है. और आपके सहयोग के बिना ये नामुमकिन है.

Leave a Comment