Health

बच्चों का दिमाग कैसे तेज़ करें Improve Child Memory Power

Why we need to Improve Child Memory Power

ये Competition का युग है. आज छोटे से लेकर बड़े तक सभी के ऊपर अपने जीवन में सफल होने व आगे बढ़ने का दवाब है. इस दवाब से निपटने के लिए के शरीर साथ साथ दिमाग का भी मजबूत होना बहुत जरूरी है. अगर आप मानसिक रूप से मजबूत हैं तो आप शारीरिक रूप से भी अपने आप strong हो जाते है.

कहा जाता है कि कुछ लोग बचपन ही से मानसिक रूप से कमजोर होते हैं लेकिन बचपन में भी मानसिक रूप से कमजोर होने के लिए कुछ वजह होती है. Parents को इसका ख्याल रखना चाहिए ताकि उनका बच्चा मानसिक रूप से चुस्त दुरुस्त हो और जीवन के इस दौड़ में आगे बढ़ पाए, सफल हो पाए.

बच्चों का दिमाग कैसे तेज़ करें Improve Child Memory Power

जरूरी नहीं कि माता-पिता उस कारण को ढूंढ पाए लेकिन अगर वह अपने बच्चे के दिमाग को तेज करने के लिए जतन करेंगे, और इस क्वेश्चन का आंसर ढूंढने की कोशिश करेंगे कि Why we need to Improve Child Memory Power? तो वह कारण भी उससे बहुत ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा सकती.

हम आज आपको आज कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे है जिनके अमल में लाने के बाद आप अपने बच्चे को मानसिक रूप से ताक़तवर और मजबूत बनाएंगे.

पौष्टिक आहार  nutritious food can Improve Child Memory Power

पौष्टिक आहार जितना शरीर के लिए जरूरी है उतना ही दिमाग के विकास के लिए भी अहमियत रखता है. यदि बच्चों के उचित मात्रा में पौष्टिक आहार का सेवन कराया जाए तो उनके दिमाग का विकास तेजी के साथ होता है.

क्या खिलाना चाहिए

खाने में नीचे बताई गई चीजें नियमित रूप से दें इससे आपको आपके बच्चों की thinking skill को increase करने में बहुत Help मिलेगी.

  • हफ्ते में 2 दिन भोजन में मछली दें.
  • हरी सब्जियां की आदत डालें.
  • फल में केला और अनार विशेष रुप से दें.
  • दुध का सेवन कराएं.
  • रोज कम से कम दो अंडे अवश्य दें.
  • नियमित रूप से बादाम खिलाते रहे.

क्या नहीं खाने देना चाहिए.

नीचे बताई गई चीजो से उसे बचाने की कोशिश करें.

  • किसी भी नशे वाली चीज से दूर रखें.
  • मसालेदार भोजन ( spicy foods) से बचाना बहुत जरूरी है.
  • जंक फ़ूड (junk food) यह सचमुच अक्ल का दुश्मन है.

 

दिमागी खेल

दिमागी खेल बच्चों के दिमागी विकास और उन्हें बुद्धिमान बनाने के लिए जरूरी है. Game खेलने से Thinking Power बढ़ती है और mind develop होने में तेजी आ जाती है.

Improve Child Memory Power के लिए बहुत सारे खिलौने उपलब्ध हैं जैसे Sudoku Chess आदि लेकिन मैं Recommend करूंगा रूबिक्स क्यूब (Rubicks Cube) की. अगर बच्चा कुछ ज्यादा ही छोटा तो पहले टू बाय टू बाय टू रूबिक्स क्यूब (2X2X2 Rubicks Cube) का प्रयोग करें फिर 3X3X3 रूबिक्स क्यूब यूज करें उसके बाद आगे बढ़ते जाएं. इसी तरह रूबिक्स क्यूब बच्चे के दिमाग में आगे की सोच ने की सलाहियत पैदा करता है. वह दो-दो तीन-तीन चार-चार स्टेप पहले सोचने की कोशिश करने लगता है. और यही चीज उसके दिमाग को धीरे धीरे तेज करती है. 

 

सोनी में बेतरतीबी से बचें

बच्चों के सोने में बेतरतीबी ना होने दें. यानी सोने का एक समय निश्चित करें, रात में जल्दी सुला दें और सुबह जल्दी उठने को कहें, जरूरत जरूरत से अधिक नींद लेने से रोके वरना वो काहिल और सुस्त हो जाएगा. लेकिन इस बात का भी पूरा ख्याल रखें कि कहीं उसकी नींद अधूरी ना रह जाए वरना आप उसके Child Memory Power को Improve करने के बजाय उसे मंदबुद्धि बना लेना देंगे.

किताबें पढ़ने का लत लगा दें

यह अलग बात है कि आज Child Memory Power को Improve करने के लिए अलग अलग तक नीचे तकनीकें आ चुकी हैं लेकिन किताबों से मिलने वाले ज्ञान की कोई जगह नहीं ले सकता. आजकल के बच्चे मोबाइल, कंप्यूटर और इंटरनेट के दीवाने होते चले जाए रहे हैं इसकी वजह या नहीं कि वह पूरी तरह बिगड़ चुके हैं, इसकी सिर्फ और सिर्फ यह वजह है की वह अपने से बड़ों को इस में व्यस्त देखते हैं और खुद भी बड़े होने की की चाहत में उनके नक्शे कदम पर चल पड़ते हैं. उनका मासूम सा दिमाग सही और गलत के बीच फर्क नहीं कर पाता.

Improve Child Memory Power के लिए एक आखिरी बात

एक आखिरी बात मैं कहता चलूं की बच्चों के मानसिक विकास में माता-पिता और घर के माहौल का अहम रोल होता है. जिस प्रकार बच्चों का शारीरिक विकास के लिए उनका काफी ध्यान रखा जाता है. उसी प्रकार मानसिक विकास के लिए भी आपको बच्चों को एक अच्छा माहौल और आपके प्यार और दुलार की सख़्त जरूरत होती है.

UPTO
50%
Cash-Back
Deal
Recharge using any payment method and get a 50% cashback; The total cashback that a customer can avail during the offer period is INR 50; The Offer is applicable for both new and existing customers; Shop with Amazon Pay balance only for the eligible products and get Rs.50 cashback. (b) The cashback amount will be credited to the eligible customer's account as Amazon Pay balance There is no minimum recharge value required to be eligible for the offer More Less

About the author

Absarul Haque

एक ब्लॉगर जो अपनी बातों को अच्छी बातों में बदलना चाहता है. और आपके सहयोग के बिना ये नामुमकिन है.

Leave a Comment