Personal Development Success

Improve Mind Power in Hindi याददाश्त बढाएं

आप कि Age चाहे जो भी हो 25 के या फिर 65 के, यह पांच तरीके आश्चर्यजनक रूप से दिमाग को तेज़ रखते है, और Mind Power बढ़ाते हैं बल्कि बुढ़ापे के समय Amnesia, dementia जैसे other painful diseases से भी बचाता है.

Experts ने पांच तरीके चुने हैं जो हमारे दिमाग को तेज़ करता है.

Improve Mind Power in Hindi याददाश्त बढाएं

Mind Power बढ़ाने का पहला उसूल:-

छोटी छोटी उपलब्धियों, Achievements, सफलताओं पर भी खुद को बधाई दें:

Stanford University के Experts का कहना है कि किसी बड़ी सफलता से बेहतर वह छोटी छोटी उपलब्धियां होती हैं जो हमें लगातार मिलती रहती हैं. दिमाग काल्पनिक सफलता और असली सफलता के बिच मुश्किल ही से अंतर कर पाता है. Experts का मानना है कि सफलता और असफलता दोनों हमारी भावनाओं और Emotions पर गहरी छाप छोड़ते हैं. सुबह के समय किसी सफलता की imagination पूरे दिन आप पर Positive effects डालता है और भावुक खुशियों का इसका एहसास आपके मस्तिष्क पर गहरा Impact डालता है इस लिए सुबह उठते ही अपनी उपलब्धियों, Achievements को याद करें और सुख की कल्पना अपने मन में लाएं.

Mind Power बढ़ाने का दूसरा उसूल:-

Keep your body stimulate:

शारीरिक श्रम, physical effort और हलचल मन को ईंधन देती है इस लिए लगभग सभी Psychic expert इस बात पर Agree हैं कि Exercise मस्तिष्क और उसके कार्यों को जवान रखती हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि सरल शैली के साथ Exercise करने से मस्तिष्क सहित पूरे Body में blood flow बढ़ता है और मस्तिष्क को अधिक से अधिक Oxygen मिलता है जो पूरे मस्तिष्क की दक्षता को बढ़ाता है. विशेषज्ञ इस बात से Agree हैं कि Exercise से मस्तिष्क बढ़ावा पाता है और मानसिक कोशिकाएं, Mental cells बढ़ने लगती हैं और Neurons बेहतर होने लगते हैं, जिससे मस्तिष्क लचीला होता है.

Mind Power बढ़ाने का तीसरा उसूल:-

मस्तिष्क की मांसपेशियों का Exercise:

शरीर के अन्य अंगों और मांसपेशियों (मसल्स) की तरह मस्तिष्क का भी अगर उपयोग न किया जाए तो यह कमजोर पड़ने लगता है इसलिए मस्तिष्क को स्वस्थ और healthy रखने के लिए Mental Exercise आवश्यक है. Massachusetts Institute of Technology के एक महिला विशेषग्य का कहना है कि मस्तिष्क के Different parts को नज़र में रखते हुए उसकी मांसपेशियों पर जोर डालकर मानसिक व्यायाम करें जैसे Puzzle हल करना, नई Languages सीखना, संगीत के नए Instrument बजाना और Joker के स्टंट तक शामिल हैं.

Mind Power बढ़ाने का चौथा उसूल:-

सीधे बैठें:

घर में मेहमानों के आगमन पर माता पिता हमेशा बच्चों पर जोर देते हैं कि सीधे बैठो. सीधे बैठने से शरीर में ऊर्जा, Energy आती है और मूड अच्छा रहता है. यह प्रक्रिया हमारे अन्दर आत्मविश्वास (Self-confidence) को भी दर्शाता है. (यह 2013 में Harvard के एक अध्ययन से भी साबित है.) अगर बैठने का process बहुत बुरा हो तो यह बेमन और अविश्वास को दर्शाता है जिसका सीधा असर दिमाग पर भी पड़ता है. एक और experience से सिद्ध हुआ है कि जो लोग सही ढंग से नहीं बैठते वह निराश सोच (Frustrated thinking) और अवसाद (Depression) के शिकार अधिक हो सकते हैं, क्योंकि हम अपने Attitude का 90 प्रतिशत Expression अपनी शारीरिक स्थिति और गतियों से करते हैं. इस संदर्भ में San Francisco State University के Psychology के Professor का कहना है कि आप कहीं भी हों हर घंटे बाद अपने बैठने के तरीके की जांच और खुद को सीधा रखने का प्रयास करें.

Mind Power बढ़ाने का पांचवां उसूल:-

मोबाइल फोन को अपने सिर से दूर रखकर सोएँ:

Mobile से दुरी आपको आत्मनिर्भर या self dependent बनाती है. जी हाँ आप को आश्चर्य ज़रूर हुआ होगा लेकिन यह सच है Mobile हमें आत्मनिर्भर होने से रोकता है. कम से कम सोते समय इसे अपने आप से दूर रखने की कोशिश करें.

UPTO
50%
Cash-Back
Deal
Recharge using any payment method and get a 50% cashback; The total cashback that a customer can avail during the offer period is INR 50; The Offer is applicable for both new and existing customers; Shop with Amazon Pay balance only for the eligible products and get Rs.50 cashback. (b) The cashback amount will be credited to the eligible customer's account as Amazon Pay balance There is no minimum recharge value required to be eligible for the offer More Less

About the author

Absarul Haque

एक ब्लॉगर जो अपनी बातों को अच्छी बातों में बदलना चाहता है. और आपके सहयोग के बिना ये नामुमकिन है.

Leave a Comment

2 Comments