Interesting Knowledge

Google की दिलचस्प बातें। (Part 2)

Google की दिलचस्प बातें। (Part 2)Google के बारे में शुरू से जानने किये पहले Google की दिलचस्प बातें। (Part 1) पढ़ें।

गूगल के बारे में यह भी जान लें के अगरचे वह Internet का King कहलाता है मगर Social Network के मामले में लाख कोशिशों के बावजूद भी दूसरी Companies जैसे Facebook, Twitter आदि का मुकाबला नहीं कर सका। पहले Orkut फिर Google Buzz और बाद में Google Plus Market में आये लेकिन फिर भी इस मामले में गूगल  दूसरों से पीछे ही रहा। गूगल अपने Users की कई प्रकार की जानकारी एकत्रित करता है, जिस में Users के Computers, Mobile आदि के Hardware, Software, Placeवह कौन सी Website अधिकतर खोलता है और क्या क्या Search करता है अदि अदि। गूगल इस जानकारी को एकत्रित करने की वजह यह बतलाता है के वह इस Guidelines से Users को बेहतर service देने की कोशिश करता है। इसके इलावा गूगल Gmail की Emails भी पढ़ता है। जब यह बात Court तक पहुंची और कहा गया के “कोई भला यह कैसे सहन कर सकता है के उसका Latter रास्ते ही में डाकिया खोल कर पढ़ ले, यह Privacy के विरुद्ध है” तो इसके उत्तर में गूगल का कहना था के वह Emails डाकिये रूप में नहीं बलके आप के secretary के रूप में पढ़ता है ताके बेकार के Emails को Spam में डाल सके, और आप को बेहतर से बेहतर Service दे पाए।

गूगल Internet से Related कई तरह की Service दे रहा है बलके एक Common User की आवश्यकता की तकरीबन सभी सुविधाएँ Free में दे रहा है। इन्ही Free की सुविधाओं में Advertisement के माध्यम से गूगल का Income है।

आइये गूगल की कुछ Popular Services पर एक निगाह डालते हैं।

Search Engine

गूगल की सबसे पहली और mane Service Search Engine है। जिसके माध्यम से Internet के समंदर में जानकारी खोजी जाती है। वक़्त के साथ साथ इसको बेहतर से बेहतर किया जाता रहा है और लगभग दुन्य की सभी Language में यहाँ Search करना मुमकिन हो चूका है। Common Search के लिए गूगल सब से बेतर तो है ही लेकिन अगर कोई जानकारी केवल News, Books, Blogs, या किसी विशेष Website में ढूँढनी हो तो Google इसमें औरों से आगे है। इसके इलावा Images और Videos भी Search किया जा सकता है।

Google Chrome

Internet Explorer और Mozilla Firefox की तरह Google Chrome भी एक Browser है जो के September 2008 में Launch किया गया। और बहुत जल्द Market में अपनी जगह बनाने में कामयाब हो गया।

Gmail

यह Email भेजने और Receive करने का काम करता है जो के April 2004 में सामने आई। Unique facilities और ज्यादा Storage देने की वजह से Gmail बहत जल्द Popular Email Service Provider बन गया। आज भी Gmail बहुत सारी ऐसी सुविधाएं Free दे रहा है जो के उसके Competitors नहीं दे पा रहे।

Google Plus

January 2004 में गूगल ने Social Network Website Orkut को सामने लाया यह मशहूर तो हुई लेकिन ज्यादा Popular नहीं हो पाई, February 2010 में Google Buzz Start किया गया जो तकरीबन पौने दो साल चलने के बाद December 2011 में बंद हो गया, इसी बिच June 2011 में गूगल ने Social Networking की Website Google Plus Launch किया। Starting Time में बहत सारे Users Facebook छोड़ कर उधर चले गए लेकिन गूगल के एडी-चोटी की जोर लगाने के बावजूद वह बहत जल्द वापस लौट आए।

Google Talk, Hangout

Google Talk August 2005 में start हुआ। यह Messenger था जिसके माध्यम से Chat किया जाता था May 2012 में जब Google Plus की Facility Hangout लाया गया तो Google Talk को उस में मिला दिया गया। Google Hangout से Audio, Video Chat होती है, साथ ही साथ इससे दो से अधिक लोग एक साथ Video Confecting भी कर सकते हैं। Conference को YouTube में Save और Live Broadcast भी किया जासकता है।

Google Translate

यह लेखन का Different Language में Machine के माध्यम से Translate करने की सुविधा है। इसे 2006 में Start किया गया था First में इसमें दो-चार Language ही थे मगर अब लगभग 91 Language को एक-दुसरे में Translate किया जासकता है। अगरचे पूरी गुणवत्ता के साथ Translate नहीं हो पाता लेकिन गूगल का कहना है की लूग इसे जितना ज्यादा Use करेंगे यह उतना ही बेहतर होता जाएगा।

YouTube

यह इस Time का सब से ज्यादा Popular Video Sharing Website है जो के February 2005 में बनी और October 2006 में गूगल ने इसे खरीद लिया।

Picasa Web Album

2002 में बन्ने वाली Picasa Website, Images Share करने, उन्हें Configure करने और उन्हें अनुखे अंदाज़ में दिखाने की वज़ह से Popular हुई। गूगल ने इसे July 2004 में खरीदा। Google Plus बन्ने के बाद Picasa को भी उसका एक हिस्सा बना दिया गया।

Google Earth / Map

CIA के Fund से चलने वाली Company “Keyhole” नाम की Company ने Earthly Maps का एक Software “Earth Viewer” के नाम से बनाया था, October 2004 में गूगल ने Keyhole और Geography से Related एक दूसरी Company भी खरीदली। February 2005 में Google Map Start हुआ और June 2005 में Earth Viewer बढाओ कर के उसे “Google Earth” के नाम से Launch किया। Geography से Related जानकारी के लिए यह बहुत Famous है। Computer, Mobile और गाड़ियों के Navigation System तक Google Map से जानकारी लेते हैं। आज तकरीबन दुनिया के हर कोने की Photo, विभिन्न Type के नक्शे और Satellite View तक Google Earth में मिल जाते हैं। एक शहर से दुसरे शहर की दुरी का नक्शा देखा जा सकता है।

Google Docs/Drive

August 2005 में Start होने वाली Software Company Upstartle की बनाई web-based word processor को गूगल ने खरीद कर October 2006 में Google Docs के नाम से Launch किया। इसके माध्यम से अलग अलग Type के Documents Create किये जाते हैं। जैसे के Microsoft Office में किये जाते हैं। जब April 2012 में Google Drive Start किया गया तो Google Docs को इसके साथ मिला दिया गया। Google Drive, Computer के Hard Drive ही की तरह है। इस में Data, Online Save रखा जाता हैं कहीं सभी Internet के ज़रिये उसे Use किया जा सकता है।

Blogger/Blogspot

Blogger।com ब्लॉग Create करने की Free Service है। जिसको August 1999 में Pyra Labs ने Start किया था। February 2003 में गूगल ने इसे खरीद लिया। अब Blogger और Blogspot एक ही Service के नाम हैं।

Adword & Adsense

Adword के के ज़रिये गूगल , Advertise लेता है और फिर Adsense से वह Advertise अलग अलग Websites को देता है। Adsense इस वक़्त बहुत मशुर है और हजारोब लोग इस से कमाई कररहे हैं। Adsense को Applied Semantics technology ने Start किया था लेकिन March 2003 में गूगल ने इसे खरीद लिया था।

Webmaster Tools & Google Analytics

यह Websites मालिको केलिए Free Service है। Webmaster Tools से Website की स्थिति Check कि जाती है। और Google Analytics से Website की Traffic के बारे में जानकारी ली जाती है। Analytic, Urchin Software Corporation ने Start किया था और गूगल ने उसे खरीद कर November 2005 में लोगों के सामने लाया।

Smart Phone का मशहूर Operating System “Android” भी गूगल का है जो के उसने August 2005 में खरीदा था।

इनके इलावा भी गूगल की बहुत सारे Services हैं कुछ जो बहुत ज्यादा Popular हैं उनके बारे मेंमैं ने यहाँ लिखा है।

गूगल की यह जानकारी कैसे लगी Comment कर के ज़रूर बतलाएं और हमारा हौसला बढाएं।
धन्यवाद

UPTO
50%
Cash-Back
Deal
Recharge using any payment method and get a 50% cashback; The total cashback that a customer can avail during the offer period is INR 50; The Offer is applicable for both new and existing customers; Shop with Amazon Pay balance only for the eligible products and get Rs.50 cashback. (b) The cashback amount will be credited to the eligible customer's account as Amazon Pay balance There is no minimum recharge value required to be eligible for the offer More Less

About the author

Absarul Haque

एक ब्लॉगर जो अपनी बातों को अच्छी बातों में बदलना चाहता है. और आपके सहयोग के बिना ये नामुमकिन है.

Leave a Comment

10 Comments