Success Stories

Mark Zuckerberg या Facebook, a Success Story

अगर आप फेसबुक की Story पढ़ रहे होते हैं तो गोया कि आप Mark Zuckerberg की Story पढ़ रहे होते हैं या फिर अगर आप Mark Zuckerberg की Story पढ़ रहे होते हैं तो गोया आप फेसबुक की Story पढ़ रहे होते हैं. आइये आज हम बात करते हैं इसकी कामयाबी की

Mark Zuckerberg या Facebook, a Success Story

2004 इसवी में Harvard University के एक कमरे में तीन जवान रहते थे, Mark उन तीनों में सब से अधिक नालायक, आलसी और शर्मीला था, वो तब शायद 19 साल का था, वो 1984 में New York के एक गांव में पैदा हुआ, पिता Dental Manufacturers थे, ये परिवार का चौथा बच्चा था, तीन बहनें इसके अलावा थीं. School में नालायक और आलसी था. यह 2002 में Harvard University पहुंच गया.

Computer Programming उसका जुनून था, मार्क ने 2004 के शुरू में अपने गंदे कमरे में बैठकर अपनी Website के लिए एक Domain खरीदा. Social Network की Website डिजाइन की और चार फरवरी 2004 को Facebook.Com के नाम से यह Website लॉन्च कर दी, इस Website का उद्देश्य हार्वर्ड विश्वविद्यालय के Students के बीच Online संपर्क पैदा करना था, Mark ने वेबसाईट के लिये सभी Data, Students Profile, उनकी तस्वीरें और Address University के डेटा बैंक से लिए थे.

यह Website जैसे ही Management के नोटिस में आई, प्रबंधन ने Hacking का आरोप लगाकर मार्क को Notices जारी कर दिया लेकिन Mark पीछे न हटा, उस के पास उस समय केवल एक हजार डॉलर थे, उसने इतनी ही राशि अपने एक Class Mate सियोरन से ली और Website को अधिक बेहतर बनाना शुरू कर दिया. Facebook विश्वविद्यालय के Students के लिये एक Interesting Experience साबित हुई, चार दिन में 650 छात्रों ने Facebook ज्वाइन कर ली, यह संख्या तीन सप्ताह में 6 हजार तक पहुंच गई, 25 फरवरी को Columbia University के छात्र भी Facebook ज्वाइन करने लगे, अगले दिन यानी 26 फरवरी को Stanford University के छात्र भी फेसबुक पर आ गए और 28 फरवरी को Yale University भी मार्क की इस अजीबोगरीब आविष्कार पर दिखने लगी.

मार्च में छात्रों की संख्या 30 हजार तक पहुंच गई, Mark को अब वेब साईट को Handle करने के लिये Staff की जरूरत पड़ी, जेबें खाली थीं और व्यवसाय मुश्किल इसलिए मार्क को मजबूरन अपने Roommate डस्टिन मोस्कोटज़ को पांच प्रतिशत हिस्सेदारी देकर साथ मिलाना पड़ा. मोस्कोटज़ उस समय यह नहीं जानता था वो “हां” जो उसने हंसते हंसते कर दी थी वह उसे भविष्य में करोड़पति बना देगी और वह पूरी दुनिया में मशहूर हो जाएगा.

Mark ने मार्च के महीने में Facebook पर Advertisement का सिलसिला भी शुरू कर दिया, पहले महीने की कमाई साढ़े चार सौ डॉलर थी, Company में अप्रैल में दस हजार डॉलर की अधिक का निवेश हुआ, उस निवेश ने Facebook को छह महीने में America के 34 विश्वविद्यालयों के एक लाख छात्रों तक पहुंचा दिया और ये वो सफलता थी जिसने मार्क पर Harvard University के दरवाजे बंद कर दिए. वो हार्वर्ड से निकला और सीधा Silicon Valley जा पहुंचा जहाँ वह मार्क से Mark Zuckerberg हो गया. Mark Zuckerberg ने पूरी दुनिया को हैरान कर दिया. Facebook की कीमत केवल चार महीने में दस लाख डॉलर हो चुकी थी लेकिन मार्क ने Company बेचने से इनकार कर दिया.

2005 की गर्मियों में जब फेसबुक के Users की संख्या दो लाख हुई तो Paypal कंपनी के Co-Founder Peter Thiel ने फेसबुक में पांच लाख डॉलर का निवेश कर दिया. यह निवेश उपयोगकर्ताओं की संख्या पांच लाख तक ले गई इस के बाद Mark ने मुड़कर पीछे नहीं देखा.

Facebook इस समय दुनिया की सबसे लोकप्रिय Social Media Website है. इसके उपयोगकर्ताओं की कुल संख्या एक अरब 55 करोड़ है. दुनिया के 145 देशों के लोग फेसबुक का उपयोग करते हैं. दुनिया के सभी प्रमुखों नेता, अभिनेता, गायक, खिलाड़ी, Writers, Journalist, Businessman और दुनिया के लगभग सभी छोटे-बड़े Organization फेसबुक पर मौजूद हैं.

दुनिया का कोई व्यक्ति जमीन पर हो या न हो लेकिन वो फेसबुक पर ज़रूर होता है.

दुनिया, फेसबुक से पहले सात महाद्वीपों, 145 देशों, विभिन्न कौमों और हजारों भाषाओं में विभाजित थी लेकिन यह Facebook के बाद सिमट कर एक वाल पर आ गई है, आज America हो, Russia हो या Afghanistan हो, राष्ट्रपति Obama हों Putin हों या फिर Sonia Gandhi हों, यह सभी लोग, यह सभी देश फेसबुक के बिना अधूरे हैं. अब लोग यहाँ तक कहने लगे हैं कि

ढूंढने वालों को फेसबुक पर भगवान भी मिल जाता है.

Mark Zuckerberg या Facebook Income Report

फेसबुक ने मार्क ज़करबरग को 23 साल की उम्र में अरबपति बना दिया, यह दुनिया का पहला नौजवान था जो 23 साल की उम्र में Billionaires की List में शामिल हुआ. यह अमेरिका का सातवां सबसे अमीर व्यक्ति भी है और इसे दुनिया की उन 100 सबसे अधिक प्रभावशाली हस्तियों में भी गिना जाता है जिनमें राष्ट्रपति ओबामा, डेविड कैमरून, Narendra Modi, पुतिन जैसे लोग शामिल हैं. फेसबुक में इस समय 10 हजार Employee हैं. यह सालाना साढ़े बारह अरब डॉलर कमाता है.

मार्क का Daily Income तीन करोड़ 34 लाख डॉलर और एक सेकंड में 387 डॉलर है. दुनिया की 56 कंपनियों का रोजगार प्रत्यक्ष रूप से फेसबुक से जुड़ा है. Mark Zuckerberg के पास कंपनी के 28.2 प्रतिशत शेयर हैं. उन शेयरों की कीमत 45 अरब डॉलर है. यह है तो फेसबुक का Director लेकिन यह अपनी सेवाओं का केवल एक डॉलर मुआवजा लेता है. ये उसका कुल Salary है.

UPTO
50%
Cash-Back
Deal
Recharge using any payment method and get a 50% cashback; The total cashback that a customer can avail during the offer period is INR 50; The Offer is applicable for both new and existing customers; Shop with Amazon Pay balance only for the eligible products and get Rs.50 cashback. (b) The cashback amount will be credited to the eligible customer's account as Amazon Pay balance There is no minimum recharge value required to be eligible for the offer More Less

About the author

Absarul Haque

एक ब्लॉगर जो अपनी बातों को अच्छी बातों में बदलना चाहता है. और आपके सहयोग के बिना ये नामुमकिन है.

Leave a Comment

1 Comment