Hindi Stories

एक को कीचड़ दिखाई दिया, तो दुसरे को सितारे।

एक को कीचड़ दिखाई दिया, तो दुसरे को सितारे। motivational hindi story

Motivational Hindi Story हिंदी में

Del Carnegie ने एक किताब लिखी है How to Stop Worrying and Start Living के नाम से। इस किताब में उस ने Second World War का एक दिलचस्प घटना का उल्लेख किया है।
“ टॉमसन एक American फ़ौजी था। उस की Duty California के मोजावी (Mojave) के रेगिस्तान में थी। उसकी Wife (Thelma Thompson) अपने Husband के साथ रहने के लिए वहां गई और समीप ही एक बस्ती में निवास ले कर रहने लगी।
थोड़े दिनों तक रहने के बाद उसे लगा के ये जगह उसके Choice के विरुद्ध है। गर्मी, रेगिस्तान और आंधी हर वक़्त वहां उसका स्वागत के लिए तैयार रहा करती है। इस के साथ साथ तन्हाई, क्यूँ के उनके Husband अपना अधिक तर Time सैनिक कार्य और Patrolling में लगाया करते थे। उनकी एकमात्र साथी उनकी एक देहाती पड़ोसन थी। लेकिन वह लो English बिलकुल नहीं जानते थे, इस लिए उनसे भी बहुत ज्यादा मेल जोल नहीं बढ़ पाया था। अंतत उस ने वह जगह छोड़ने का निर्णय ले लिया और वापस अपने घर जाने की तैयारी करने लगी। उसने इसी बीच अपने माँ बाप को एक निराशाजनक पत्र लिखा और उनको बताया के वह जल्द ही उनके पास वापस आ जाना चाहती है है।
उसके बाप का उत्तर आया लेकिन वह बहुत ही संक्षिप्त में था उन्हों ने अपने उत्तर में केवल दो Line ही लिखी थीं:
Two men looked out from prison bars.
One saw the mud, the other saw the stars.
(दो आदमियों ने जेल की खिड़की से बाहर नज़र डाली, एक को कीचड़ दिखाई दिया तो दूसरे को सितारे।)
इन दो Line ने उसकी ज़िंदगी में क्रांतिकारी परिवर्तन पैदा कर दिया।
उसने निर्णय लिया के वह इसी रेगिस्तानी गाँव में ही रहेगी और यहाँ अपने लिए बेहतर ज़िन्दगी बनाए गी। उस ने महसूस किया के जहाँ कीचड़ हैं, वहीँ उसके ऊपर सितारे भी चमक रहे हैं। उस ने कीचड़ के बजाय सितारों को देखने की प्रयास शुरू कर दी। उस ने स्थानीय लोगों के बिच अपने दोस्त बनाए। उनका संस्कृति Culture और उनका Language सीखी रेगिस्तान जीवन की रंगा-रंग्यों को समझा। उसने रेगिस्तान में डूबते और निकलते सूरज की खूबसूरती को देखा। धीरे धीरे उसको इस जगह से इतनी दिलचस्पी पैदा हो गई के उसका Husband जब सैन्य कार्य से सेवानिवृत्त (Retire) हुआ तो दोनों ने निर्णय लिया के वह अपनी आने वाली ज़िन्दगी इसी जगह पर गुजा रेंगे यहाँ तक के इस नए अनुभव (Experience) ने Tamsan की पत्नी को एक लेखिका बना दिया। उस ने अपने अनुभव (Experience) से संबंधित एक Book लिखी Bright Ramparts के नाम से बहुत ज्यादा लोकप्रिय हुई और उसके बहुत ज्यादा Edition छप कर प्रकाशित हुए।
इस घटना का उल्लेख करते हुए एक लेखक ने लिखा है:
The most important thing about suffering is not what happens to us but how we react to it.
ज्यादा अहम बात यह नहीं है के हमें किन कठिनाइयों का सामना करना पद रहा है बल के अहम बात यह है के हम उसका सामना करते Time किस तरह की प्रतिक्रिया दिखाते हैं।
हम आपका हमारे हिंदी कहानी संग्रह में स्वागत करते हैं आप इसे भी अवश्य
पढने की कोशिश करें यह प्रेरणा दायक कहानियों का संग्रह है।
 ——————————————–
यदि आपके पास भी Hindi में कोई लेख, प्रेरणादायक कहानी या उपयोगी जानकारी, Quotes हों जिसे आप Achibaten.com share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपने नाम, Facebook Address या अपने ब्लॉग यूआरएल (Blog URL) की जानकारी के साथ हमें absarhak@gmail.com पर E-mail करें। या यहाँ उसे Submit करें.
पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और आपके ब्लॉग की जानकारी के साथ यहाँ प्रकाशित करेंगे।
——————————————–

UPTO
50%
Cash-Back
Deal
Recharge using any payment method and get a 50% cashback; The total cashback that a customer can avail during the offer period is INR 50; The Offer is applicable for both new and existing customers; Shop with Amazon Pay balance only for the eligible products and get Rs.50 cashback. (b) The cashback amount will be credited to the eligible customer's account as Amazon Pay balance There is no minimum recharge value required to be eligible for the offer More Less

About the author

Absarul Haque

एक ब्लॉगर जो अपनी बातों को अच्छी बातों में बदलना चाहता है. और आपके सहयोग के बिना ये नामुमकिन है.

Leave a Comment

1 Comment

  • हर चीज को पॉजिटिव नजरीयेसे देखे तो वो चीज खुबसूरत हैं.