Health

Weight Loss करें एक मिनट में

कया आप पास एक मिनट है? यदि हाँ तो आप एक मिनट में अपना Weight Loss कर सकते हैं, हाँ बस एक मिनट में!

हमारे व्यस्त जीवन में अक्सर अपने स्वास्थ्य और Health के बारे में Time निकालना हम भूल जाते हैं. जिसकी वजह से हमें कई अन्य बीमारियों का खतरा तो बना ही रहता है, साथ ही मोटापे की समस्या भी पीछा नहीं छोड़ती. हम चाहे Exercise या Diet food तैयार करने के लिए समय न भी निकाल पाएं लेकिन अगर हम Daily अपने दिन में से केवल एक मिनट भी निकाल लें तो बढ़ते वजन को Control किया जा सकता है. आइए हम आपको वे आसान दस हिट बताएं जिसे आप Weight Loss के लिए इस एक मिनट में अपना सकते हैं:

Weight Loss करें एक मिनट में

फलों का जूस

फ्रिज से अपने पसंदीदा फल निकालें और उन्हें पानी के साथ एक अच्छा सा जूस तैयार कर लें. चीनी का प्रयोग कदापि न कीजिएगा. आजकल तो मौसम के कई खट्टे मीठे रसीले फल बाजार में उपलब्ध हैं. ऐसे जूस का एक गिलास आप के 85 Calories तक कम कर सकते हैं. इस हिसाब से प्रतिदिन इस जूस पीने से साल भर में 5 पाउंड तक Weight Loss किया जा सकता है.

चलते हुए बात करें

आप Phone पर घंटों बात करने से भी नहीं घबराते. हर समय बैठ कर बात करने से पेट में Fat जमा होने लगती है. बात करते हुए हरकत में रहने का प्रयास करें. जैसे कि खाने की मेज सजा लें या पौधों को पानी दे दें आदि.

Chewing gum चबालें

जांच के अनुसार शुगर फ्री Chewing gum चबाने के से पाचन System में बीस प्रतिशत तक की वृद्धि की जा सकती है. इस तरह से एक साल में दस पाउंड तक Weight Loss किया जा सकता है. दिन में जब भी समय मिले या कुछ खाने का मन चाहे तो Chewing gum चबा लें.

Wrappers अवश्य पढ़ें

कोई भी, Chocolate, ड्रिंक या मेवा खाने से पहले उसके Packet पर लिखी Calories जरूर पढ़ें. इससे आप को अंदाजा हो जाएगा कि आप कितनी Calories उपयोग कर रहे हैं. इसके अलावा अक्सर Wrappers में यह भी सूचीबद्ध होता है कि यह कितने लोगों के लिए है. उदाहरण के लिए अगर एक cold drink के Wrappers पर 200 Calories लिखी हैं और वे दो लोगों के लिए है, तो पूरी बोतल पी लेने से Calories की संख्या 400 हो जाएगी.

हरी चाय का उपयोग

कहा जाता है कि कैफीन, Fatty Acids नष्ट करती है जिस से Fat आसानी से घुलती है. अगर इसके साथ हरी चाय की वृद्धि कर लिया जाए तो Weight Loss करने में अधिक तेजी लाइ जा सकती है. अलबत्ता blood pressure के रोगी Caffeine सावधान तरीके से इस्तेमाल करें.

अपना खाना साथ ले जाएं

चाहे आप Office जाएं या बाज़ार खरीदारी पर, अपना खाना अपने साथ लेकर जाएं. बाजार का खाना घर के खाने की तुलना में अधिक तेजी से Weight को बढ़ाता है. बाहर निकल कर जब भी भूख लगे तो बाज़ार के तेल वाले Chips और Burger खाने के बजाय घर के लाई हुई रोटी या Sandwich खा लें.

मक्खन की जगह जैतून का तेल

Bread के स्लाइस पर मक्खन लगाने के बजाय इसे थोड़ा सा जैतून के तेल में फ्राई कर लें. जैतून Calories जलाने में मदद करता है.

अलसी के बीज

सुबह सीरियल खाएँ तो उस पर थोड़े अलसी के बीज छिड़क लें. आप अलसी के बीज को पीसकर रख सकते हैं और दिन में तीन बार अलसी के बीज का एक चम्मच खा लें.

पानी की बोतल भर लीं

जब समय मिले पानी की बोतल भर कर अपने साथ रख लें और इसे जल्द से जल्द खत्म करने की कोशिश करें. पानी शरीर से अतिरिक्त पदार्थों को साफ करता है और Weight Loss करने में मदद करता है.

Weight Loss का सबसे अद्भुत नुस्खा दस बार उठक बैठ

यह एक बड़ा अद्भुत नुस्खा है जो भोजन पर नियंत्रण करने में बहुत मददगार है. जब भी कोई खाने की चीज़ लें तो उससे पहले दस बार उठक-बैठक करें. इस तरह आप ने जो पहले Calories उपयोग की होगी वह घुल जाएगी और नई Calories उपयोग करने की क्षमता आजाएगी जाएगी.

————–

अगर आप मोटापे से परीशां हैं तो Weight Loss पर हमारी यह लेख अवश्य पढ़ें:

How to lose weight: 9 easy Tips in Hindi

UPTO
50%
Cash-Back
Deal
Recharge using any payment method and get a 50% cashback; The total cashback that a customer can avail during the offer period is INR 50; The Offer is applicable for both new and existing customers; Shop with Amazon Pay balance only for the eligible products and get Rs.50 cashback. (b) The cashback amount will be credited to the eligible customer's account as Amazon Pay balance There is no minimum recharge value required to be eligible for the offer More Less

About the author

Absarul Haque

एक ब्लॉगर जो अपनी बातों को अच्छी बातों में बदलना चाहता है. और आपके सहयोग के बिना ये नामुमकिन है.

Leave a Comment

3 Comments

  • Bahut achhi jankari hai ji, apke bataye har ek tips padhta hu jo mujhe bahut achhe lagte hai, or usko real life me bhi follow karne ki kaushis karta hu 🙂

  • वजन कम करने के ये उपाय बहुत ही शानदार है।

  • सर च्युइंग चबाना और उठक बैठक करना ये उपाय तो “अमेजिंग” हैं |