Books

हमारी आज़ादी पर एक किताब A Popular Book

A popular book on our freedom देखए इस किताब को। इस से पता चलता है के एक Popular Book कैसे लिखी जाती है। Book का नाम है “Freedom at Midnight” जिसे American Larry Collins और Francis Dominique Lapierre दोनों ने मिल कर हिंदुस्तान की आज़ादी पर लिखा है।

हमारी आज़ादी पर एक Popular Bookहमारी आज़ादी पर एक किताब A Popular Book on our Freedom

 

इस किताब की तैयारी में उन के पुरे चार साल लगे हैं। उहों ने London के एक news paper Times में Advertise दिया के जिन लोगों ने 1940 से 1947 के बीच हिदुस्तान में काम किया है, वह अपने Address से हमें Inform करें। जवाब में उन को दो हज़ार Letters मिले। उन्हों ने उन तमाम लोगों के पास अपनी team भेज कर Interview लिए और Report तैयार की।
उन्हों ने भारत, पाकिस्तान और Britten के तीन सफ़र किये और विभिन्न Type के जानकारों से मिल कर बारह हज़ार Interview तैयार किये। उन की Research, Documents, उर Interviews के Papers का वज़न एक टन से जज्यादा था। मगर उनके फ़्रांस के Office में उन को इस तरह Setting से रखा गया था के उनकी Secretary किसी विशेष Paper को केवल एक Minute में निकल सकती थी।
अब उन्हों ने किताब लिखना Start किया, आधा हिस्सा Larry Collins ने English में लिखा और बाकी बचा आधा हिस्सा Dominique Lapierre ने Francis में लिखा। हर एक दुसरे के लिखे हुए को देखता, और क्रूर आलोचना करता। जब दोनों संतुष्ट हो जाते तो आखिर में उस प्रारूप को एक स्थानीय किसान की पत्नी को पढ़ने के लिए देत। अगर अगर वह महिला ये कहती के मैं ठीक से समझ न सकी तो वह मान लेते थे के अभी कोई न कोई त्रुटि रह गई है। और उस टुकड़े को फिर से लिखते जब तक के वह महिला संतुष्ट न हो जाती।
——————————
यह भी पढ़ें: Success? What is it?
——————————
अंतिम एक वर्ष उन्हों ने प्रतिदिन अठारह घंटा काम किया और इस तरह यह किताब Freedom at Midnight तैयार की।
Writer ने Detail बताते हुए Interviewer से कहा की:
“We lived like hermits, and we produced— Freedom at Midnight”
“हम ने सन्यासियों की तरह ज़िन्दगी बसर की और आखिर कार हम ने किताब तैयार कर ली।”
ये उन दो Writers के पर्यास का फल है की हमारे देश की History पर इतनी बेहतरीन Book हमारे पास है। यह Book freedom at midnight अब तो pdf Format में भी उपलब्ध है आप से अनुरोध है की ऐसी किताबों से अवश्य लाभ उठाने का प्रयास करें।

UPTO
50%
Cash-Back
Deal
Recharge using any payment method and get a 50% cashback; The total cashback that a customer can avail during the offer period is INR 50; The Offer is applicable for both new and existing customers; Shop with Amazon Pay balance only for the eligible products and get Rs.50 cashback. (b) The cashback amount will be credited to the eligible customer's account as Amazon Pay balance There is no minimum recharge value required to be eligible for the offer More Less

About the author

Absarul Haque

एक ब्लॉगर जो अपनी बातों को अच्छी बातों में बदलना चाहता है. और आपके सहयोग के बिना ये नामुमकिन है.

Leave a Comment

2 Comments