Success

How to Save Time (In Hindi)

How to Save Time (In Hindi)How to Save Time (In Hindi)

वक्त (Time) वह धन है जो एक बार हाथ से निकल जाए तो दोबारह वापस नहीं आ सकता। दिन में 24 घंटे और सप्ताह में 168 घंटे होते हैं और यह Number कभी बदल नहीं सकते हैं, आप बस यह कर सकते हैं के इस Time को ज्यादह कार आमद बनाएं और बेहतर ढंग से Use करें।तो ऐसी आदतें अपनाएं माध्यम से आप अमूल्य Time को बचाने में Success हो जाएं।यह जान्ने की कोशिश करें के आप अपना Time किस तरीके से व्यतीत कर रहे हैं।एक सप्ताह तक यह देखें के आप अपना Time किस तरह Use कर रहे हैं, ज्यादह तर लोग इस बात से बिलकुल अनजान हुआ करते हैं के वह अपना Time किस तरह गुजार रहे होते हैं। यह सादा सी अभ्यास बहुत Effective साबित होती है। और आप को आप के Aim से हट कर जो काम कररहे हों उससे बचने में सहायक सिद्ध होती है।

यह सुनिश्चित करें के कौन से काम और Activity आवश्यक है।

अपने Important Work and Activates का schedule Set करें और उन कामों को पहले करने को प्राथमिकता दी जाए। क्यों के दिन की Starting में ही आप अधिक तरोताज़ा और उर्जा से भर पूर होते हैं, कम Important काम Extra Time में करने की आदत डालें क्यूँ के वह काम जिसे करना ज़रूरी न हो उसे करना ज्यादा आसान लगता है।

अपने दिनचर्या से 15 मिनट पहले सो कर उठें।

इस तरह आप को पुरे सप्ताह में 75 मिनट अधिक मिलेंगे, और सुबह का Time ऐसा होता है जब अनावश्यक हस्तक्षेप की संभावना भी नहीं होती।

Internet को Use करने का Schedule Set करें।

ज्यादातर लोग जब Online होते हैं तो उन्हें Time गुजरने का एहसास ही नहीं होता, उनके लिए Computer के सामने से हटना कठिन होजाता है। तो ज़रूरी है के आप Internet को Use करने केलिए schedule Set करें या ये निर्धारित कें के कितने घंटे Internet Use करना है।

Pre Planning.

सप्ताह के Start में schedule बनाएं के आप को किस Type की To Do List बनाने की आवश्यकता है। इसी तरह हर दिन के Last Time में अगले दिन के लिए Plane Set करें।

Mobile पर Email, और Social Media Accounts से Logout होना।

हर समय इन Accounts से Connect रहने से आप का ध्यान भटकता है और Time भी बर्बाद होता है। विशेष रूप से उस समय जब आप किसी आवश्यक काम में Busy होते हैं। तो Social Media को use करने का भी Schedule Set करना ज़रूरी है।

——————————————–
——————————————–

उम्मीदों को नियंत्रण में रखें।

आप ने जो उम्मीदें रखी हुई हैं वह उचित है या अनुचित इस पर गौर करें और हद से ज्यादा का प्रयास न करें।

अपनी सोच को बदलें।

मैं बहुत Busy हूँ या मेरे पास इस काम क्ले लिए Time नहीं है, Negative सोच हैं जो आप को बेबसी का एहसास दिलाते हैं। आप इस से हट कर सोचें की मैं अपने समय का अच्छा उपयोग करूँगा, और मैं ऐसा कर सकता हूँ।

अपनी अवारह गर्दी को लाभकारी बनाएं।

अगर आप किसी से मिलने के लिए कही जा रहे हैं और आपको यह भी पता है के आप को बाज़ार से सब्जियां लानी हैं तो एक साथ दोनों कामों को करना सीखें।

अपने आस पास को स्वच्छ और व्यवस्थित रखें।

बिखरी हुई चीजें आप का ध्यान भटकाती हैं। सामान को ठीक ठीक और व्यवस्थित रखने से उनके खोने का डर भी कम होता है और उनकी देख भाल के लिए Time भी मिल जाता है।

————————-

Tag: How to Save Time (In Hindi), How to Save Time (In Hindi), How to Save Time (In Hindi)

UPTO
50%
Cash-Back
Deal
Recharge using any payment method and get a 50% cashback; The total cashback that a customer can avail during the offer period is INR 50; The Offer is applicable for both new and existing customers; Shop with Amazon Pay balance only for the eligible products and get Rs.50 cashback. (b) The cashback amount will be credited to the eligible customer's account as Amazon Pay balance There is no minimum recharge value required to be eligible for the offer More Less

About the author

Absarul Haque

एक ब्लॉगर जो अपनी बातों को अच्छी बातों में बदलना चाहता है. और आपके सहयोग के बिना ये नामुमकिन है.

Leave a Comment

1 Comment