Smartphone के फाएदे तो बहुत हैं, और नुकसान..

Brain और mental health specialists ने शोध और Survey के बाद चेतावनी दी है कि Smartphone का बेतहाशा उपयोग आपके Health के लिए कई तरह से हानिकारक साबित हो सकता है.

Smartphone के फाएदे तो बहुत हैं, और नुकसान..

1: Smartphone / Mobile, Office की नौकरी को 24 घंटे बढ़ा दीते हैं.

Smartphone एक Computer की तरह काम कर सकते हैं और उस पर Open contact हमेशा आप को Work और Office के क़रीब रखते हैं जो Mental और physical tension की वजह बन रहे हैं. चाहे वह घर हो या रास्ते में यहां तक कि लोग खाना खाते हुए भी Email, Massage और संदेशों की जांच करते रहते हैं. Camden Foundation Technologies ने एक Report में खुलासा किया है कि कर्मचारी 5 में से एक दिन की छुट्टी सिर्फ इसलिए करते हैं कि उन पर मानसिक तनाव होता है इस तरह 20 प्रतिशत छुट्टियों का संबंध काम के दबाव से होता है.

Read Also: Get Job With Limited Experience (Hindi)

2: Smartphone पर अधिक समय बिताना Depressions का मुख्य कारण.

चाहे Smartphone काम में इस्तेमाल किया जाए या सिर्फ Facebook देखने के लिए लेकिन यह लोगों को Depression से पीड़ित कर रहा है. America में Northwestern University के एक Survey के बाद कहा गया है कि जो लोग सामान्य से 3 गुना अधिक फोन का उपयोग करते हैं वे डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं.

Also Read: बच्चों में Depression, लक्षण और Reasons

3: Smartphone की लत और समय की बर्बादी.

हम नींद को छोड़ कर बाकी दिन का तीसरा भाग Smartphone पर बात करने, उसे ताकने और उस पर Massages को पढ़ने में लगा दिया करते हैं. specialists की दृष्टि में यह एक खतरनाक प्रवृत्ति है क्योंकि UK में औसतन एक व्यक्ति दिन में 85 बार अपना फोन देखता है जो समय की सबसे बड़ी बर्बादी है. Smartphone इस्तेमाल करने वाले लोग web browsing, Massaging और अन्य Apps के उपयोग में प्रतिदिन 5 घंटे खर्च कर रहे हैं जो एक अनावश्यक प्रक्रिया है. यह विधि हमें एक खोल में बंद करके Smartphone के चंगुल में जकड़ता चला जा रहा है.

4: नींद का हत्यारा Smartphone.

मोबाइल फोन की नीली लाइट और White Screen आपको रात भर जगा कर रखे रहते हैं. बिस्तर पर लेटे लेटे हम Smartphone को तकते रहते और बार बार Facebook, Massaging और Browsing करते रहते हैं. Harvard University के Scientists का कहना है कि ‘नीले प्रकाश’ अपनी नींद की दिनचर्या को Affect कर सकती है. कवालकम प्रौद्योगिकी का अपने सर्वेक्षण में कहना है कि हर 4 में से एक व्यक्ति की नींद इस Smartphone की वजह से प्रभावित हो रही है.

5: सुबह उठकर Email देखने से मानसिक बीमारी की आशंका.

लंदन में Future Works Center के Psychologists का कहना है कि सुबह उठकर Email चेक करने से कई मानसिक बीमारियां पैदा हो सकते हैं. Future Works Team के अनुसार 2 हजार ब्रिटिश लोगों की समीक्षा की गई जो Office से लेकर कारखानों में कार्यरत थे, जिससे खुलासा हुआ कि Health को प्रभावित करने वाली दो खतरनाक आदतें, सुबह और रात में काम कर रहे Email पते पर आने वाली मेल की जाँच करना था. Experts ने पेशेवर मामलों की ईमेल को बेहद खतरनाक करार देते हुए इसे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बताया है. उन्होंने सुझाव दिया है कि जब घर आएं तो Office Email विकल्प को बंद कर दें ताकि अधिक मेल आपके Smartphone तक न पहुंचें.

6: मोबाइल फोन का नशा कोकीन जैसा.

जिस तरह कोकीन की लत बुरी होती है और Body को नष्ट करती है, वैसे ही Smartphone की लत मस्तिष्क प्रभावित को करती है. California State University के परवफेसर के अनुसार पश्चिमी देशों में 11 प्रतिशत से अधिक लोग किसी न किसी तरह Technology की लत के शिकार हैं. विशेषज्ञों ने 20 स्वयंसेवकों को मोबाइल फोन पर Facebook का उपयोग करने को कहा तो पता चला कि इस दौरान दिमाग पर वही प्रभाव होते हैं जो कोकीन का नशा करने के बाद होते हैं.

7: Smartphone देखने से Creative / रचनात्मक प्रक्रिया की समाप्ति.

ब्रिटिश वैज्ञानिकों का कहना है कि Smartphone का बेतहाशा उपयोग रचनात्मक सोच और प्रक्रिया छीन लेता है. Scientists ने कहा कि 13 से 17 वर्ष के किशोर लड़कों और लड़कियों की 24 प्रतिशत संख्या हमेशा अपने हाथ में Smartphone रखते हैं और उनके आदी हो चुके हैं. उन्होंने फोन बनाने वाले संस्थानों से कहा भी है कि वे इस पर अपनी चेतावनी जारी करें क्योंकि कारण यह है कि इससे युवा सच्चाई से दूर हो कर अपनी Creativity और रचनात्मकता खो रहे हैं.

UPTO 50% Cash-Back
Deal
Recharge using any payment method and get a 50% cashback; The total cashback that a customer can avail during the offer period is INR 50; The Offer is applicable for both new and existing customers; Shop with Amazon Pay balance only for the eligible products and get Rs.50 cashback. (b) The cashback amount will be credited to the eligible customer's account as Amazon Pay balance There is no minimum recharge value required to be eligible for the offer More Less

6 Comments

  1. Arman Ansari March 30, 2016
  2. Sandeep Negi April 1, 2016
  3. gyanipandit April 2, 2016
  4. Amul Sharma April 2, 2016
  5. Ravi Kumar April 8, 2016

Leave a Reply