कुछ बातें सफलता की Success words

यह कुछ Success words हैं जो मैं ने लिखा है मुझे यकीन है ये लोगों को Success होने केलिए कुछ करने नही बल्कि बहुत कुछ करने पर उभार सकता है.

हर दिन हमें कुछ चीजों का Selection करना होता है और हर चुनाव के Result और Result प्राप्त करने का मार्ग भी आवश्यक होता है. हालांकि कि हम अपने भविष्य (Future) के बारे में पहले से कुछ बताने या भविष्यवाणी करने में सक्षम तो नहीं हैं, लेकिन हम तुरंत और अप्रत्यक्ष रूप से यह धारणा ले सकते हैं कि Future में क्या होगा. for example अगर मैं प्यासा हूं और पानी का एक गिलास में मेरे सामने रखा है तो इससे पहले कि मैं शारीरिक रूप से आगे बढ़ कर गिलास अपने हाथ में पकड़ लूँ मैं मानसिक रूप से गिलास को पकड़ने की कोशिश करूँगा. इसलिए एक तरह से मैं ने अपने भविष्य की भविष्यवाणी खुद ही कर दी.

कुछ बातें सफलता की Success words

मनुष्य को यह शक्ति प्राप्त है कि वह अतीत, वर्तमान और भविष्य (Past, present and future) के बारे में सोच सकता है और इसी खूबी ने मनुष्य को इस योग्य बनाया कि वह खुद किसी चीज़ को तैयार करने में सक्षम है. यह एक जबरदस्त शक्ति है अगर इसे अच्छी तरह से इस्तेमाल किया जाए तो यह हमें सक्षम बनाता है कि हम आगे की Plan बना सकें और Past से सीख कर present में मनात करें और एक अच्छा future बनाएँ.

दुर्भाग्य से बहुत से लोग अपने अतीत के सोचों से कट जाते हैं – “अतीत में फंसे रहते हैं” – या फिर future के बारे में “खयाली पुलाऊ” पकाते रहते हैं और जब ज़रूरत होती है तब वर्तमान में रहने के योग्य नहीं रहते.

लाखों लोग ऐसे हैं जो अपनी पूरी Life सपनों के सहारे ही बिता देते हैं जब कि वह सही मायने में उन्हें प्राप्त करने केलिए try नहीं करते और इसका कारण सिर्फ और सिर्फ यही है कि वह अन्दर से बिखरे होते हैं और सोचते हैं कि “शायद यह मेरे लिए संभव नहीं है” या “बहुत मुश्किल काम है जो मैं अंजाम नहीं दे सकता”.

Success words सफलता और खुशी

सफलता और खुशी (Success and Happiness) प्राप्त करने का First stage तो यह है कि खुद पर Trust किया जाए. जब आप अपने पर भरोसा करना सीख लेंगे तो न केवल आप असामान्य रूप से अपनी मंज़िल पा सकते हैं बल्कि आपका विश्वास दूसरों को भी सबक देगा जिससे वे भी आप पर भरोसा कर सकेंगे.

उत्साह और विश्वास, Success हासिल करने के लिए दो बहुत Important चाबियाँ हैं और उनमें अधिक तीव्रता आ सकती है यदि उसमें passion भी शामिल हो. जब आप जज्बे से कोई काम कर रहे होते हैं तो आप Busy रहते हैं और फिर आप को समय और विचार परीशान नहीं कर सकते.

वह करें जो आप को खुशी दे और इसी में आप Success हो सकते हैं. उदाहरण के लिए आप ऐसा काम कर रहे हैं जो आपको पसंद तो नहीं है, लेकिन आप को अच्छी Salary मिल रहा है तो आप को चाहए कि Salary भले थोड़ी हो मगर काम वह करें जिसमें आप को दिलचस्पी हो. इससे आप पर बोझ कम हो जाएगा जो आपके Life को एक लंबी खुशी देती है और इससे आपको ऊर्जा मिलेगी जिस्से आप अपने काम को पूरी मेहनत और लगन से कर पाएंगे.

 —————

कुछ बातें सफलता की Success words, यह आपको कैसा लगा Comment करें और हमारा भी हौसला बाधाएं. धन्यवाद

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.