Success

जो Fail हैं वही Success होते हैं

यह Article Parul Agrawal जी ने भेजा है आप उनकी वेबसाइट http://hindimind.in  में उनके बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं.

——————–

बहुत से कामों की starting बहुत छोटी होती है और वह हमारी नजरों में बडी Poor, तुच्छ और साधारण मालूम पडती है. बहुत से युवक छोटे कामों की ओर देखते भी नहीं. बडा कुछ करने की उनकी capacity नहीं होती और छोटा वे करना नहीं चाहते, इसीलिए पिछड रहे हैं. कोई काम छोटा या बडा नहीं होता, पहले तो हमें अपने दिमाग से इस बात को निकालनी है की जिन कार्यों या बातों को हम जीवन में छोटा समझते हैं सच तो यह हैं कि उन छोटी बातों केलिए life में बड़ी important जगह होती है. हम nature की theories को देखकर इस बात को भंली-भांति समझ सकते है. nature की यह theories हैं कि हर एक बडी से बड नदी भी उसके Origin जगह पर पानी की एक पतली धार होती है. इस पतली धारा को एक बालक भी फांद सकता है.
बारिश की बुँदे commonly छोटी हुआ करती है लेकिन एकत्रित होकर बाढ ले आती है. बडे से बडा विशाल वट वृक्ष एक छोटे से साधारण बीज से जन्म लेता है.

जो Fail हैं वही Success होते हैं

याद रखें: Success Always Starts With Failure

दुनिया की किसी भी चीज को देखो तो उनकी starting small form में ही हुई है.
सभी महान चिंजो की starting small form में ही हुई है. छोटे से छोटे रूप में.
1 ) एक simple सी imagination ने ही बड़ी से बड़ी situation’s बनायीं है .
2 ) एक simple सा sentence भी कभी-कभी history की धारा पलट देता है.
3 ) पशुत्त्व (Animalism) का एक Moment भी इंसान से बहुत बड़ा अपराध करा सकता है.
4 ) एक छोटा सा शुद्ध विचार इंसान की life को change कर देता है.
जिन्होंने इसका Experience किया है वह बताते हैं कि improvement के लिए Small beginnings ही ठीक  है.
हमें अपना दिल बड़ा रखना चाहिए, हमारी thinking चाहे ऊंची न हो, पर उसकी शुरुआत छोटे form में ही करना चाहिए. हमें सिर्फ इतना ध्यान रखना चाहिए की वह Small beginning सही Direction में हो.

सदा उत्साहित रहना

हमारे mind में इस तरह के thoughts न हो कि हमारी जिंदगी में कुछ भी नहीं है. अगर फिलहाल ऐसा है भी, तब भी हमें ऐसा नहीं सोचना चाहिए. हमारी आशा, उमंग को बिगाड़ने वाले, उत्साह को ख़त्म करने वाले और महत्वकांक्षा को कुचलने वाले वातावरण को कभी भी accept न करें.
हमें ऐसी सोच रखनी है कि अपनी हीन भावना वाली situation से ऊपर उठे सकें. ऊँचा  पद, economic freedom और अपने social level को ऊपर उठाने का सभी को हक़ है. दूसरों की जिंदगी को ऊपर उठाने में helpful हो न कि हमारी समाज पर बोझ बनें.

अपनी स्वाभाव बदलिए change your Humor

अपने humor में बदलाव लाये. अपनी thinking को improvement के thoughts से भर लीजिये. सोचने-विचारने में कोई कंजूसी न करें. बात-चीत में अपनी गरीबी (poverty) न दिखाए. मेहनत, बोल-चाल, हाव-भाव और कपड़ों से अपनी गरीब स्थिति  का प्रदर्शन मत कीजिए. अपने आपको पहचानें. सोचें कि आप क्या नहीं कर सकते. आप में absolute capability है अगर हम अपने  humor को बदलकर positive हो जाएं, अगर हमारे विचार ठीक हैं और सोचने का तरीका सही है, तो आपकी life भी सही ढंग की और ठीक होगी

याद रखें आपकी life आपकी thinking का Mirror है. अगर आपके कार्य अच्छे हैं तो उनका effect भी अच्छा ही होगा. जब thinking ठीक होगी तो सब ठीक ही होगा. हमेशा याद रखें कि जब तक हमारे thoughts pure और positive न होंगे, जब तक मन को ठीक रखकर सही रास्ते पर न चल पाएंगे, जब तक मन की सोच सही न होगी, हमारा मन improvement की thinking से भरपूर न होगा, तब तक जिंदगी में success possible नहीं हो सकता है.
और जब यह thinking आने लगेगी तो आपकी जिंदगी में एक magical changes होने लगेंगे

धुन के पक्के बनो, be sure for your tune

Self-confidence के बल पर ही तो दुनिया के महान काम हुए है. confidence के बल पर ही दुनिया का Transformation कर दिया गया है. अगर इंसान में self-confidence न होता तो आज हम सभ्यता का यह युग न देख पाते. और यह वही आदिम युग ही बना रहता.

जब हम संकल्प और आत्मविश्वास के सहारे आगे बडते हैं तो हमें अपनी abilities पर अटूट भरोसा हो जाता है- जो भी यह सोचने लगता हैं कि जिस को भी वह हाथ में लेगा, उसमें वह जरूर ही success होगा.
बहुत से लोग धुन के पक्के होते है. उन्हें अपनी कर्मठता पर पूरा विश्वास होता है, फिर चाहे लोग उनके इस believe को foolishness कहे, फिर भी वे धुन के इतने पक्के होते हैं कि अपनी राह से कभी भटकते नही और अपने अटुट आत्मविश्वास  के बल पर success होकर दिखाते है.

महाशक्ति है आत्मविश्वास, Super Power of self-confidence

सिर्फ आत्मविश्वास से यानि अपनी शक्तियों पर भरोसा करने से ही काम पूरा नही होता, अपने विश्वास का दूसरों पर effect जमाना भी जरुरी होता है| अगर दूसरों को यह विश्वास हो जाएं कि हमारा आत्मविश्वास अटूट हैं और हम अपने उद्देश्य में सफल होकर रहेंगे, तो वह हर तरह से हमारी Help केलिए तैयार हो जाते है. जिस person का Self-confidence strong होता है, वह अपने आसपास
के वातावरण पर शासन करने लगता है. उसके हर एक शब्द में आत्मविश्वास झलकता है. इससे हर एक इंसान को विश्वास हो जाता है कि वह सफल और विजयी आदमी है.
जिस भी काम में लगेगा उसे पूरा करके ही रहेगा.

किसी से होड न करो, Don’t do competing with anyone

मतलब यह नहीं कि हमें improvement नहीं करनी चाहिए, अपने लिए सुख-सुविधाऐ पेंदा नहीं करनी चाहिए और सब कुछ छोडकर लंगोटी पहन कर साधु बन जाना चाहिए. हमे दूसरे के साथ होड नहीं लगानी है का मतलब यह है की अगर वह ऐसा हैं तो मुझे भी ऐसा बनना है. उसके पास कार और मकान हैं मेरे पास भी होना चाहिए. ऐसा सोचना Unnatural l है. ऐसा सोचने वाले को life में कभी satisfaction नहीं मिलती.

हमें यह नही भूलना चाहिए कि वह वह है, और मैं मैं हूं. वह मैं नहीं बन सकता, और जो मैं हूं वह वह नहीं बन सकता है.
हर एक  का अपना रास्ता होता है, अपना ही सोचने का, काम करने का ढंग होता है. फिर यह कैसे possible हो सकता है कि वह जो कुछ हैं वही में बन सकता हूँ| दुनिया में मौजूद सभी लोग बिलकुल एक दूसरे से अलग है, इस बात को ध्यान में रखें|
अधिकतर ऐसा होता हैं कि जो जिस काम में है वह उसमें खुश नहीं होता. नौकरी वाला नौकरी को पंसद नहीं करता, दुकानदारी या व्यापार चाहता है. क्योंकि वह देखता हैं उससे profit ज्यादा कमाया जा सकता है. और जिंदगी सुखी हो सकती है. दूसरी ओर अपना व्यवसाय करने वाला नौंकरी करने वाले को अधिक सुखी समझता है. वह देखता हैं कि नौकरी करने वाला एक fix समय पर लौट आता हैं कहीं कोई tension नहीं. इसलिए उसे अपने व्यवसाय से अच्छी नौंकरी लगती है.
अतः कहा जा सकता हैं कि अपने वर्तमान जीवन में कोई संतुष्ट नहीं है. सब दुखी है. अपने आप में. इसका main reason हैं, बेसब्रपन (impatient).
satisfaction हमारे Mind की जरुरी खुराक है. और उसे हर condition में हम पा सकते है. इसमें कोई Doubt नहीं है लेकिन एक मजदूर जो कुछ थोडे से रूपये ही कमा पाता है, या एक छोटा दुकानदार जो केवल अपने परिवार का पालन-पोषण ही मुश्किल से कर पाता है. और अगर वह यह सोचे और चिंता करे कि मेरे पास bike क्यो नहीं, मकान क्यों नहीं और अच्छे कपडे क्यों नहीं और सोचते हुए दुखी होकर हर समय चिंता में ही लगा रहे तो वह जो कमा  रहा हैं उससे भी कम कमा पायेगा. और उसका life का level अधिक गिर जायेगा.

जीवन का अर्थ समझो, Consider the meaning of life

यह जीवन युहीं रोते चिखतें, चिल्ला-चौंट से बिताने के लिए नही है.
कीडे,मकोडे की तरह मर जाने के लए नहीं है. यह जीवन हमको  उत्साह, शांति से जीने के लिए मिला है. हम यहां nature का कोई काम करने आये है.
मोज-मस्ती करने नहीं आये. भगवान को आपसे जो काम कराना हैं, वह करा रहा है. इस बात को समझिये उस स्थिति में खुश रहकर अपना काम कीजिए. इस बात को, इस सत्य को समझते हुए हमको अपने कर्म करने चाहिए. हमें अपने life में interest होना चाहिए. दुःख आयेंगे, कठिनाईयां आयेंगी पर इन सब पर हमें जीत हासिल करनी है. और अपनी मंजिल की तरफ बढते चले जाना है. यही है जीवन
का अ्रर्थ है.

परिश्रम एवं इमानदारी, effort and honesty

हम unsuccessful हो जाते हैं इसका reason यह हैं कि हम अपने आप को पहचान नहीं पाते. यही हमारी सबसे बडी weakness है. तब इसका बडा ही गलत effect पूरी जिंदगी भर भोगना पडता है. सच में हम अपनी value नहीं समझ पाते. अपने को हीन मानते हैं और अपना काम करने में पूरी शक्ति नहीं लगा पाते है.
हमें इस बात का पूरा विश्वाश होना चाहिए कि हमारे भीतर बडी ताकत है. Remembrance रखें कि आप सब तरह से deserving है. जब यह भावना मन में आ जायगी तो हर काम हमको सरल लगेगा. कोई भी काम इसलिए भारी लगता है कि हम अपने को undeserving व Powerless समझते है. इससे हमारी strength अपने आप कम हो जाती है. हमें हमेशा Positivity भरे हुए रहना चाहिए.

————————-

Name : Parul Agrawal

Interest : i love to write motivational articles

Blog : i am Author on http://hindimind.in

अगर आपके पास भी हिंदी में कोई कहानी या Article हो और उसे यहाँ डालना चाहते हों तो यहाँ जाकर Submit कर सकते हैं. धन्यवाद्

UPTO
50%
Cash-Back
Deal
Recharge using any payment method and get a 50% cashback; The total cashback that a customer can avail during the offer period is INR 50; The Offer is applicable for both new and existing customers; Shop with Amazon Pay balance only for the eligible products and get Rs.50 cashback. (b) The cashback amount will be credited to the eligible customer's account as Amazon Pay balance There is no minimum recharge value required to be eligible for the offer More Less

About the author

guest

Leave a Comment