Success

Success? What is it? सफलता

Success? What is it?

Success अर्थात कामयाबी, क्या है? इसे प्राप्त करने का रास्ता क्या है? कामयाबी का फाएदा क्या है? क्या आपको भी Success होने का अधिकार हासिल है?

Success सफलता पर बातें

इस Post में हम इन सभी Questions के Answer ढूँढने का प्रयास करेंगे। ये Post, Success के बारे में है ये आप के बारे में हैं और इस बारे में है के आप Success कैसे हो सकते हैं?…..
हम अक्सर दोस्तों को कहते सुनते हैं की “Line में खड़े हो कर अपनी बारी का Wait करो” ये way for success in life नहीं है ये हमारी आशाओं को कभी न पूरा होने वाला ख्वाब में बदल देने का रास्ता है अगर हम वास्तविक सफलता के इच्छुक हैं तो हमें इस Type के Thoughts से सावधान रहना होगा। क्युनके “कामयाबी कभी भी हाथ पर हाथ धर कर Waiting में पड़े रहने से नहीं मिलती”
Sometimes कामयाबी इंसान को Destroy भी कर देती है एक Successful आदमी ये समझने लग जाता है के वह हर चीज़ के आकर्षण का केंद्र बन गए हैं। वह अहंकारी हो कर घमंड का शिकार हो जाता है। वह ये समझने लगता है के उसके पास हर Qustion का Right Answer है। लेकिन इस Post का लक्ष्य सफलता के नुक्सानात बताना नहीं है
इस Post का Purpose ये बताना है के सफलता क्या है? इसे पाने का रास्ता क्या है? आपको Successful आदमी बाने का किस हद तक अधिकार है। ये Post आपसे संबंधित है और आप को Successful  होने के गुर सिखाने के लिए है।
सफलता की शुरुआत ईस से होता है कि आप अपनी Mind को Use करना Start कर दें। इसके बाद Successful होने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपनी उम्मीदों और अपेक्षाओं के अधिग्रहण के लिए एक Effective Planning तैयार करें। सफलता की प्रक्रिया उस Journey की तरह नहीं है जिसमें हर मोड़ पर एक नया Surprise आपकी Wait कर रही होगी। हालांकि अपने Goal सफलता की यात्रा में Change होते चले जाएं तब भी सफलता के इस प्रक्रिया की शुरुआत हमेशा पहले चरण से हुआ करती है। चाहे वह कितना ही छोटा क्यों न हो।
In my opinion यह आवश्यक नहीं है कि एक Successful इंसान बनने के लिए घटिया और अनैतिक तरीके अपनाएं। यह सही है कि कुछ [जाहरी तौर पर] Successful इंसान घटिया, संकीर्ण और असभ्य होते हैं। उनके Thoughts में भेदभाव पाया जाता है। ऐसे लोग [अपने हितों के अधिग्रहण के लिए] आपस में ही लड़ने मरने पर तैयार हो जाते हैं। इसका Result यह निकलता है कि ऐसे लोग अपने संस्थाओं को Modern concepts और नए अवसरों से वंचित कर देते हैं।
Successful होने, दूसरों को Benefits पहुंचाने और इस प्रक्रिया में अपनी Mind को Use करने के लिए यह Compulsory है कि आप Results की परवाह किए बिना काम करने का Spirit रखते हों। आप Hard work के लिए Ready हों। Let your review की क्या आप इस काम के लिए Risk उठाने को Ready हैं? क्या आप अपने Dreams को पूरा करने के लिए पूरे खुलूस से बलिदान देने केलिए तैयार हैं?

सफलता रोजाना सरंजाम दी जाने वाली छोटी छोटी प्रयासों के समूह का नाम है। रॉबर्ट कोलियर

Success is the sum of small efforts, repeated day in and day out. Robert Collier

यह याद रखें कि सफल लोगों में, जो दूसरों को लाभ पहुंचाने, खत्म न होने वाली संघर्ष की जिम्मेदारी स्वीकार करते हैं, निम्नलिखित गुण मौजूद हुआ करती हैं:

वे Problems से नहीं घबराते और न ही Insecurity महसूस करते हैं।

वह अपना Value पहचानते हैं और अपने गुणों और दोषों से अच्छी तरह परिचित हैं।

Successful लोग उन्नत दर्जे के जिम्मेदार लोगों होते हैं और यह समझते हैं कि Freely काम करने के लिए जिम्मेदारी Accept करना Compulsory होता है।

Success अर्थात कामयाबी हासिल किये हुए लोगों के नौ Tips

1: वे Risk लेना जानते हैं।

2: उनके अन्दर जिज्ञासा और नईं चीजों की खोज का शौक़ होता है।

3: वह अधिक से अधिक Questions पूछते हैं।

4: वे दूसरे लोगों की Problem सुनकर उन्हें Solve करने की कोशिश करते हैं।

5: वे जो Promise करते हैं, उसे पूरा करते हैं।

6: वे Times का भरपूर Use करना जानते हैं।

7: वह अपने Risk पर जोखिम मोल लेने के लिए Ready रहते हैं।

8: क्या Important है और क्या नहीं? Successful लोग यह अच्छी तरह जानते हैं और Important बातों पर अपना Time अधिक से अधिक लगते हैं।

9: उनमें Successful होने की तीव्र इच्छा पाई जाती है।

Problem यह है कि Successful लोग Often time बड़ी गलती का शिकार हो जाते हैं। वे जो सफलता प्राप्त कर सकते हैं उसकी की तुलना में कम पर Satisfya कर जाते हैं। अगर हम Start से ही ऐसे Goals को अपना लक्ष्य बनाएं जो हमारी उम्मीदों से कुछ Extra हों तो हम देखेंगे कि हम Amazingly आशा से अधिक सफलता प्राप्त करते हैं। बुद्धि भी यही कहती है कि एक व्यक्ति जिसमें Confidence पाई जाती है, उस व्यक्ति की तुलना में अधिक सफल होता है जो Confidence की कमी होती है।
मुझे यह तो याद नहीं कि यह Quote किसका है मगर बात बिल्कुल सही है, “जो व्यक्ति किसी चीज़ के स्वतः होने का Wait करता रहता है, वह अपना नुकसान खुद ही करने लग जाता है।”

(Excerpts from a writing of Dr. Toomy Boone, Courtesy: www.srikumar.com, www.css.edu)

UPTO
50%
Cash-Back
Deal
Recharge using any payment method and get a 50% cashback; The total cashback that a customer can avail during the offer period is INR 50; The Offer is applicable for both new and existing customers; Shop with Amazon Pay balance only for the eligible products and get Rs.50 cashback. (b) The cashback amount will be credited to the eligible customer's account as Amazon Pay balance There is no minimum recharge value required to be eligible for the offer More Less

About the author

Absarul Haque

एक ब्लॉगर जो अपनी बातों को अच्छी बातों में बदलना चाहता है. और आपके सहयोग के बिना ये नामुमकिन है.

Leave a Comment