Hindi Quotes

Swami Vivekananda Quotes in Hindi

Swami Vivekananda Quotes in Hindi

Swami Vivekananda Quotes in Hindi हिंदी में स्वामी विवेकानंद के अनमोल वचन

 

Vivekananda quotes पर यह पोस्ट, जिसमे प्रयास किया हूँ की कि उन quotes को इकट्ठा करूँ जो लोगों को Motivate करता हो. और उन लोगों का शौक़ भी पूरा हो जो Swami Vivekananda quotes चाव से पढ़ते हैं.

Quote 1: दान से बड़ा धरम और नहीं है। सबसे नीच इंसान वह है जिसके हाथ लेने के लिए फैल जाते हैं औरसबसे सर्वोच्च वह है जिसके हाथ देने को बढ़ जाते हैं।

Quote by Swami Vivekananda

Quote 2: महान कार्य महान त्याग से हुआ करते हैं।

Quote by Swami Vivekananda

Quote 3: हमें ध्यान रखना चाहए की हम सभी संसार के ॠणी हैं, संसार हमारा कुछ नहीं चाहता। हम सब के लिए यह तो एक महान सौभाग्य है कि हमें संसार के लिए कुछ करने का अवसर मिले। संसार कि भलाई करने में हम वास्तव में अपनी भलाई करते हैं।

Quote by Swami Vivekananda

Quote 4: यदि भारत परमात्मा कि खोज में लगा रहा तो वह अमर रहेगा, किन्तु यदि वह राजनीति और सामाजिक संघर्ष में पड़ा तो वह बर्बाद हो जाएगा।

Quote by Swami Vivekananda

Quote 5: मैं उसी को महात्मा कहता हूँ, जिसका दिल गरीबों केलिए रोता है, अन्यथा वह तो दुरात्मा है।

Quote by Swami Vivekananda

Quote 6: इस जहां में सदेव दाता कास्थान ग्रहण करो। सब कुछ दे डालो और बदले कि कोई चाह न रखो। प्रेम दो, सहायता दो, सेवा आप्रित करो, जो कुछ थोडा बहुत तुमसे बन पड़े तुम वही दो, पर ‘दुकानदारी के भाव ‘ से बचे रहो।न कोई शर्त रखो और न कोई तुम पर शर्त डालेगा, न तुम पर कोई बंधन आएगा। जिस परकार भगवान् हमें स्वेच्छा से देते हैं, उसी पारकर हम भी स्वेच्छा से दें।

Quote by Swami Vivekananda

Quote 7: हामारा उद्देश्य है संसार का भला करना, न कि अपने नाम का ढोल पीटना।

Quote by Swami Vivekananda

Quote 8: जो आज्ञापालन करना जानता है, वही आज्ञा देना भी जानता है। पहले आज्ञापालन करना सीखो। हम चाहते हैं संगठन। संगठन ही शक्ति है और उसका रहस्य है — आज्ञापालन।

Quote by Swami Vivekananda

Swami Vivekananda Quotes

Quote 9: क्या तुम अपने बन्धुवों से प्रेम करते हो ? भगवान् को खोजने तुम कहाँ जाओगे ? — क्या यह गरीब, दुखी और दुर्बल, भगवान् नहीं हैं ? पहले उन्हीं कि पूजा क्यूँ नहीं करते ? गंगातीर पर कुवां खोदने क्यों जाते हो ? प्रेम की सर्वशक्तिमत्ता में विश्वाश रखो। इन सब नाम-यश की कौन परवाह करता है ? क्या तुम में प्रेम है ? — यदि है तो तुम सर्वशक्तिमान हो। क्या तुम पूर्णत: नि:स्वार्थ हो ? — यदि हाँ, तो तुम अजय हो। चरित्र ही सर्वत्र फलदायक है। यह इर्षा और चल-कपट छोड़ दो। दूसरों के लिए संगठित होकर कार्य करना सीखो। यही हमारे देश की एक बड़ी आवश्यकता है।

Quote by Swami Vivekananda

Quote 10: पक्षपात ही साड़ी बुराइयों का प्रधान कारण है।

Quote by Swami Vivekananda

Quote 11: मुझे अपने मानव बन्धुवों की सहयता करने दो — मैं बस यही चाहता हूँ।

Quote by Swami Vivekananda

Quote 12: उदार बनो। ध्यान रखो, जीवन का एक मात्र चिन्ह है गति और विकास।

Quote by Swami Vivekananda

Quote 13: अपने सामने एक आदर्श रख कर बढ़ने वाला इंसान अगर हज़ार गलतियाँ करता हो तो, मैं दृढ़तापूर्वक कहता हूँ कि बिना आदर्श का इंसान पचास हज़ार गलतियाँ करेगा। यानी आदर्श रखना ही बेहतर है।

Quote by Swami Vivekananda

Quote 14: यह संसार कायरों के लिए नहीं। भागने की कोशिश मत करो। सफलता या असफलता की परवाह मत करो।

Quote by Swami Vivekananda

Quote 15: उठो, और काम पर लग जाओ। यह जीवन भला है कितने दिन जब तुम इस दुनिया में आये हो, तो कुछ निशानी छोड़ जाओ। अन्यथा तुम में और वृक्ष आदी में अंतर ही क्या ? — वह भी तो पैदा होते हैं, अंजाम को पहुँचते हैं और मर जाते हैं।

Quote by Swami Vivekananda
इस Post Swami Vivekananda Quotes पर आप Comment करें और सात ही साथ Swami Vivekananda Quotes पर अपनी जानकारी यहाँ दूसरों के ससत अवश्य Share करें.

UPTO
50%
Cash-Back
Deal
Recharge using any payment method and get a 50% cashback; The total cashback that a customer can avail during the offer period is INR 50; The Offer is applicable for both new and existing customers; Shop with Amazon Pay balance only for the eligible products and get Rs.50 cashback. (b) The cashback amount will be credited to the eligible customer's account as Amazon Pay balance There is no minimum recharge value required to be eligible for the offer More Less

About the author

Absarul Haque

एक ब्लॉगर जो अपनी बातों को अच्छी बातों में बदलना चाहता है. और आपके सहयोग के बिना ये नामुमकिन है.

Leave a Comment

1 Comment

  • स्वामी विवेकानंद जी के अनमोल विचारो का बढ़िया संग्रह, सभी को युवा दिवस ऑर स्वामी विवेकानंद जी के जन्मदिवस की बधाईया