Health Miscellaneous Tips & Tricks

ठंड से बचने के आसान तरीके With Room Heater Tips

हमारे यहां ठंड का मौसम खासतौर से दिसंबर और जनवरी का महीना झेलना बहुत मुश्किल होता है. हम हर वह उपाय करते हैं जिससे ठंड से निजात पा सकें. मोटे से मोटा कपड़ा पहनने की कोशिश करते हैं, रजाई और ब्लैंकेट के बगैर नहीं सोते, अंगीठी जलाते हैं और इस छोटे दिन और लंबी रात को ज्यादातर ठंड से बचते हुए गुजार देते हैं.

जो लोग Fashion के आदी हैं और हर वक्त Style में रहना पसंद करते हैं यह ठंड का मौसम उन्हें स्टाइल का ख्याल भी नहीं करने देता और जब ठंड बहुत ज्यादा बढ़ जाती है तो लोग यह भी नहीं देखते कि उनका Look कैसा है बहरहाल यह तो रही मजाक वाली बात. आइए हम आज जानते हैं किस प्रकार इस ठिठुरते हुए मौसम में गर्मी हासिल की जाए और अपने शरीर को मिलने वाली इस तकलीफ से बचाया जाए.

ठंड से बचने के आसान तरीके With Room Heater Tips

अपने घर के दरवाजों और खिड़कियों में पर्दा डाल दे और अगर पहले ही डाल रखा है तो कोशिश करें कि मोटे कपड़ों का पर्दा डाले.

बाकी शरीर तो काफी हद तक ढका ही होता है लेकिन सर और हाथ वगैरा खाली होते हैं कोशिश करें क्या आप इन्हें भी ढक कर रखें टोपी और मफलर पहनने में शर्म जरूर आती है लेकिन आप इससे बचने के लिए सीधा और सिंपल मफलर टोपी के बजाय यहां जाकर कुछ स्टाइलिश ढूंढिए उम्मीद है आपको कुछ ना कुछ ऐसा मिल ही जाएगा.

आप बाइक चलाते हो तो अपने सीने का खासतौर से ख्याल रखें इसके लिए अपने सीने में पेपर या कोई मोटा कपड़ा डालकर बाइक चलाएं.

अगर आप यात्रा पर निकल रहे हो तो याद रखें एक मोटा और गरम कपड़ा पहनने से बेहतर है एक से अधिक पतला और गरम कपड़ा पहनना यह आपको अधिक गर्मी पहुंचाएगा पहनते हुए ख्याल रखें जो ज्यादा अधिक पतला हो उसे पहले पहने और जो मोटा हो उससे ऊपर.

अगर आपका बिस्तर दीवार से सटा हो तो उसे दीवार से दूर कर ले और अगर वह दीवार घर का बाहर का दीवार हो तब तो इस पर खास ध्यान दें क्योंकि दीवार जब ठंडी हो जाती है तो शरीर की गर्मी उसे गर्म नहीं कर पाती और यह आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

सोते समय आप अपने ओढ़ावन पर भी ध्यान दें. और एक रजाई के बजाय एक से अधिक कंबल ओढ़ने की कोशिश करें यह आपको एक मोटी रजाई से ज्यादा गर्मी प्रदान करेगा. यहां पर भी इस बात का ध्यान रखें कि जो पतला है वह नीचे रहे और जो मोटा है वह ऊपर.

अगर आप अंगीठी जलाते हैं तो ध्यान रखें कि रूम खुला हो हवा आसानी के साथ आती जाती हो क्योंकि अगर रूम बंद होगा तो धुआं बाहर नहीं जा पाएगा और यह धुआंआपकी सेहत के लिए एक बहुत बड़ा दुश्मन है. ज्यादा बेहतर यही होगा क्या आप इसे घर के बाहर जलाएं ना कि घर के अंदर.

पानी में अधिक भीगें नहीं लेकिन जहां तक मुमकिन हो ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करेंइससे आपके शरीर मैं नमी बाकी रहती है और रूखे पन से आपकी त्वचा बची रहती है अपनी त्वचा के रूखे पन को दूर करने के लिए आप कोई विंटर क्रीम यूज कर सकते हैं वरना सरसों का तेल नियमित रूप से लगाते रहे.

भीड़ भाड़ में रहने की कोशिश करें लोगों की भीड़ की गर्मी यकीन मानिए आग की गर्मी से अच्छी होती है आग की गर्मी आप को जलाने की हद तक गर्म जरूर करता है लेकिन भीड़ की गर्मी आपको ठंड का एहसास नहीं होने देती.

भीगे हुए कपड़ों को ना पहने चाहे वह बहुत कम ही भीगा हुआ क्यों ना हो.

Room Heater का प्रयोग करें

थोड़ी सावधानी बरतते हुए Room Heater का भी प्रयोग करें. ये आपके शरीर, आपके बिस्तर, आपका रूम हर एक चीज को गर्म रखने में कारगर है.

सावधानी यह बरतें की रूम में हवा के आने जाने का बेहतर इंतजाम हो क्योंकि Room Heater से हवा में मौजूद पानी खत्म हो जाता है और आपके शरीर में इससे रूखापन पैदा हो जाता है जिससे गाल का फटना हाथ या पैर का फटना जैसे लक्षण नजर आने लगते हैं अगर हवा के आने जाने का कोई जुगाड़ ना हो तो किसी खुले बर्तन में पानी डाल कर रख ले इससे हवा में पानी का प्रॉब्लम खत्म हो जाता है.

Room hitter अच्छी क्वालिटी का यूज करें जिससे करंट लगने का खतरा कम हो और वारंटी का जरूर ध्यान दें क्योंकि यह अक्सर बहुत जल्द खराब हो जाता है मैं करूंगा आप अमेजॉन से Orpat OEH-1220 2000-Watt Fan Heater खरीद ले यह 1 साल की वारंटी के साथ एक बेहतर और अच्छा रूम हिटर है.

how to prevent a cold in hindi के इसे पेज पर अपनी राय अवश्य दें.

UPTO
50%
Cash-Back
Deal
Recharge using any payment method and get a 50% cashback; The total cashback that a customer can avail during the offer period is INR 50; The Offer is applicable for both new and existing customers; Shop with Amazon Pay balance only for the eligible products and get Rs.50 cashback. (b) The cashback amount will be credited to the eligible customer's account as Amazon Pay balance There is no minimum recharge value required to be eligible for the offer More Less

About the author

Absarul Haque

एक ब्लॉगर जो अपनी बातों को अच्छी बातों में बदलना चाहता है. और आपके सहयोग के बिना ये नामुमकिन है.

Leave a Comment

1 Comment