Tips & Tricks

Toothpaste के कुछ रोचक उपयोग

दांतों की सफाई और सफेदी के लिए Toothpaste का इस्तेमाल तो बहुत आम है जो उन्हें मजबूत भी बनाते हैं मगर क्या आप जानते हैं कि पेस्ट आपके चेहरे को दानों से मुक्ति भी दिला सकता है?

भले ही सुनने में आश्चर्यजनक लगे मगर सच में टूथपेस्ट बहुत कुछ ऐसा भी कर सकता है जिसकी कल्पना भी कभी आप नहीं की होगी यह दांतों से हटकर भी बहुत कुछ करने की क्षमता रखता है.

Toothpaste के कुछ रोचक उपयोग

Toothpaste के ऐसे ही कुछ अनोखे इस्तेमाल का तरीका हो सकता है आप को हैरान करके रख दें.

जूतों की खस्ता हाली ख़त्म करें

यदि आपके Leather के जूतों पर शिकन पड़ चुकी हैं तो मामूली मात्रा में टूथपेस्ट जबरदस्त काम करने की क्षमता रखता है. प्रभावित हिस्से पर Toothpaste लगाएँ और एक नरम कपड़े से उसे रगड़ें, जिसके बाद किसी और कपड़े से साफ कर दें. जूते का Leather चमक उठेगा.

Sports shoes को साफ करें

अपने स्पोर्ट्स शूज़ के रबर के हिस्सों को साफ करना चाहते हैं? तो बिना जेल के Toothpaste उस पर लगाकर एक पुराने Toothbrush से रगड़ें, जिसके बाद उसे किसी कपड़े से साफ कर दें.

इस्त्री को जगमगाएं

Toothpaste की मामूली मात्रा आपके कपड़ों की इस्त्री के निचली प्लेट को जगमगा सकती है. ठंडी इस्त्री तल पर Toothpaste लगाएँ किसी मोटे कपड़े से रगड़ दें और फिर धो कर साफ कर लें वह जगमगानें लगेगी.

Diamonds की अंगूठी की पॉलिश

किसी पुराने Toothbrush पर मामूली मात्रा में पेस्ट लगाएं और फिर उसे Diamonds की अंगूठी को जगमगाने के लिए उपयोग करें. अच्छी तरह सफाई के बाद इसे किसी कपड़े से साफ कर दें.

बच्चों के Feeder से बसानद दूर भगाएँ

बच्चों की बोतलों में अक्सर दूध का बसानद पैदा हो जाता है जिसे दूर करने में आम बर्तन धोने का साबुन या Comical आदि अधिक प्रभावी साबित नहीं होते, ऐसे हालात में टूथपेस्ट का प्रयोग बहुत उपयोगी साबित होता है बस उसकी कुछ मात्रा bottle brush पर लगाकर उसे रगड़ें और फिर अच्छी तरह धो लें.

धुंधले Glasses की सफाई

लकड़ी का काम हो, गोताख़ोरी या कुछ और उस समय बहुत उलझन होती है जब Glasses पर धुंध सा छा जाती है, इस समस्या से बचने के लिए गलासज़ पर Toothpaste की कोटिंग करे और फिर उसे साफ कर दें, इसके बाद यह समस्या उत्पन्न नहीं होगा.

Bathroom में लगे आईने को फीका होने से बचाएं

यदि आपके Bathroom का दर्पण फीका हो जाए तो इसमें कुछ साफ नजर नहीं आता और शेव करते हुए कट लगने का खतरा भी होता है. ऐसा होने पर बिना जेल वाले Toothpaste की कोटिंग Glasses पर करें और फिर साफ कर लें.

Bathroom सिंक को साफ

Bathroom का सिंक साफ करना चाहते हैं तो Toothpaste की कुछ मात्रा में डालें और फिर एक स्पंज से रगड़ धोदें. सिंक साफ भी हो जाएगा और Toothpaste निकास पाइप से आने वाली गंध का भी सफाया कर देगा.

दीवारों से रंग के दाग हटाएं

बच्चों को दीवारों पर पेंट का बहुत शौक होता है जो माँ के लिए घरों की सफाई के दौरान बड़ी चुनौती बन जाती है इस संबंध में भी Toothpaste जबरदस्त कमाल दिखाता है, Toothpaste के साथ एक कपड़ा या सफाई करने वाला ब्रश लें, Toothpaste दीवार पर लगाएँ और रगड़ना शुरू कर दें, फिर दीवार को पानी से धो लें.

कपड़ों से स्याही या Lipstick के धब्बे दूर करें

अगर किसी कलम ने आपकी पसंदीदा शर्ट की जेब को खराब कर दिया है तो यह नुस्खा काम आ सकता है हालांकि यह कपड़े के प्रकार और स्याही पर निर्भर करता है फिर भी कोशिश करके अवश्य देखें. Toothpaste दाग पर लगाएं और कपड़े को मजबूती से रगड़ें और फिर पानी से धोलें. अगर स्याही कुछ हद तक दूर हुई हो तो इस प्रक्रिया को कई बार और दोहराएँ जब तक वह दाग ख़तम न हो जाए. यह प्रक्रिया Lipstick के धब्बे में भी उपयोगी साबित होता है.

Furniture पर मौजूद पानी के धब्बे साफ करें

एक और वह चीज़ जो Toothpaste बहुत प्रभावी रूप से करता है वह ग्लास या लकड़ी की डेस्क पर ठंडे या चाय आदि के कप रखने से बनने वाले निशान को मिटाना है, यह निशान सूख जाएं तो उन्हें साफ करना बहुत मुश्किल होता है लेकिन Toothpaste से यह काम बहुत आसानी से हो जाता है. बस टूथपेस्ट लकड़ी पर लगाएं और एक नरम कपड़ा लेकर उसे नरमी से रगड़ें फिर दूसरे कपड़े से साफ कर लें.

कील मुहांसे से मुक्ति

भले ही यह सुनने में आश्चर्यजनक लगे लेकिन सच्चाई यही है कि Toothpaste का उपयोग चेहरे पर उभर आने वाले दानों और Pimples से जल्द निजात दिलाने का प्रभावी तरीका है, बस थोड़ी सी मात्रा में Toothpaste मुहांसों से त्रस्त हिस्से पर रात को लगाएं और सुबह तक के लिए सूखने दें. Toothpaste कील मुहांसों को खश करके उनमें निहित तेल को अवशोषित कर लेगा. लेकिन ये ध्यान रहे कि यह नुस्खा संवेदनशील त्वचा के लिए अधिक फायदेमंद नहीं.

हाथों से गंध को दूर भगाएँ

प्याज या लहसुन काटने के बाद हाथ में गंध धोने के बाद भी बनी रहती है और आम साबुन इससे निजात दिलाने में असफल रहते हैं मगर थोड़ी सी मात्रा में Toothpaste हथेली पर मॉल लेना इस गंध से कम समय में जान छुड़ाने में अत्यंत उपयोगी साबित होता है.

UPTO
50%
Cash-Back
Deal
Recharge using any payment method and get a 50% cashback; The total cashback that a customer can avail during the offer period is INR 50; The Offer is applicable for both new and existing customers; Shop with Amazon Pay balance only for the eligible products and get Rs.50 cashback. (b) The cashback amount will be credited to the eligible customer's account as Amazon Pay balance There is no minimum recharge value required to be eligible for the offer More Less

About the author

Absarul Haque

एक ब्लॉगर जो अपनी बातों को अच्छी बातों में बदलना चाहता है. और आपके सहयोग के बिना ये नामुमकिन है.

Leave a Comment

2 Comments

  • Ohh interesting ideas. Apka yah article padhne ke baad patani kab mere kaam aa jaye. Inme se kuch ideas zarur try karunga. 🙂